Hindi News »Jharkhand »Jamshedpur »Jamshedpur» अरफा पर हुई फातेहाख्वानी, आज शब-ए-बरात

अरफा पर हुई फातेहाख्वानी, आज शब-ए-बरात

सिटी रिपोर्टर

Bhaskar News Network | Last Modified - May 01, 2018, 03:05 AM IST

अरफा पर हुई फातेहाख्वानी, आज शब-ए-बरात
सिटी रिपोर्टर जमशेदपुर

मुसलमानों के लिए इबादत और मगफिरत के लिए महत्वपूर्ण रात शब-ए-बरात मंगलवार को है। सोमवार को कई लोगों ने अरफा का फातेहा कराया और मृत पूर्वजों के लिए दुआ मांगी और फातेहाख्वानी पेश की। अरफा का फातेहा शब-ए-बरात से एक रोज पहले होता है। मंगलवार की रात लोग मस्जिदों और घरों में रातभर जागकर अल्लाह की इबादत करेंगे।

अल्लाह से गुनाहों की माफी और मगफिरत की दुआ करेंगे। दिन में खास तरह के हलवा का फातेहा कराया जाएगा। इस पवित्र अवसर पर मस्जिदों में इबादत गुजारों और कब्रिस्तानों में फातेहा पढ़ने वालों की सहुलियत के लिए लाइट, पानी और अन्य तरह की व्यवस्थ की जा रही है। मंगलवार और बुधवार को दिन में लोग रोजा (उपवास)भी रखेंगे। इधर, शब-ए-बरात के मद्देनजर मानगो अक्षेस के विशेष पदाधिकारी राजेन्द्र प्रसाद गुप्ता ने साेमवार काे मानगो जाकिरनगर मुस्लिम कब्रिस्तान का भ्रमण किया। पर्यवेक्षक को समूचे कब्रिस्तान में ब्लिचिंग पाउडर का छिड़काव कर सफाई का आदेश दिया। नेशनल कमेटी के सचिव सैयद मंसूर आलम ने कब्रिस्तान के मुख्य द्वार के बाहर जलजमाव की समस्या दूर करने की अपील की। इस अवसर पर आले हदीस मस्जिद के सदस्य हाजी सईद, शांति समिति के सचिव मुख्तार आलम खान, हाजी रजी नौशाद, मुमताज शारिक, अनिल प्रसाद, ताहिर हुसैन आदि उपस्थित थे।

मृत पूर्वजों के लिए दुआ मांगी

इन जगहों के कब्रिस्तानों में पहुंचेंगे लोगः जुगसलाई, कैरेज काॅलोनी बर्मामाईंस, धातकीडीह, जाकिरनगर, बारीनगर, साकची, कालू बगान बारीडीह और कपाली डेमडूबी।

इन क्षेत्रों में रात भर इबादत के लिए जागेंगे लोगः जुगसलासई, धातकीडीह, कीताडीह, मखदूमपुर, गोलमुरी, बारीनगर, भालूबासा, साकची, शस्त्रीनगर, मानगो, जाकिरनगर, जवाहरनगर, आजादनगर, मुंशी मोहल्ला, कपाली।

बिष्टुपुर स्थित कर्बला स्थल पर भी शोहदा-ए-कर्बला कमेटी ने विशेष व्यवस्था की है।

मदरसा फैजुल उलूम धातकीडीह और मदरसा इस्लाहुल मुस्लेमीन जुगसलाई में शब-ए-बरात पर ही छात्रों की दस्ताबंदी की जाएगी।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Jamshedpur

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×