सुबह में पांच मिनट आंगन और बालकनी में थाली, घंटी बजा दिया संदेश- जियो व जीने दो

Jamshedpur News - लॉकडाउन के चलते इस बार जैन धर्म के 24वें तीर्थंकर भगवान महावीर के जन्मोत्सव का आयोजन घर में हुआ। 24वें तीर्थंकर...

Apr 07, 2020, 07:10 AM IST

लॉकडाउन के चलते इस बार जैन धर्म के 24वें तीर्थंकर भगवान महावीर के जन्मोत्सव का आयोजन घर में हुआ। 24वें तीर्थंकर भगवान महावीर स्वामी की इस बार 2619वीं जयंती मनाई जा रही है। ओसवाल जैन ने भगवान महावीर की पूजा की। श्रद्धालुओं ने सुबह अाठ बजे घर की छत, आंगन और बालकनी में पांच मिनट तक थाली और घंटी बजाकर प्रभु महावीर के जन्म की खुशियां मनाई। इसके बाद घर में परिवार के सदस्यों ने साथ बैठकर पूजन किया। इस दौरान भगवान महावीर के जयकारे गूंजते रहे। जुगसलाई के गोलछा परिवार की महिलाओं ने सामाजिक दूरी बनाते हुए भजन प्रस्तुत किया। वहीं, शाम को ओसवाल जैन संघ जुगसलाई, स्थानकवासी जैन समाज बिष्टुपुर, शकल दिगंबर जैन समाज गोलपहाड़ी, युवा नवकार जैन ग्रुप साकची में रहने वाले लोगों ने शाम को सूर्यास्त के बाद बालकनी और घर के दरवाजे पर दीप जलाए।

जैन समाज ने महावीर जयंती डिजिटल तरीके से मनाई। समाज की ओर से होने वाले भजन व स्पर्धाएं ऑनलाइन हुईं। इसमें समाज की महिलाएं वह बच्चों ने भजन व्हाट्सएप पर सेंड किया। निर्णायक की भूमिका में कमल जैन, ललिता गोलछा थीं। उन्होंने बताया कि दाे दिन में विजेता की घोषणा की जाएगी। पुरस्कार राशि भी बैंक खाते में जमा कराई जाएगी।

425 जरूरतमंदों के बीच खिचड़ी और मिठाई बांटी

बिष्टुपुर स्थानकवासी जैन संघ टाटानगर व स्वयंसेवक की ओर से महावीर जयंती के उपलक्ष्य में 425 जरूरतमंदों के बीच खिचड़ी और लड्डू बांटा गया। सचिव समीर जैन ने बताया कि हमलोग भगवान महावीर स्वामी का संदेश जियो और जीने दो की तर्ज पर लोगों तक भोजन पहुंचा रहे हैं। वहीं, पक्षियों के लिए पानी और खाने की व्यवस्था कर रहे हैं।

शाम को दीप से रोशन हुए घर, इस दौरान भगवान महावीर के गूंजते रहे नारे

ओसवाल जैन समाज

प्रासुक जल से प्रतिमा का हुआ अभिषेक

दिगंबर जैन समाज गोलपहाड़ी मंदिर में महावीर जयंती के मौके पर विशेष पूजा-अर्चना हुई। इसमें प्रासुक जल से प्रतिमा का अभिषेक किया गया। इसके बाद शांतिनाथ भगवान की प्रतिमा की शांतिधारा की गई, लेकिन यहां श्रद्धालुअाें के आने पर पाबंदी थी। लॉकडाउन के कारण सभी ने अपने-अपने घरों चौका सजाई। प्रदीप कुमार जैन ने बताया कि शाम को सभी ने अपने-अपने घर मे दीये जलाए।

घंटी बजाकर और दीया जला पूजा करते जैन समाज के लोग।

गोलपहाड़ी राजेश जैन के घर में भगवान महाविर की पूजा के बाद आरती करते दिगंबर जैन समाज के लोग।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना