--Advertisement--

पहल / टाटा जू देश का पहला चिड़ियाघर होगा, जहां जानवरों को मोबाइल पर देख सकेंगे लाइव



जू के सभी बाड़ों में वायरलेस कैमरे लगेंगे, जो जानवरों की हर गतिविधि को लाइव दिखाएंगे। जू के सभी बाड़ों में वायरलेस कैमरे लगेंगे, जो जानवरों की हर गतिविधि को लाइव दिखाएंगे।
X
जू के सभी बाड़ों में वायरलेस कैमरे लगेंगे, जो जानवरों की हर गतिविधि को लाइव दिखाएंगे।जू के सभी बाड़ों में वायरलेस कैमरे लगेंगे, जो जानवरों की हर गतिविधि को लाइव दिखाएंगे।
  • जमशेदपुर के टाटा जू के हर बाड़े में लगेंगे वायरलेस कैमरे, टीम ने किया स्पॉट वैरिफिकेशन
  • मोबाइल एप, जू और जुस्को की वेबसाइट पर देख लाइव जानवरों की लाइव एक्टिविटीज

Dainik Bhaskar

Sep 16, 2018, 11:14 AM IST

 

जमशेदपुर.  शहरवासी नवंबर से टाटा स्टील जूलॉजिकल पार्क के पशु-पक्षियों को मोबाइल पर लाइव देख सकेंगे। यह फेसिलिटी शुरू करने वाला टाटा जू देश का पहला चिड़ियाघर होगा। जू के सभी बाड़ों में वायरलेस कैमरे लगेंगे, जो जानवरों की हर गतिविधि को लाइव दिखाएंगे।

 

सुविधा नवंबर में शुरू हो जाएगी
इसकी जिम्मेदारी जुस्को ने कोलकाता की कंपनी मेपल पीसी को दी है। कंपनी के सीनियर अफसरों ने शनिवार को स्पॉट वैरिफिकेशन कर कैमरे लगाने वाले जगहों को चिह्नित किया। सर्वे के बाद सितंबर अंत तक कैमरे लगने शुरू हो जाएंगे। सुविधा नवंबर में शुरू हो जाएगी। जू परिसर में 50 से लेकर 100 मीटर की दूरी पर चार टावर लगाए जाएंगे। मेपल पीसी के सीनियर अधिकारी एल्विन रॉड्रिक्स ने बताया, जू के इनफॉर्मेशन सेंटर में बड़े स्क्रीन पर भी विजिटर्स जानवरों को देख सकेंगे। इससे जू में जानवरों की कुछ दुर्लभ गतिविधियां भी कैमरे में कैद हो सकेंगी।

 

यूजर को एप 'जिम्मेदार स्टील सिटी' डाउनलोड करना होगा
जंगली जानवरों की गतिविधियों को रोचक एंगल से लोगों तक पहुंचाने के लिए हर बाड़े में दो वायरलेस कैमरे (कुल 50 से ज्यादा) लगाए जाएंगे। सभी कैमरे रेडियो फ्रीक्वेंसी के जरिए मास्टर कंप्यूटर से जुड़े रहेंगे। इसके लिए चार टॉवर फ्रीक्वेंसी लगाए जाएंगे। जू के जंगली जानवरों की लाइव एक्टिविटीज देखने के लिए यूजर को एप 'जिम्मेदार स्टील सिटी' डाउनलोड करना होगा। ऑफिशियल वेबसाइट www.tata.com और www.tatazoo.com पर भी जानवरों को देखा जा सकेगा।

 

सर्वे शुरू हो चुका है
जू के सभी जानवरों के बाड़े में कैमरे लगाए जाएंगे। जानवरों को मोबाइल एप व वेबसाइट पर भी लाइव देख सकेंगे। सर्वे शुरू हो चुका है। नवंबर में शुरू होते ही टाटा जू जानवरों की लाइव एक्टिविटी दिखाने वाला देश का पहला जू बन जाएगा।- विपुल चक्रवर्ती, डायरेक्टर टाटा स्टील जूलॉजिकल पार्क

Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..