पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

बैठक से लौट रहे 100 से अधिक पत्थलगड़ी समर्थक पकड़ाए

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
  • जांच में राशन कार्ड, आधार और वोटर कार्ड लौटाने संबंधी दस्तावेज जब्त 

सोनुआ (चाईबासा). पश्चिमी सिंहभूम में पत्थलगड़ी समर्थक लगातार बैठक कर रहे हैं। बुधवार को गुदड़ी प्रखंड के बुरुगुलीकेरा गांव में बैठक कर लौट रहे 100 से अधिक पत्थलगड़ी समर्थकों को सोनुआ पुलिस ने देर शाम सोनुआ के पास रोककर जांच-पड़ताल की। पुलिस को पत्थलगड़ी समर्थकों के पास सरकार विरोधी काम करने से संबंधित कई कागजात मिले, जिसे जब्त कर लिया गया। पत्थलगड़ी समर्थकों में एक महिला भी शामिल थी। पूछताछ के बाद पुलिस ने सबको छोड़ दिया। 

 

गांव में बैठक के बारे में बताने से बचते रहे ग्रामीण
बुधवार शाम करीब 6.30 बजे पुलिस को सूचना मिली कि लोढाई से सोनुआ की ओर 300 से अधिक सफेद कपड़े पहने हुए लोग दर्जनों मोटरसाइकिल, एक टेम्पू और एक सवारी वाहन में सवार होकर आ रहे हैं। इस सूचना पर सोनुआ थाना प्रभारी कुलदीप कुमार के नेतृत्व में पुलिस ने अर्जुनपुर के पास पुलिस कैम्प के सामने जांच अभियान चलाया। लेकिन अर्जुनपुर के पास करीब 125 लोग ही पहुंचे। बाकि पुलिस की जांच की भनक लगने पर दूसरे रास्ते से बंदगांव की ओर निकल गए। अर्जुनपुर कैंप के पास पहुंचे लोगों में अधिकतर खूंटी जिले के अड़की और बंदगांव क्षेत्र के रहने वाले थे। पूछताछ में उनलोगों ने बताया- वे बुरुगुलीकेरा गांव में बैठक में शामिल होने गए थे। बैठक में क्या बातें हुई, इस बारे में वे बताने से बचते रहे। वे हिंदी के बजाय हो और मुंडारी भाषा में बात कर रहे थे। 

 

सरकार को राशन कार्ड वापस करने संबंधी दस्तावेज मिले 
पुलिस ने सभी लोगों की एक-एककर जांच की। इस दौरान पुलिस को कई लोगों के बैग से कागजात मिले। इसमें हेवंस लाइट- अवर गाइड, गवर्नमेंट ऑफ इंडिया भारत सरकार का बंधाकरण का दस्तावेज नामक बुकलेट, राज्यपाल के नाम लिखा मुरहू थाना क्षेत्र जेतुंतडीह गांव का ग्रामसभा पत्र भी मिला, जिसमें सरकार को राशन कार्ड, आधार कार्ड, वोटर कार्ड आदि वापस करने के संबंध में लिखा गया था। पुलिस ने इन सभी कागजातों को जब्त कर लिया। सोनुआ थाना प्रभारी ने सभी लोगों को पूछताछ के साथ ही इस तरह के सरकार विरोधी काम नहीं करने की कड़ी हिदायत देकर छोड़ा। 

 

इनका है कहना
सोनुआ थाना प्रभारी कुलदीप कुमार ने बताया कि लोढाई से सोनुआ की ओर सैकड़ों की संख्या में एक साथ लोगों के आने की सूचना पर उन्हें अर्जुनपुर के पास रोककर पूछताछ की गई। खूंटी और बंदगांव क्षेत्र के ये सभी लोग पत्थलगड़ी समर्थक के तौर पर गुदड़ी में हुई बैठक से लौट रहे थे। अधिकतर लोगों को बहला-फुसलाकर ले जाया गया था।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आपका कोई सपना साकार होने वाला है। इसलिए अपने कार्य पर पूरी तरह ध्यान केंद्रित रखें। कहीं पूंजी निवेश करना फायदेमंद साबित होगा। विद्यार्थियों को प्रतियोगिता संबंधी परीक्षा में उचित परिणाम ह...

और पढ़ें