पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

प्राइवेट एप के भरोसे न रहें, वर्ना छूट जाएगी ट्रेन

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
  • रेलवे के आधिकारिक एप रेल कनेक्ट व सारथी एप का ही करें उपयोग 
  • चक्रधरपुर रेल मंडल में 15 जुलाई को होगी रेल मदद एप की लांचिंग

जमशेदपुर. ट्रेन की लोकेशन, टिकट बुकिंग समेत अन्य जानकारी के लिए सैकड़ों प्राइवेट एप अा गए, जिनका सबसे ज्यादा उपयोग हो रहा है। लेकिन, ये एप गलत सूचना देते हैं। इसकी वजह से अाए दिन हजारों यात्रियों की ट्रेनें छूट जाती हैं। जिसकी शिकायत यात्री रेलवे में करते है, वहीं रेलवे किसी भी प्राइवेट एप की सूचनाअों जिम्मेदारी नहीं लेती। रेलवे अधिकारियों के अनुसार चक्रधरपुर रेल मंडल में एेसी दर्जनों शिकायतें रोज अाती हैं।

 

आप हेल्पलाइन नंबर 138 व 139 पर भी कर सकते हैं कॉल

दक्षिण पूर्व रेलवे के ग्रुप जोनल मैनेजर सुधीर वारियर ने बताया कि अगर यात्री को सटीक अौर सही जानकारी ट्रेनों की लेनी है तो हमेशा अाईअारसीटीसी से जुड़े एप रेल कनेक्ट एप या रेल सारथी एप का ही इस्तेमाल करें या यदि इन पर भी जानकारी न मिले तो आप हेल्पलाइन नंबर 138 व 139 पर कॉल कर सकते हैं। ये ही रेलवे का आधिकारिक एप, वेबसाइट और हेल्पलाइन नंबर हैं। चक्रधरपुुर रेलमंडल के सीनियर डीसीएम पीअारो मनीष पाठक ने बताया कि कोई भी प्राइवेट एप रेलवे के एप से ही जानकारी लेती है अौर उसका इस्तेमाल करती है। कभी-कभी सरवर स्लो या कुछ खामी रहने के कारण ऐसे प्राइवेट यात्रियों ट्रेनों की लोकेशन व टाइमिंग के बारे में गलत सूचना देते है। इसके लिए रेलवे जिम्मेदार नहीं होता है। 

 

एप संचालक पर जुर्माना लगाती है आईआरसीटीसी... लेकिन यात्री को फायदा नहीं 
यात्री की शिकायत पर आईआरसीटीसी द्वारा संबंधित एप के संचालक पर जुर्माना लगाया जाता है। हालांकि इसका फायदा यात्री को नहीं होता है, क्योंकि आईआरसीटीसी सिर्फ अवैध रूप से एप के संचालन पर कार्रवाई करती है। रेलवे के नाम पर कई एप चल रहे हैं। यह रेलवे द्वारा संचालित नहीं किए जाते हैं। 

 

शिकायत और जानकारी के लिए ये सुविधाएं 

  •  रेलवे मदद एप (इस एप की शुरुअात 15 जुलाई से होगी) 
  •  आईआरसीटीसी के रेल कनेक्ट व सारथी एप से सूचना मिलती है 
  •  हेल्पलाइन नंबर 138 और 139 पर फोन कर जानकारी मिलती है 
  •  ट्विटर और रेलवे की वेबसाइट www.indianrail.gov.in 
  •  यात्रियों के लिए स्टेशन पर शिकायत पुस्तिका भी उपलब्ध होती है। 

अधिकारियों तक पहुंचा सकेंगे शिकायतें 
अब आप छोटी से छोटी शिकायत को रेलवे के आला अधिकारियों तक पहुंचा सकेंगे। इसके लिए चक्रधरपुर रेल मंडल में 15 जुलाई को एप \'रेल मदद\' की लांचिंग े हो रही है। इसकी जानकारी सीनियर डीसीएम मनीष पाठक ने दी। बताया कि अपने मोबाइल पर एप डाउनलोड कर इसकी सृुविधाएं हासिल कर सकते हैं। 

 

इनका है कहना

  • चक्रधरपुर रेलमंडल के सीनियर डीसीएम पीआरओ मनीष पाठक का कहना है कि सारे प्राइवेट एप रेलवेे के एप से ही सूचना लेकर यात्रियों को अवगत कराते हैं। लेकिन अक्सर वे ट्रेनों के लोकेशन की गलत जानकारी देते हैं। इससे संबंिधत रोज दर्जनों शिकायत अाती हैं। अब अाप रेलवे मदद एप में इसकी किकायत कर सकते है, इसके लिए 15 जुलाई को रेल मदद एप की लांचिंग की जा रही है। 
  • आईआरसीटीसी के ग्रुप जोनल मैनेजर सुधीर वारियर ने बताया कि प्राइवेट एप द्वारा दी गई ट्रेनों की लोकेशन, टिकट बुकिंग समेत अन्य जानकारी जिम्मेदारी अाईअारसीटीसी नहीं लेती है। अगर किसी को टिकट बुकिंग करना है तो आईआरसीटीसी से जुड़े एप रेल सारथी या रेल कनेक्ट एप का ही इस्तेमाल करे। 
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- आर्थिक दृष्टि से आज का दिन आपके लिए उपलब्धियां ला रहा है। उन्हें सफल बनाने के लिए आपको दृढ़ निश्चयी होकर काम करना है। आज कुछ समय स्वयं के लिए भी व्यतीत करें। आत्म अवलोकन करने से आपको बहुत अधिक...

और पढ़ें