विज्ञापन

स्वास्थ्य केंद्रों में हार्ट अटैक मरीजों की होगी थ्रंबोलाइसिस, हायर सेंटर के लिए 24 घंटे मिलेंगे

Dainik Bhaskar

Mar 17, 2019, 03:06 AM IST

Jamshedpur News - केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय पहली बार योजनाबद्ध तरीके से हार्ट अटैक से होने वाली मौतों से निपटने की तैयारी कर रहा...

Jamshedpur News - heart attack patients will get thrombolysis at the health centers 24 hours for the hire center
  • comment
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय पहली बार योजनाबद्ध तरीके से हार्ट अटैक से होने वाली मौतों से निपटने की तैयारी कर रहा है। इस योजना के तहत हार्ट अटैक आने या मरीज में हृदय की समस्या दिखाई देने पर उसे सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर ही थ्रंबोलाइसिस कर दिया जाएगा। इसके लिए जिले के सभी स्वास्थ्य केंद्रों में नई सुविधा शुरू करने का निर्देश विभाग की ओर से सिविल सर्जन को दिया गया है। स्वास्थ्य विभाग की ओर से इस प्रक्रिया से मरीज को करीब 24 घंटे की मोहलत देने की कोशिश की गई है, ताकि मरीज नजदीकी बड़े केंद्र पर जाकर एंजियोप्लास्टी या अन्य जरूरी उपचार करा सकेंगे। इस योजना को शुरू करने के लिए झारखंड समेत देश के 20 से अधिक राज्यों की ओर से मंजूरी दी जा चुकी है। अगले छह महीने में जमशेदपुर समेत देशभर में यह योजना शुरू हो जाएगी। स्वास्थ्य विभाग के डायरेक्टन इन चीफ ने कहा कि हार्ट अटैक आज भी हमारे देश में मौत का सबसे बड़ा कारण है। ज्यादातर मामलों में मौत की वजह इलाज मिलने में होने वाली देरी होती है। देश में सभी जगहों में उच्च विशेषज्ञता वाली स्वास्थ्य सेवा अधोसंरचना उपलब्ध न होने से मामला और गंभीर हो जाता है। एक मरीज को थ्रंबोलाइसिस करने पर 1700 रुपये का खर्च आएगा।

क्या है थ्रंबोलाइसिस

थ्रंबोलाइसिस इस प्रक्रिया को कहते हैं, जिसमें एक एंजाइम के जरिये रक्त में मौजूद थक्के को गला दिया जाता है। रक्त पतला होने से आसानी से धमनियों में संरचण कर पाता है।

ऐसे बचेगी जिंदगी


X
Jamshedpur News - heart attack patients will get thrombolysis at the health centers 24 hours for the hire center
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन