निजी स्कूल अब नहीं बढ़ा पाएंगे मनमानी फीस, डीसी की अध्यक्षता में बनी कमेटी

Jamshedpur News - एजुकेशन रिपाेर्टर | जमशेदपुर निजी स्कूल मनमाने ढंग से नए सत्र में फीस वृद्धि न कर पाएं, इसे लेकर पूर्वी सिंहभूम...

Dec 11, 2019, 09:16 AM IST
Jamshedpur News - private schools will no longer be able to increase arbitrary fees committee headed by dc
एजुकेशन रिपाेर्टर | जमशेदपुर

निजी स्कूल मनमाने ढंग से नए सत्र में फीस वृद्धि न कर पाएं, इसे लेकर पूर्वी सिंहभूम में जिला स्तरीय कमेटी बना दी गयी है। डीसी की अध्यक्षता वाली इस कमेटी में दाे निजी स्कूलाें के प्रतिनिधियाें काे भी जगह दी गई है। इसमें सांसद, डीईअाे, डीएसई, जिला परिवहन पदाधिकारी के साथ ही दाे निजी स्कूलाें के प्रिंसिपल काे शामिल किया गया। इसके साथ ही इसमें एक चार्टेड एकाउंटेंट अाैर दाे अभिभावकों काे रखा गया है। कमेटी का काम यह सुनिश्चित कराना है कि किसी भी प्रकार से स्कूल 10 प्रतिशत से अधिक फीस वृद्धि न कर पाएं। मालूम हाे कि झारखंड के निजी स्कूलों की मनमानी रोकने वाला विधेयक ‘झारखंड शिक्षा न्यायाधिकरण संशोधन विधेयक’ झारखंड विधानसभा में पिछले साल पास हुअा था। इसमें प्रावधान है कि निजी स्कूलों की फीस तय करने के लिए स्कूल अाैर जिला स्तर पर कमेटी गठित होगी। स्कूल स्तरीय समिति में अभिभावक भी होंगे। स्कूलों द्वारा मनमाना शुल्क लेने पर उसे 50 हजार रुपए से लेकर ढाई लाख रुपए तक का जुर्माना होगा। निजी स्कूल 10 फीसद से अधिक शुल्क नहीं बढ़ा सकेंगे। इससे अधिक शुल्क बढ़ाने के लिए उन्हें डीसी की अध्यक्षता वाली जिला कमेटी से अनुमोदन लेना होगा।

यूटिलिटी न्यूज

हल्के बादलों से एक डिग्री गिरा दिन का तापमान

जमशेदपुर | शहर अाैर अासपास के इलाकाें में मंगलवार काे सुबह में हल्के बादल दिन चढ़ने के साथ बादल कुछ छंटे जरूर, फिर भी सूर्य की किरणाें की तिव्रता अपेक्षाकृत कम रही। इसकी वजह से दिन के तापमान में एक डिग्री की कमी अाई अाैर इसका स्तर 28 डिग्री सेल्सियस रहा। वहीं रात का पारा 0.5 डिग्री चढ़कर 15.5 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया। इस दाैरान हवा में नमी की मात्रा अधिकतम 77 व न्यूनतम 71 प्रतिशत रही। माैसम विभाग के रांची केंद्र की मानें ताे अागे भी माैसम का मिजाज एेसा ही रहेगा।

ठंड के चलते कल से आठवीं तक की कक्षा सुबह 9 बजे से

जमशेदपुर | बढ़ती ठंड को देखते हुए जिले के स्कूलों के कक्षा 8वीं तक के समय पर परिवर्तन कर दिया गया है। 12 दिसंबर से 8वीं तक के स्कूल सुबह 9 बजे से दोपहर 3 बजे तक चलेगी। जिला शिक्षा अधीक्षक ने इससे संबंधित आदेश मंगलवार को जारी किया। इसमें कहा गया है कि निजी स्कूलों में यह आदेश 12 दिसंबर से लागू होगा।

पॉलिटिक्स
भाजपा से निष्कासित महतो समर्थकों के साथ जिला कार्यालय पहुंचे, बोले-हिम्मत है तो यहां से निकालेंे

पाॅलिटिकल रिपाेर्टर | जमशेदपुर

भाजपा से निकाले जाने के बाद भाजयुमाे के पूर्व जिलाध्यक्ष रतन महताे मंगलवार काे 15-20 समर्थकाें के साथ साकची स्थित भाजपा कार्यालय पहुंचे। यहां जिला भाजपा के पदाधिकारियों को ललकारा कि किसी में हिम्मत है तो कार्यालय से निकले। साकची कार्यालय हम लोगों ने बनवाया है। हालांकि उस वक्त जिला कमेटी का कोई भी पदाधिकारी वहां माैजूद नहीं था। रतन महतो समर्थकाें के साथ बाहर ही बैठ गए। कहा कि पिछले चार वर्षों से वे पार्टी में उपेक्षित हैं। उनको कोई कार्यक्रम में भी नहीं बुलाया जाता है। उनको पार्टी से निकाले जाने की कोई अाधिकारिक जानकारी नहीं मिली है। एेसे में वे अब भी भाजपा में हैं। जिलाध्यक्ष चंद्रशेखर मिश्रा ने कहा कि सभी निष्कासित लाेग एकजुट हाेकर जल्द ही वरीय नेताअाें के समक्ष अपनी बात रखेंगे। अर्जुन मुंडा के अाने का इंतजार है। इसके बाद अागे की रणनीति बनाएंगे।

फीस बढ़ाने कमेटी से लेनी हाेगी अनुमति, दो अभिभावक भी कमेटी में शािमल

अब स्कूल स्तर पर बनानी हाेगी कमेटी

झारखंड शिक्षा न्यायाधिकरण संशोधन विधेयक के तहत जिला स्तरीय कमेटी के साथ ही प्रत्येक निजी स्कूलों की फीस कमेटी होगी। जिसमें स्कूल प्रबंधन द्वारा मनोनीत प्रतिनिधि अध्यक्ष, प्रिंसिपल, सचिव, तीन मनोनीत शिक्षक अाैर अभिभावक संघ द्वारा नामित चार अभिभावक सदस्य होंगे। इस कमेटी का कार्यकाल तीन वर्ष के लिए होगा। शुल्क के निर्धारण में स्कूल की स्थिति, उपलब्ध शैक्षणिक संरचना, शिक्षकों की संख्या तथा उन्हें दिए जाने वाले वेतन को ध्यान में रखा जाएगा। कमेटी प्रस्तावित शुल्क संरचना की मंजूरी एक महीने के भीतर देगी। निर्धारित शुल्क दो वर्ष के लिए वैध होगा। एेसे में स्कूल प्रत्येक वर्ष शुल्क में वृद्धि नहीं कर सकेंगे।

10-15 समर्थकों के साथ पहुंचे रतन महतो, बोले- साकची कार्यालय हम लोगों ने बनवाया है

पार्टी में एक गुट हावी हो गया है: रतन

रतन महताे ने कहा कि साकची स्थित पार्टी कार्यालय अर्जुन मुंडा के सांसद कार्यकाल में हमलाेगाें ने मिलजुल कर बनाया है। अब हमें ही बाहर कर दिया गया है। पार्टी में एक गुट हावी हाे गया है, जिसके गलत काम से अाम कार्यकर्ता तक परेशान हाे गए है।

बुधवार, 11 दिसंबर, 2019 | 4

भाजपा कार्यालय में समर्थकों के साथ रतन महतो।

रतन कोई अछूत नहीं हैं: चंद्रशेखर सिंह

भाजपा महानगर के पूर्व अध्यक्ष चंद्रशेखर मिश्रा ने कहा कि वे साकची बाजार से लाैट रहे थे। साकची कार्यालय के बाहर रतन महताे समर्थकाें के साथ पहले से बैठे थे। रतन महताे ने बुलाया। उन्हाेंने कहा कि रतन भाजपा से जुड़े थे, काेई अछूत नहीं हैं।

इस प्रकार है जिला स्तरीय कमेटी


नेताओं ने सरयू के आवास पर की बैठक

जमशेदपुर पूर्वी में निर्दलीय सरयू राय के लिए खुलकर काम करने के अाराेप में भाजपा से 6 साल के लिए निष्कासित नेताअाें ने मंगलवार काे सरयू राय के अावास पर बैठक कर अागे की रणनीति बनाई। रामनारायण शर्मा, सुबाेध श्रीवास्तव, मुकुल मिश्रा ने कहा कि बिना अनुशासन समति की बैठक बुलाए अाैर बिना किसी नोटिस के निष्कासन की कार्रवाई गलत है। उन्हाेंने भाजपा को शीर्ष तक पहुंचाने के लिए काफी मेहनत की है। रामनारायण शर्मा ने कहा कि जमशेदपुर पूर्वी में तानाशाही व परिवारवाद से कार्यकर्ता के जनता भी परेशान है। सभी बदलाव चाहते थे। मुख्यमंत्री को अपनी हार की अाशंका है। इसलिए हताशा में अविवेकपूर्ण निर्णय लेकर दल का सत्यनाश करने पर तुले हैं। असीम पाठक, रतन महतो, रजनीकांत सिन्हा, आरके दुबे, डीडी त्रिपाठी उपस्थित थे।

रतन हर दिन बाहर बैठते रहते हैं:दिनेश

भाजपा जिला अध्यक्ष दिनेश कुमार ने कहा कि रतन महतो हर दिन भाजपा कार्यालय के बाहर अपने समर्थकों के साथ बैठते हैं। मंगलवार को भी इसी तरह से आए होंगे। अभी मैं जमशेदपुर में नहीं हूं। मामले में ज्याद कुछ नहीं कहा सकता।

यह समिति का काम

अगर काेई स्कूल मनमाने ढंग से फीस बढ़ाता है ताे समिति शुल्क बढ़ाने के विरोध को लेकर अभिभावकों के पक्ष की सुनवाई करेगी और 60 दिनों के भीतर अपना फैसला देगी। जिला कमेटी का आदेश दो साल के लिए मान्य होगा तथा इसके विरोध में मामला झारखंड शिक्षा न्यायाधिकरण को छोड़कर किसी अन्य सिविल न्यायालय में नहीं लाया जाएगा।

X
Jamshedpur News - private schools will no longer be able to increase arbitrary fees committee headed by dc
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना