सादा जीवन, उच्च विचार की मिसाल थे डॉ. राजेंद्र प्रसाद, अपना आधा वेतन कर देते थे दान: उत्तम

Jamshedpur News - टाटा स्टील के वाइस प्रेसीडेंट (आयरन मेकिंग) उत्तम सिंह ने कहा कि डॉ. राजेन्द्र प्रसाद सादा जीवन, उच्च विचार की मिसाल...

Dec 04, 2019, 09:15 AM IST
टाटा स्टील के वाइस प्रेसीडेंट (आयरन मेकिंग) उत्तम सिंह ने कहा कि डॉ. राजेन्द्र प्रसाद सादा जीवन, उच्च विचार की मिसाल थे। वे अपने वेतन का आधा हिस्सा दान कर देते थे। अपनी जिंदगी का अंतिम समय पटना के सदाकत आश्रम में बिताया। सिंह मंगलवार की शाम को बिहार एसोसिएशन की ओर से राजेन्द्र प्रेक्षागृह में आयोजित देश के पहले राष्ट्रपति डॉ. राजेन्द्र प्रसाद के जयंती समारोह को संबोधित करते कर रहे थे। उन्होंने कहा कि डॉ. राजेन्द्र प्रसाद मेधा के पुंज थे। वे बचपन से ही पढ़ने में काफी मेधावी रहे। देश के संविधान को बनाने के साथ ही देश को आजाद करने में उनका योगदान रहा। वहीं, बिहार एसोसिएशन के उपाध्यक्ष डॉ. एसके सिंह ने स्वागत भाषण दिया। उन्होंने कहा कि बिहार एसोसिएशन की ओर से चलने वाला राजेन्द्र विद्यालय उनकी यादों की विरासत है। हम उनके बताए रास्ते पर चल रहे हैं। राजेन्द्र विद्यालय की ग्यारहवीं कक्षा के छात्र आयुष्मान ने राजेंद्र बाबू की जीवनी पर प्रकाश डाला। समारोह का संचालन ग्यारहवीं के छात्र निशेष नमन और स्वाति महतो और धन्यवाद ज्ञापन सीपीएन सिंह ने दिया। मौके पर बिहार एसोसिएशन के विभिन्न पदाधिकारियों के साथ बड़ी संख्या में शिक्षक मौजूद थे।

समारोह में आकर्षण का केन्द्र बिहार की लोक संस्कृति की सतरंगी प्रस्तुति रही। राजेन्द्र विद्यालय के विद्यार्थियों ने बिहार के विभिन्न लोक संस्कारों में होने वाले गीत, संगीत और नृत्य की प्रस्तुति कर माटी की खुशबू बिखेरी। कजरी से लेकर विवाह के विभिन्न संस्कारों में होने वाले गीत और नृत्य ने सबको झूमने पर विवश कर दिया। वहीं लायर्स डिफेंस की ओर से पुराना कोर्ट बार भवन में भारत के प्रथम राष्ट्रपति की जयंती मनाई गई। कार्यक्रम में संजय पांडेय, अनिल तिवारी, अब्दुल कलाम, जितेंद्र सिंह, संजीव बरियार, अनिल, राजीव सैनी, रतिंद्रनाथ दास, राजेश शुक्ला मौजूद थे।

समारोह में बिहार की लोक संस्कृति रही आकर्षण का केंद्र, छात्राओं ने नृत्य की प्रस्तुति कर माटी की खुशबू बिखेरी

कार्यक्रम में नृत्य प्रस्तुत करतीं राजेंद्र विद्यालय की छात्राएं ।

कायस्थ महासभा ने डॉ. राजेंद्र प्रसाद जयंती पर दी श्रद्धांजलि

अखिल भारतीय कायस्थ महासभा के सदस्यों ने मंगलवार को देशर| डॉ. राजेंद्र प्रसाद की जयंती मनाई। सुबह 10 बजे सोनारी चित्रगुप्त भवन में श्रद्धांजलि सभा की शुरुआत फूलमाला एवं द्वीप प्रज्वलित कर की गई। इस कार्यक्रम में अनूप रंजन, एके श्रीवास्तव, श्याम बिहारी लाल, अजय श्रीवास्तव, संजीव सिन्हा, शशांक शेखर, बीपी श्रीवास्तव, विजय वर्मा, गौतम सिन्हा, नरेंद्र कुमार प्रसाद, विक्रांत शेखर, अतुलचंद, सुधीर कुमार आदि मौजूद थे।

डॉ. राजेंद्र प्रसाद को श्रद्धांजलि देते कायस्थ समाज के लोग।

हिन्द एकता मंच के शिविर में 216 यूनिट रक्त संग्रह

हिन्द एकता मंच ने प्रथम राष्ट्रपति डॉ. राजेंद्र प्रसाद की पुण्यतिथि पर मंगलवार को जुगसलाई सामुदायिक कौशल विकास केंद्र में रक्तदान शिविर का आयोजन किया। शिविर में कुल 216 यूनिट रक्त संग्रह हुआ। इसकी शुरुआत डॉ. राजेंद्र प्रसाद की तस्वीर पर माल्यार्पण कर की गई। कार्यक्रम में मंगाेतिया कंस्ट्रक्शन के लड्डू मंगाेतिया ने अपनी दादी स्व. सुरजी देवी की याद में सहयोग किया।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना