पोखरिया में उखड़ा भोक्ता का खूंटा 440 वोल्ट बिजली के ऊपर लटका

Jamshedpur News - बोड़ाम थाना क्षेत्र के पोखरिया गांव स्थित स्कूल मैदान में सदियों पुरानी वार्षिक चड़क मेला में मंगलवार को भोक्ता...

Bhaskar News Network

Apr 17, 2019, 09:11 AM IST
Patamda News - pokhariya peaked boss of 440 volts hanging over electricity
बोड़ाम थाना क्षेत्र के पोखरिया गांव स्थित स्कूल मैदान में सदियों पुरानी वार्षिक चड़क मेला में मंगलवार को भोक्ता घूरा के लिए गाड़े गए भोक्ता गाछ(लकड़ी का मोटा खूंटा) उखड़ने से बड़ा हादसा टल गया और जमीन से करीब 60 फीट ऊंची भोक्ता डांग(लकड़ी) के सहारे घूम रहे भोक्ता रमेश सबर बाल-बाल बच गए। बताते हैं कि हर वर्ष इसमें करीब 4 से 5 दर्जन भोक्ता भगवान शिव की आराधना के बाद व्रत रखकर भोक्ता घूरा कार्यक्रम में हिस्सा लेते हैं।

इस बार भी शुरुआत में पोखरिया निवासी रमेश सबर दो चक्कर लगाने के बाद जब तीसरी बार चक्कर लगा रहा थे तो जमीन पर करीब 4 फीट गाड़ा हुआ खूंटा(भोक्ता गाछ) उखड़ गया और 440 वोल्ट की बिजली तार के ऊपर लटक गया। इसके बाद चारों ओर अफरातफरी मच गई और लोग जान बचाने के लिए इधर उधर भागने लगे। आनन फानन में चालू बिजली तार का कनेक्शन को काटकर भोक्ता को सुरक्षित उतारा गया। ग्रामीणों ने इसे भगवान शिव की कृपा ही बताया जिसके कारण बड़ा हादसा टल गया। बताते हैं कि भोक्ता डांग समेत उसपर कमर में बंधा रमेश सबर अर्थिंग तार पर गिरा था अगर मेन लाइन में गिरता तो उनकी जान भी जा सकती थी। इस हादसे में और भी जानमाल की क्षति होने की आशंका थी क्योंकि उस तार के नीचे काफी संख्या में श्रद्धालु मेला का आनंद लेने हेतु बैठे हुए थे। गांव के मंटू दास व चित्त दास ने बताया कि इसके बाद मेला को समाप्त करने की घोषणा की गई और उक्त भोक्ता गाछ को तालाब में विसर्जन कर दिया गया जो पूजा से पूर्व तालाब से उठाकर लाया गया था।

X
Patamda News - pokhariya peaked boss of 440 volts hanging over electricity
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना