विज्ञापन

चुनाव तैयारी / पोलिंग पार्टियों को मच्छरों से बचाने के िलए सात पहले छिड़केंगे दवा

Dainik Bhaskar

Mar 17, 2019, 12:38 PM IST


jamshedpur loksabha chunav 2019 anti mosquito medicine to be sprayed at polling station
X
jamshedpur loksabha chunav 2019 anti mosquito medicine to be sprayed at polling station
  • comment

  • ग्रामीण क्षेत्र में 30 स्थानों पर ठहरेंगे सुरक्षाबल के जवान 

जमशेदपुर. चुनाव के लिए जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में तैनात सुरक्षाबलों को मलेरिया सहित मच्छरजनित रोगों से बचाने के लिए चयनित 30 लोकेशन का मलेरिया इंडैक्स मैपिंग कराने और मच्छररोधी दवा का छिड़काव करने का आदेश डीसी सह जिला निर्वाचन पदाधिकारी अमित कुमार ने सिविल सर्जन डॉ महेश्वर प्रसाद को दिया है। 

डीसी ने बैठक में दिया आदेश

  1. चुनाव के दौरान स्वास्थ्य व्यवस्था की तैयारी के लिए शनिवार को उपायुक्त कार्यालय में बैठक में डीसी ने यह आदेश दिया। प्रशासन का प्रयास है- चुनाव के दौरान सुरक्षा बलों के जवान मलेरिया अथवा मच्छर जनित रोग से पीड़ित नहीं हो जाए। इसके अलावा जिले के नक्सल प्रभावित इलाके में नौ पुलिस पिकेट है। इन 39 स्थानों की मैपिंग की जाएगी। जवानों के पहुंचने के दो बार (क्रमश: सात दिन पहले और दो दिन पहले) दवा का छिड़काव होगा। इसके अलावा आस- पास के इलाके की सफाई की जाएगी। डीसी ने कहा- जिला के सभी निजी अस्पतालों को मतदान कर्मियों का इलाज निजी अस्पताल को हर हाल में करना होगा। इलाज से इनकार करने पर संबंधित अस्पताल प्रबंधन के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। 

  2. क्या है मलेरिया इंडैक्स मैपिंग

    राष्ट्रीय मलेरिया उन्मूलन कार्यक्रम के तहत मलेरिया प्रभावित इलाके की पहचान के लिए मलेरिया इंडैक्स मैपिंग की जाती है। इसके तहत मलेरिया से ग्रसित होने वाले लोगों की संख्या और मौत की समीक्षा कर मलेरिया प्रभावित इलाके की पहचान की जाती है। इसके आधार पर ही मलेरिया उन्मूलन का कार्यक्रम चलाया जाता है। 

  3. इसलिए सतर्कता बरत रहा प्रशासन

    जिला के कुछ ग्रामीण इलाके मलेरिया प्रभावित जोन है। पिछले दिनों सीआरपीएफ के छह जवान एक साथ मलेरिया की चपेट में आ गए थे, इसलिए सतर्कता बरती जा रही है। 

  4. मतदानकर्मियों को मिलेगा फर्स्ट-एड किट

    मतदान कर्मियों के लिए फर्स्ट-एड किट में जीवन रक्षक आवश्यक दवाओं को रखने का आदेश दिया गया है। सिविल सर्जन को मेडिकल बोर्ड के गठन करने का आदेश दिया गया है। डिस्पैच, रिसिविंग और क्लस्टर प्वाइंट पर मेडिकल टीम को तैनात किया जाएगा। 

COMMENT
Astrology
Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन