राज्य में सबसे गर्म शहर जमशेदपुर, पारा पहुंचा 36 डिग्री

Jamshedpur News - अप्रैल महीना पसीना छुड़ाने वाला है। इसकी शुरुआत मार्च के अंतिम सप्ताह से ही हाे जाएगी। जिसका असर पिछले दाे...

Mar 27, 2020, 07:06 AM IST
Jamshedpur News - jamshedpur the hottest city in the state mercury reached 36 degrees

अप्रैल महीना पसीना छुड़ाने वाला है। इसकी शुरुआत मार्च के अंतिम सप्ताह से ही हाे जाएगी। जिसका असर पिछले दाे दिनाें से दिख भी रहा। तेज धूप के साथ गर्म पछुअा हवा चल रही है। गुरुवार काे भी दाेपहर में पछुअा हवा चली। माैसम विभाग की माने ताे अाने वाले दिनाें में माैसम अाैर शुष्क हाेगा। अप्रैल में लू का असर देखने काे मिलेगा। जिसकी वजह से पारा 40 के पार पहुंचेगा।

गुरुवार काे जमशेदपुर झारखंड का सबसे गर्म शहर रहा। अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया, जबकि न्यूनतम तापमान 19.4 डिग्री सेल्सियस रहा। हवा में अार्द्रता की मात्रा अधिकतम 59 व न्यूनतम 32 डिग्री सेल्सियस रिकाॅर्ड की गयी है। जबकि 10 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से गर्म पछुआ हवा चली। विभाग की माने ताे वेस्टर्न डिस्टरबेंस व बंगाल की खाड़ी में बने निम्न क्षेत्र के दबाव की वजह से मार्च के अधिकर दिन बादल छाए रहे ताे हल्की बारिश भी रही। यही वजह रहा कि पारा सामान्य से नीचे बना रहा। मार्च में एेसा माैसम जमशेदपुर में 10 साल बाद देखने काे मिला। जब अधिकतम तापमान सामान्य से नीचे रहा। हालांकि अब जब मार्च विदा हाे रहा है ताे तापमान में बढ़ाेतरी देखने काे मिल रही है। लेकिन यह पिछले वर्षाें के तुलना में बहुत कम है।

अप्रैल मई में सामान्य से 3 डिग्री ज्यादा रहेगा शहर का तापमान


न्यूनतम

अिधकतम

33.1

34.8

32.4

17.6

19.5

17.5

19.4

है। जबकि 10 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से गर्म पछुआ हवा चली। विभाग की माने ताे वेस्टर्न डिस्टरबेंस व बंगाल की खाड़ी में बने निम्न क्षेत्र के दबाव की वजह से मार्च के अधिकर दिन बादल छाए रहे ताे हल्की बारिश भी रही। यही वजह रहा कि पारा सामान्य से नीचे बना रहा। मार्च में एेसा माैसम जमशेदपुर में 10 साल बाद देखने काे मिला। जब अधिकतम तापमान सामान्य से नीचे रहा। हालांकि अब जब मार्च विदा हाे रहा है ताे तापमान में बढ़ाेतरी देखने काे मिल रही है। लेकिन यह पिछले वर्षाें के तुलना में बहुत कम है।


बोकारो

डाल्टनगंज

रांची

जमशेदपुर

प्रमुख शहराें का तापमान


विभाग के मुताबिक अप्रैल से जून तक तीन महीनाेें में शहर का औसत तापमान दाे से 3 डिग्री से अधिक रहेगा। इस बार अप्रैल में पारा 40 डिग्री ताे मई में 42 डिग्री के पार पहुंच जाएगा।


डाॅक्टराें का कहना है कि माैसम में एेसे बदलाव की वजह से लाेग अाम फ्लू के चपेट में अा जाते हैं अाैर सर्दी, खांसी व बुखार हाे जाता है। हालांकि इसका मतलब यह नहीं है कि लाेगाें काे काेराेना वायरस हाे गया। लेकिन अंदर एक डर जरूर भर जाता है। लेकिन जब मार्च-अप्रैल में माैसम निरंतरता रहती है अाैर गर्मी का असर बढ़ता है, इसकी वजह से फ्लू का असर कम हाे जाता है।

तापमान बढ़ने से फ्लू का असर हाेगा कम


साकची में खाली सड़क।

लॉकडाउन : हॉर्न का शोर थमते ही परिंदों की चहचहाहट शुरू...

36.0

X
Jamshedpur News - jamshedpur the hottest city in the state mercury reached 36 degrees

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना