समस्या / जमशेदपुर में फैल रहा डेंगू, 10 दिन में 100 नए मरीज मिले



सिम्बॉलिक इमेज। सिम्बॉलिक इमेज।
X
सिम्बॉलिक इमेज।सिम्बॉलिक इमेज।

  • डीसी ने सीएस को दिया आदेश-जलजमाव वाले इलाकों में दवा छिड़कें 
  • सीएस की अपील-सप्ताह में एक दिन 10 मिनट घर की सफाई में दें 

Dainik Bhaskar

Oct 11, 2019, 11:43 AM IST

जमशेदपुर. शहर में डेंगू के मरीजाें की संख्या घटने की बजाय लगातार बढ़ रही है। शहर के विभिन्न अस्पतालाें में पिछले 10 दिनाें में डेंगू के 100 से अधिक नए मरीज पहुंचे। इसके साथ डेंगू मरीजों की कुल संख्या 219 पहुंंच गई है। अभी तक बीमारी से किसी मरीज की मौत नहीं हुई है। सिविल सर्जन डाॅ. महेश्वर प्रसाद ने कहा कि कदमा, सोनारी, गोलमुरी, बर्मामाइंस और टेल्को क्षेत्र में सबसे अधिक डेंगू मरीजाें की पुष्टि हुई है। कंपनी क्षेत्र में मिले कुल 156 मरीजों में 56 सिर्फ कदमा, सोनारी और टेल्को के हैं। 

 

टीएमएच, मेडिका, टाटा मोटर्स सहित शहर के अन्य अस्पतालों में मरीज भर्ती
वहीं, गैर कंपनी क्षेत्रों में डेंगू के कुल 82 मरीजों में 21 मानगो के हैं। डिमना रोड स्थित मून सिटी में बड़ी संख्या में मरीजाें में डेंगू की पुष्टि हुई है। मरीजाें का इलाज टीएमएच, मेडिका, टाटा माेटर्स सहित शहर के अन्य अस्पतालों में चल रहा है। गुरुवार काे प्रेसवार्ता में सिविल सर्जन डाॅ. महेश्वर प्रसाद ने इसकी पुष्टी की। उन्हाेंने कहा कि डेंगू से बचाव का एकमात्र कारगर उपाय लोगों में जागरूकता है। यह सुनिश्चित करें कि घर में कहीं जल जमाव नहीं हाेने पाए। इससे डेंगू के लार्वा नहीं पनपेंगे अाैर बीमारी भी नहीं हाेगी। विभाग लगातार एंटी लार्वा अभियान चला रहा है। फॉगिंग भी की जा रही है। लोगों से अपील की कि सप्ताह में एक दिन 10 मिनट घर की साफ-सफाई में दें। कहीं पर जलजमाव है तो उसे साफ करें।


उन्हाेंने कहा कि यदि मरीज में 40 हजार तक प्लेटलेट्स है तो घबराने की जरूरत नहीं है। 

दवा छिड़काव के साथ जागरूकता अभियान भी चलाएं: रविशंकर शुक्ला 
स्वास्थ्य विभाग को जलजमाव वाले इलाके में कीटनाशक दवा का छिड़काव करने का आदेश डीसी रविशंकर शुक्ला ने सिविल सर्जन डॉ. महेश्वर प्रसाद को दिया है। दवा का छिड़काव करने के साथ जागरूकता अभियान चलाने को भी कहा है। 

 

इधर, ईएसआईसी अस्पताल में 2 महीने में पहुंचे 126 डेंगू मरीज 
अादित्यपुर के कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ईएसआईसी) अस्पताल में दाे माह में इलाज के लिए अाए 126 मरीजाें में डेंगू की पुष्टि हुई है। प्रभारी अधीक्षक डॉ. अखौरी मिंटू सिन्हा व पैैथोलॉजिस्ट डॉ. मनींद्र ने बताया कि अस्पताल में 8 अगस्त से 8 अक्टूबर तक 153 मरीजाें की जांच में 126 में डेंगू पॉजिटिव मिला। मरीजाें की बढ़ती संख्या देख अस्पताल में बेडों की संख्या 50 से बढ़ाकर 100 की गई। मरीजों को प्लेटलेट्स चढ़ाया गया। इनमें 23 मरीज 14 साल से कम उम्र के थे।

 

सितंबर में अाए अधिक मरीज 
अस्पताल के अांकड़ाें के अनुसार 23 सितंबर से एक अक्टूबर डेंगू के मरीजाें की संख्या अधिक रही। 23 सितंबर को 24, 25 व 26 सितंबर कराे 6-6, 27 को 8, 28 को 5 व एक अक्टूबर को डेंगे के 8 मरीज आए। इन्हें तत्काल भर्ती कर प्लेटलेट्स चढ़ाया गया। 

 

DBApp

 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना