मोदी ने 45 मिनट मेंे 14 सीटों को साधा लेिकन किसी प्रत्याशी का नाम नहीं लिया

Jamshedpur News - उन्हाेंने कहा कि झारखंड अभी 19 साल का युवा है, यह साल टीन एजर्स की तरह झारखंड के लिए है। 19 से 25 साल के युवा भटके नहीं,...

Dec 04, 2019, 09:10 AM IST
उन्हाेंने कहा कि झारखंड अभी 19 साल का युवा है, यह साल टीन एजर्स की तरह झारखंड के लिए है। 19 से 25 साल के युवा भटके नहीं, उसकी चिंता जिस प्रकार एक मां बाप की हाेती है, उसी चिंता में भाजपा है।

श्रमिकों का जिक्र छह बार किया

मजदूरों के शहर में मोदी ने 45 मिनट के भाषण में छह बार श्रमिक शब्द का जिक्र किया। उन्होंने कहा कि श्रमिकाें की न्यूनतम अाय से जीवन अाैर अच्छा हाेगा। असंगठित क्षेत्र के श्रमिकाें पर कहा कि उनके लिए श्रमयाेगी मानधन याेजना से 60 वर्ष की उम्र के बाद पेंशन दे रहे हैं।

मायने: टाटा मजदूरों का शहर है। श्रमिक वोटरों को साधने के लिए उन्होंने संगठित और असंगठित मजदूरों पर बोला। न्यूनतम आय और श्रमयोगी मानधन योजना की तारीफ की।

जेएन टाटा काे मोदी ने किया नमन

माेदी ने गुजरात से जमशेदपुर तक का नाता जोड़ा। टाटा स्टील के संस्थापक जेएन टाटा काे नमन किया। कहा- यह धरती श्रम, उद्यम व लाेगाें के सपनाें काे साकार करने वालाें की है।

मायने: भाजपा 2014 का इितहास दोहराने के लिए झारखंड के तुलना 19 वर्षीय युवा से की, ताकि युवा वोटर भटके नहीं।

मौसम भी इतना नहीं बदलता, जितने सीएम बदले

माेदी ने कहा कि झारखंड में राजनीतिक अस्थिरता का अंदाजा यह है कि माैसम भी इतनी तेजी से नहीं बदलता है, जिस प्रकार 15 सालाें में 10 सीएम बने। वे गुजरात में 13 साल तक लगातार सीएम रहे अाैर गुजरात कहां से कहां चला गया।

मैं भी मोदी...

मायने: मोदी ने टाटा से खुद को जाेड़कर लोगों से प्यार पाना चाहा। जमशेदपुर पूर्वी और पश्चिमी, जुगसलाई सहित अन्य सीटों पर निशाना साधा।

भगवा साड़ी और मोदी मुखौटा पहन पहुंची महिलाएं।

मायने: इसके बहाने विरोधियों का उपहास किया। गुजरात को विकास से जोड़ यहां फिर से स्थिर सरकार बनाने की मांग की।

मैं सिर्फ कमल का हूं....

प्रधानमंत्री ने कहा कि जहां कमल वहीं माेदी, इसके अलावा कुछ नहीं क्याेंकि मैं सिर्फ कमल का हूं। भीड़ ने शोर मचा इसका समर्थन किया। इसके बाद देर तक मोदी-मोदी के नारे लगते रहे।

संसद में न्यूनतम श्रम कानून इसी सत्र में लाएंगे

पीएम माेदी ने कहा संसद के शीतकालीन सत्र में नया श्रमिक कानून लाएंगे। जिससे समाज के हर तबके काे लाभ मिलेगा। गरीब, रिक्शा वाले, ठेला वाले, असंगठित क्षेत्र के कामगाराें से लेकर सभी वर्ग काे लाभ मिलेगा।

बोले- पहली बार झारखंड में किसी सीएम ने 5 साल का कार्यकाल पूरा किया

कोल्हान के ग्रामीणों और किसानों पर

माेदी ने रेशम उद्याेग के माध्यम से काेल्हान के ग्रामीण क्षेत्राें में रेशम (तसर) की खेती करने वाले किसानाें व इससे जुड़े मजदूराें काे साधा। कहा कि कपड़ा उद्याेग में झारखंड में संभावनाएं हैं। यह राज्य कच्चा रेशम के उत्पादन में अग्रणी रहा है लेकिन पहले की सरकारों ने इनके लिए कुछ नहीं किया।

मायने: सिंहभूम, सरायकेला अादि क्षेत्राेें में रेशम की पैदावार हाेती है। हमारे अादिवासी बड़ी संख्या में इससे जुड़े हैं। इससे मोदी ने ग्रामीण किसान वोटरों को साधने की कोशिश की।

मायने: मोदी खुद का चेहरा आगे करना चाहते हैं। यानी पार्टी से ऊपर कुछ नहीं है। ऐसा कह उन्होंने एक तरह से भाजपा के बागियों पर निशाना साधा।

मायने: मोदी ने समाज के हर वर्ग को साधने की कोशिश की। मध्यम और गरीब तबके के लोगों को लुभाने के लिए योजनाओं का जिक्र किया।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना