उद्याेग अाैर कामगाराें के बीच तालमेल से ही हाेगा तेज विकास : वेंकैया नायडू

Jamshedpur News - उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने कहा- उद्याेगाें अाैर उनमें कार्यरत कामगाराें के बीच अापसी तालमेल से ही विकास...

Feb 18, 2020, 07:16 AM IST
Jamshedpur News - fast development will happen only through synergy between industry and workers venkaiah naidu

उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने कहा- उद्याेगाें अाैर उनमें कार्यरत कामगाराें के बीच अापसी तालमेल से ही विकास में तेजी अाएगी। टाटा समूह इसका उदाहरण है। टाटा समूह के एथिक्स से अन्य अाैद्याेगिक घरानाें काे भी सीख लेने की जरूरत है। उपराष्ट्रपति जमशेदपुर शहर के नामकरण के 100 वर्ष पूरे हाेने के उपलक्ष्य में साेमवार काे टाटा स्टील की अाेर से टाटा आॅडिटोरियम में अायाेजित समeराेह काे बताैर मुख्य अतिथि संबाेधित कर रहे थे। माैके पर उन्हाेंने जमशेदपुर के 100 साल पूरे हाेने पर डाक टिकट और कॉफी टेबल बुक का लाेकार्पण किया।

टाटा समूह की उपलब्धियाें की सराहना करते हुए उन्हाेंने कहा- इस समूह ने वसुधैव कुटुंबकम वाले देश में एथिक्स के साथ कारोबार करने की मिसाल कायम की। यह गाैरव की बात है कि यहां मजदूरों का नेतृत्व स्वतंत्रता सेनानी नेताजी सुभाष चंद्र बोस ने किया। उन्होंने कहा- माैजूदा दाैर में चुनौतियां अधिक हैं। एेसे में एलपीजी यानी लिब्रलाइजेशन, प्राइवेटाइजेशन और ग्लोबलाइजेशन को याद रखकर मजदूरों और कंपनियों को मिलकर काम करने की जरूरत है। उपराष्ट्रपति ने कहा आतंक को समाप्त करने के लिए फंडिंग रोकने की जरूरत है। माैके पर राज्य के परिवहन और आदिवासी कल्याण मंत्री के साथ चीफ पोस्टमास्टर जेनरल अजय कुमार मुख्य रूप से मौजूद थे। देखें पेज-2

अार्थिक विकास... 2050 तक देश की विकास दर 9.8 फीसदी पहुंच जाएगी

उन्होंने कहा कि मजदूर और प्रबंधन एक-दूसरे काे परिवार का हिस्सा समझेंगे तो निश्चित तौर पर विकास होगा। उन्होंने कहा कि देश की आर्थिक स्थिति में तेजी से बदलाव आ रहा है। लेकिन जानकारों का कहना है कि देश का विकास दर वर्ष 2050 तक 9.8 फीसदी तक पहुंच जाएगा। इसके लिए निजीकरण भी समय की जरूरत है।


उद्योग... माल्या जैसे काले कारोबारियों को नकारंे

विजय माल्या जैसे काले कारोबारियों का बहिष्कार करने पर जोर देते हुए उन्हाेंने कहा- कारोबार के क्षेत्र में एेसे लाेगाें काे रोकना हाेगा। संपूर्ण उद्योग जगत इस पर ध्यान दे। राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने भी अपने विचार व्यक्त किए। टाटा स्टील के प्रबंध निदेशक (एमडी)टीवी नरेंद्रन ने स्वागत भाषण दिया।

स्वास्थ्य... कैंसर राेकने को जंक फूड से बचें

उपराष्ट्रपति नेे कैंसर जैसी बीमारी की राेकथाम के लिए बच्चों को जंक फूड से बचाने की सलाह दी। कहा- इसके लिए हर स्तर पर प्रयास किया जाना चाहिए। कैंसर महामारी का रूप ले रही है। इसको रोकने के लिए इंडिया को फिट होना होगा। स्वच्छ भारत अभियान की तरह फिट इंडिया को भी आंदोलन का रूप देना होगा।


शिक्षा... व्यवस्था में बड़े बदलाव की जरूरत


उपराष्ट्रपति ने कहा- शिक्षा व्यवस्था में बड़े बदलाव की अावश्यकता है। इसे रोजगारपरक बनाने की जरूरत है। निवेश के लिए केंद्र सरकार लाल फीताशाही नहीं, बल्कि अब लाल कारपेट बिछा रही है। इसके साथ ही कंपनियों को भी स्किल डेवलपमेंट के लिए जरूरी कदम उठाना चाहिए।

उपराष्ट्रपति ने शिक्षा, स्वास्थ्य, उद्योग और आर्थिक विकास पर रखी अपनी बात

सेंटर फॉर एक्सीलेंस में म्यूजियम का अवलोकन किया


बोले- टाटा समूह के एथिक्स से दूसरे अाैद्याेगिक घरानाें काे सीख लेने की जरूरत

उपराष्ट्रपति सुबह लगभग साढ़े नौ बजे सोनारी एयरपोर्ट पर पहुंचे। टाटा स्टील और प्रशासनिक अधिकारियों ने उनकी अगवानी की। यहां से वे सेंटर फॉर एक्सीलेंस पहुंचे, जहां टाटा स्टील और जमशेदपुर के 100 साल की पूरी कहानी को देखा। म्यूजियम का अवलोकन करने के बाद कहा कि जमशेदपुर और टाटा का सौ साल का सफर सुनहरा पल रहा है।

Jamshedpur News - fast development will happen only through synergy between industry and workers venkaiah naidu
X
Jamshedpur News - fast development will happen only through synergy between industry and workers venkaiah naidu
Jamshedpur News - fast development will happen only through synergy between industry and workers venkaiah naidu

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना