अपराध / बीएसएफ जवान से साइबर अपराधियों ने की 19 हजार की ठगी



Jamshedpur News BSF jawan gets cheated by cyber criminals
X
Jamshedpur News BSF jawan gets cheated by cyber criminals

  • जम्मू में ड्यूटी ज्वाइन करने के लिए मेक माय ट्रिप पर बीएसएफ जवान बना रहा था प्लेन का टिकट
  • पीड़ित जवान ने बिष्टुपुर साइबर थाने में दर्ज कराई प्राथमिकी
  • साइट पर दिए नंबर पर फोन करने पर पैसे लौटाने की कही बात
  • अपराधियों ने एटीएम कार्ड नंबर पूछकर उड़ाए पैसे 

Dainik Bhaskar

Jun 12, 2019, 02:53 PM IST

जमशेदपुर. गोलमुरी थाना अंतर्गत दस नंबर बस्ती सिद्धू रोड निवासी सह बीएसएफ जवान राहुल कुमार के खाता से 19,998 रुपए की निकासी कर ली गई। रुपए निकलने के बाद जवान का प्लेन से ड्यूटी जाने का सपना अधूरा रह गया। ठगी का शिकार जवान को 13 जून को ड्यूटी पर जाना था, लेकिन रुपए कटने पर जवान मंगलवार को ही बस से ड्यूटी पर निकला। घटना की जानकारी जवान ने बिष्टुपुर साइबर थाना को दी है। पुलिस अपने स्तर से जांच में जुटी है। भुक्तभोगी बीएसएफ जवान ने कहा- मंगलवार की सुबह मैं साइबर अपराधियों का शिकार बना। मैं मेक माय ट्रिप अॉनलाइन साइट से लखनऊ से जम्मू कश्मीर ड्यूटी पर जाने के लिए इंडिगो कंपनी के प्लेन की टिकट करा रहा था। टिकट तो बुक नहीं हुई, लेकिन खाता से दो बार में रुपए की निकासी हो गई। 

 

सैलेरी एकाउंट से निकाली राशि 
जवान ने कहा- गोलमुरी बाजार स्थित एसबीअाई बैंक में मेरा सैलेरी खाता है। खाता में कुल 39 हजार रुपए थे। मैं जम्मू में पोस्टेड हूं। 27 मई को छुट्टी लेकर मैं अपने घर अाया था। 13 जून को वापस जाना था। मंगलवार की सुबह फोन पर मेक माय ट्रिप अॉनलाइन साइट पर प्लेन की टिकट बुकिंग कराने की कोशिश की। टिकट बुक करने के दौरान खाता से 12 हजार रुपए की निकासी हो गई, लेकिन टिकट बुक नहीं हुआ। इसके बाद पैसे वापसी के लिए जब मैंने साइट पर दिए फोन नम्बर पर कॉल किया तो उन्होंने पैसे वापसी के लिए लिंक भेजा। वहीं मैंने पैसे रिफंड के बारे में कहा तो उन्होंने मेरा एटीएम कार्ड का यूपीअाई नंबर मांगा व खाता कुल 19,998 रुपए की निकासी कर ली। तुरंत एटीएम कार्ड को ब्लॉक कराया और घटना की जानकारी बिष्टुपुर साइबर थाना को दी। घटना के बाद जवान मंगलवार को दिन में बस से सीवान के लिए निकल गए। सीवान से जवान ट्रेन से जम्मू ड्यूटी पर जाएगा। 

 

फोन पर खुद को बैंक मैनेजर बता एटीएम कार्ड नम्बर और ओटीपी पूछ उड़ाए 22 हजार, साइबर थाना में की शिकायत 
परसुडीह थाना अंतर्गत कीताडीह निवासी निर्मल स्वरूप के एटीएम कार्ड को एक्टिव करने के नाम पर साइबर अपराधियों ने 22 हजार रुपए की अवैध निकासी कर ली है। मंगलवार को निर्मल ने बिष्टुपुर स्थित साइबर थाना में इसकी शिकायत की। पीड़ित ने कहा- 8 जून को मेरे मोबाइल पर फोन अाया, उसने खुद को बैंक मैनेजर बताया। फोन करने वाले ने मेरे एटीएम कार्ड को एक्टिव करने के नाम पर मेरा एटीएम कार्ड नंबर और ओटीपी पूछा। मैंने ओटीपी नंबर दे दिया। इसके बाद मेरे खाते से 22 हजार रुपए की अवैध निकासी कर ली गई। साइबर थाना में शिकायत कर निर्मल ने पैसे वापस करवाने की मांग की है। मालूम हो कि एटीएम कार्ड बदलकर और फोन पर एटीएम कार्ड और आधार नंबर पूछकर लोगों के बैंक खाते से साइबर क्राइम करने वाले राशि की निकासी कर लेते हैं। इसके कई मामले साइबर थाने में पहले भी दर्ज हो चुके हैं। 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना