जुगसलाई नगर परिषद क्षेत्र में एक-एक कर 25 डस्टबिन हटाने की तैयारी, कूड़ा फैलाने पर जुर्माना

Jamshedpur News - जुगसलाई नगर परिषद के साथ शहर को डस्टबिन मुक्त करने के अभियान की कवायद तेज हो रही है। शुक्रवार को कार्यपालक...

Feb 22, 2020, 07:20 AM IST

जुगसलाई नगर परिषद के साथ शहर को डस्टबिन मुक्त करने के अभियान की कवायद तेज हो रही है। शुक्रवार को कार्यपालक पदाधिकारी जेपी यादव के निर्देश पर स्वच्छता विशेषज्ञ सौरभ कुमार व सोनी कुमारी के नेतृत्व में शुक्रवार को जुगसलाई स्थित चुरी गली में स्वच्छता जागरूकता कार्यक्रम चलाया गया। इसमें वार्ड सुपरवाइजर अौर वहां के निवासी विनोद शर्मा का सक्रिय भूमिका रही। कार्यक्रम में कचरा सड़क पर नहीं फेंकने व घर-घर कचड़ा उठाव करने वाली गाड़ी में ही देने की बात की गई। लोगों को एक प्रयोग कर दिखाया गया कि कचड़ा जलाना स्वास्थ के लिए कितना हानिकारक है एवं लोगों को कचरे से होने वाली बीमारियों से अवगत कराया गया। सभी लोगों से अपील की गई कि डोर टू डोर कचरा गाड़ी में ही कचरा दें व आस-पास अगर कोई सड़क पर या नली में कचड़ा डालता है तो उसे भी मना करें। खुले में कचरा फेंकने पर गाय, कुत्ते उसे खाते हैं और इधर-उधर फैलाते हैं। जानवरों का जमावड़ा लगने से गली में महिलाओं व बच्चों को परेशानी होती है। नगर परिषद के द्वारा चुरी गली में स्थित डस्टबिन को हटाया गया तथा ब्लीचिंग का छिड़काव भी किया गया। स्थानीय लोगों के साथ मिलकर कार्यक्रम के बाद जागरूकता रैली निकाली गई, जिसके माध्यम से आसपास के लोगों और दुकानदारों को भी साफ सफाई रखने के लिए प्रोत्साहित किया गया।

इस अभियान के तहत शहर मे रखे कुल 25 डस्टबिन को एक-एक कर हटाया जाएगा। डस्टबिन हटाने से पहले नगर परिषद द्वारा वहां के लोगों को घर-घर कचड़ा उठाव अभियान से जोड़ा जा रहा है ताकि कचड़ा घर से ले लिया जाए और डस्टबिन की जरूरत ही नहीं रहे। इससे सड़कें साफ रहेंगी और लोग नाली में कचड़ा नहीं डालेंगे तो नाली के जाम होने की समस्या से भी निजात मिलेगी। कार्यक्रम में लोगों द्वारा पूरा सहयोग देने का वादा किया वहीं नगर परिषद द्वारा सुचारू रूप से सफाई के लिए गाड़ी भेजने की बात कही गई। बीएन शर्मा द्वारा लोगों पर जुर्माना लगाने की सलाह दी गई, जिसपर आम सहमति बनी कि सड़क पर कचड़ा फेंकने वालों पर जुर्माना की बात कही।

अब

पहले

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना