पहल / इसरो की सेटलाइट से जुड़ेंगेे ट्रेन इंजन, यात्रियाें काे आसानी से मिल सकेगी ट्रेनाें की स्थिति की जानकारी



Jamshedpur news Train engines will be connected to ISRO satellite
X
Jamshedpur news Train engines will be connected to ISRO satellite

  • दिल्ली, जम्मू, कटरा व बांद्रा रूट की कई ट्रेनों में शुरू हो चुका है सिस्टम 
  • चक्रधरपुर मंडल में अगले दो महीने में यात्रियों को मिल सकेगी सुविधा

Dainik Bhaskar

Aug 12, 2019, 01:56 PM IST

जमशेदपुर. अगर आप टाटानगर से किसी भी एक्सप्रेस एवं सुपरफास्ट में सफर कर रहे हैं, तो अब आपको ट्रेनों की स्थिति की सटीक जानकारी काफी आसानी से मिल जाएगी। यात्रियों काे बेहतर सुविधा मुहैया कराने के लिए चक्रधरपुर मंडल ने वैष्णो देवी-कटरा, बांद्रा टर्मिनस, नई दिल्ली-पटना, नई दिल्ली-अमृतसर और दिल्ली-जम्मू रूट की तर्ज पर ट्रेनों के इंजन को इसरो की सेटेलाइट से जोड़ेगा। इससे ट्रेनों के आगमन व प्रस्थान की सटीक जानकारी आसानी से मिल सकेगी। यह सुविधा अगले दो महीने में यात्रियों को मिल जाएगी। वर्तमान में यह सुविधा कुछ रूट की मेल एवं एक्सप्रेस ट्रेनों में लागू है। इस प्रोजेक्ट पर काफी तेजी से काम किया जा रहा है। 

 

इस तरह काम करेगा इसरो का सिस्टम 
ट्रेन के आवागमन की सूचना प्राप्त करने और कंट्रोल चार्ट में दर्ज करने के लिए इसरो के उपग्रह आधारित रियल टाइम ट्रेन इन्फोरमेशन सिस्टम (आरटीआईएस) से स्वत: उपयोग किया जाने लगेगा। नई प्रणाली से रेलवे को अपने नेटवर्क में ट्रेनों के संचालन के लिए अपने कंट्रोल रूम, रेलवे नेटवर्क को आधुनिक बनाने में मदद मिलेगी। ट्रेनों के परिचालन की सही सूचना में आगे सुधार लाना है। उक्त इंजन में आरटीआईएस युक्ति (डिवाइस) लगाई जाएगी। 

 

सीनियर डीसीएम का है कहना
चक्रधरपुर मंडल के सीनियर डीसीएम मनीष पाठक का कहना है कि यात्रियों को सुविधा मुहैया कराने के लिए चक्रधरपुर मंडल ट्रेनों के इंजन को इसरो की सेटेलाइट से जोड़ने का काम कर रहा है, जिससे उपग्रहों से मिली जानकारी से ट्रेन के बारे में पता लगाना एवं उसके आगमन और प्रस्थान स्वत: दर्ज होना आसान हो जाएगा। इससे यात्रियों को काफी सुविधा मिलेगी।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना