पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

मानव सेवा...हम सब एक हैं, इसलिए अपने घर के साथ दूसरों की सेवा में जुट गए लोग

6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

कोरोना से लोगों के बचाने के लिए सरकार की ओर से लगाए लॉकडाउन के दौरान गरीब परिवार के तक राशन पहुंचाने की मुहिम भी शुरू हो गई है। कुछ सामाजिक संस्थाओं ने शहर के हर इलाके में ऐसे जरूरतमंदों की तलाश शुरू कर दी है। एक-एक इलाके के चुने हुए लोगों को फोन कर उनसे जरूरतमंदों के नाम-पत्ते मांगे जा रहे हैं। कर्फ्यू जैसे हालात में छूट के दौरान उनके घर चावल, दाल जैसे बेहद जरूरी राशन पहुंचाया जाएगा।

कुछ लोग तो सुबह-शाम अस्पताल अाैर सड़क पर जिंदगी गुजारने वालों के लिए खिचड़ी बनवाकर बंटवा रहे हैं। इनसे भी अलग कुछ ऐसे भी लोग हैं जो मवेशियों, कबूतर और कुत्तों को रोटी-बिस्कुट खिला रहे हैं। कोरोना के खौफ को देखते हुए प्रशासन ने शहर में लाॅकडाउन है। इससे होटल, ढाबा से लेकर चाय नाश्ते की दुकानें और पब्लिक ट्रांसपोर्ट बंद है। इस स्थिति में उन परिवारों के सामने दिक्कत खड़ी हो गई है जो एक माह का राशन एक साथ नहीं खरीद सकते। ऐसे लोगों की मदद के लिए मुहिम शुरू हो गई है। शहर में सबसे पहले जैन स्वयं सेवक संस्था बिष्टुपुर ने शुरू की थी।

21 दिनों के लॉकडाउन के दौरान झारखंड स्टेट बार काउंसिल ने सभी जिला और अनुमंडल बार एसोसिएशन को निर्देशित किया है कि वे अपना हेल्पलाइन नंबर जारी करें अाैर जरूरतमंद अधिवक्ताओं को हर तरह से मदद करें। झारखंड स्टेट बार काउंसिल के वाइस चेयरमैन राजेश कुमार शुक्ल ने बताया कि सभी जिलों और अनुमंडल बार एसोसिएशन में इस आशय का पत्र भेजा गया है। कई जिलों में इस दिशा में काम आरंभ हो गया है। जमशेदपुर में भी गुरुवार को जिला बार एसोसिएशन के रिसीवर मनोरंजन दास व वरिष्ठ अधिवक्ता से राजेश शुक्ल ने बात की और हेल्पलाइन नंबर जारी करने का आग्रह किया।

मुश्किल दाैर में कई व्यक्तिगत स्तर पर भी कर रहे मदद, कुछ सुबह-शाम गाय, कुत्तों, कबूतरों को खिला रहे रोटी

मजदूरों और जरूरतमंदों को कराया गया भोजन

रोटी बैंक

कोरोना को लेकर पूरे देश में लॉकडाउन है। रोटी बैंक चैरिटेबल ट्रस्ट ने एमजीएम अस्पताल एवं एमटीएमएच कैंसर अस्पताल के रेस्ट हॉउस सहित अनेक रैन बसेराें अाैर फुटपाथों पर रात गुजारने वाले गरीबों के बीच भी भोजन बांटा। एमटीएमएच के रेस्ट हॉउस में प्राणिक हीलिंग फाउंडेशन के सहयोग से मदद की जा रही है। ट्रस्ट के चेयरमैन मनोज मिश्रा ने समाज के सभी वर्गों से दिन दुखियों की सेवा में आगे आने का आह्वान किया है।

युवाओं ने पुलिसकर्मियों में बांटा चाय व नाश्ता

नौजवान सभा

सिख युवाओं ने गुरुवार काे जरूरतमंदों के बीच राशन बांटा। एमजीएम के मुखियाडांगा निवासी गुरबचन सिंह राजू अाैर जेम्को निवासी जसपाल सिंह ने कई दिनों से फंसे ट्रक चालकों को लंगर खिलाया अाैर राशन दिया। वहीं, सिख नौजवान सभा तार कंपनी ने लॉकडाउन में ड्यूटी पर तैनात जिला प्रशासन के लोगों को चाय-नाश्ता दिया। महासचिव इंदरजीत सिंह ने लाॅकडाउन को देखते हुए व्हाट्सएप ग्रुप बनाकर मदद करने की अपील की।

शहर में चारपहिया गाड़ी से बांट रहे खाद्य सामग्री

झारखंड ह्यूमेनिटी

झारखंड ह्यूमेनिटी फाउंडेशन के सदस्य सड़क पर रहने वाले बेघर और जरूरतमंद लोगाें के बीच नाश्ता, दूध, पानी और भोजन बांट रहे हैं। चारपहिया गाड़ी में खाने-पीने की चीजें रखी हुई हैं। शहर में नजर आने वाले जरूरतमंदों को भोजन का पैकेट दे रहे हैं। संस्था के रियाज शारिफ ने बताया कि ऐसी मुसीबत में हम पेट भर खाने खाएं और गरीब परिवार भूख रहे यह मुमकिन नहीं। यह मानव सेवा का एक छोटा सा प्रयास है।

मोबाइल से नाम व पता पूछकर पहुंचा रहे राशन

साईं सेवा ट्रस्ट

साईं सेवा ट्रस्ट के सदस्य शहर के विभिन्न लोगों को फोन कर उनसे जरूरतमंदों के नाम-पत्ते मांगे जा रहे हैं, ताकि उनके घरों तक राशन पहुंचाया जा सके। बुधवार से ट्रस्ट के सदस्य राशन पैकेट तैयार कर रहे हैं। इसमें चावल, आटा, दूध, बिस्कुट, चायपत्ती, चीनी, सरसों तेल, रिफाइंड तेल, मूढ़ी, नमक, आलू, प्याज आदि जरूरत के सामान है। कुछ लाेगाें काे आर्थिक मदद भी दी जा रही है।

जुगसलाई में बांटा खिचड़ी व भोजन का पैकट

मानव सेवा धर्म

मानव सेवा संस्था, जुगसलाई ने गरीबों के बीच खिचड़ी बांट रही है। जुगसलाई के चूनाभट्ठा बस्ती में लक्ष्य संस्थान की ओर से पहुंचा जा रहा है। गरम खिचड़ी पैक की जाती है ताकि हर तरह के इंफेक्शन से सुरक्षित रहे। उसके बाद पैकेट सीधे एक-एक हाथ में पहुंचा दिया जा रहा है। इसमें अभिजीत सिंह, संदीप सिंह, अमित शर्मा, आकाश अरोडा, पप्पू सिंह, अमित सिंह व उदय घोष घर-घर तक खाद्य सामग्री पहुंचा रहे हैं

पुलिस जवानों के बीच बांटा चाय और बिस्कुट

क्वालिटी सर्विसेज फर्म

तार कंपनी (आईएसडब्ल्यूपी) का गेस्ट हाउस चलाने वाले क्वालिटी सर्विसेज फर्म के पी पांडेय ने नीलडीह, गोलमुरी, आरडी टाटा और साकची गोलचक्कर पर गुरुवार को लॉकडाउन में ड्यूटी कर रहे पुलिस के अधिकारियों और जवानों को बिस्कुट खिलाया, चाय व पानी पिलाया। शुक्रवार को भी दोपहर में अधिकारियों, सिपाहियों और सफाई कर्मियों के बीच नींबू पानी व खाद्य सामग्री का वितरण किया जाएगा।

कोरोना से बचाने के लिए लॉकडाउन में गरीबों तक राशन पहुंचाने की मुहिम

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय की गति आपके पक्ष में रहेगी। सामाजिक दायरा बढ़ेगा। पिछले कुछ समय से चल रही किसी समस्या का समाधान मिलने से राहत मिलेगी। कोई बड़ा निवेश करने के लिए समय उत्तम है। नेगेटिव- परंतु दोपहर बाद परिस...

और पढ़ें