विज्ञापन

पिंजरे के पक्षियों को खरीदकर आजाद करती है युवाओं की टोली

Bhaskar News Network

Apr 17, 2019, 08:55 AM IST

Jamshedpur News - गुजरात से आए जैन मुनि अरुण महाराज के प्रवचन से प्रेरणा लेकर शहर के छह युवाओं (राजीव गांधी, जलवीर सेठ ,पारस मेहता,...

Jamshedpur News - the cage is free by buying birds and the youth group
  • comment
गुजरात से आए जैन मुनि अरुण महाराज के प्रवचन से प्रेरणा लेकर शहर के छह युवाओं (राजीव गांधी, जलवीर सेठ ,पारस मेहता, निलेश वोहरा,मनीष वलनी, दीपक पटेल)ने 11 वर्ष पहले अहिंसा का संकल्प लिया था। वे न तो खुद किसी प्रकार की हिंसा करते हैं अाैर न दूसरों को ऐसा करने के लिए प्रेरित करते हैं। इसी का असर है कि अब तक वे 1650 से अधिक पक्षियों को बचा चुके हैं और लगातार अपने इस अभियान में जुटे हुए हैं। ये युवा करीब 11 वर्षों से इस सेवा में लगे हुए हैं। इसके लिए उन्होंने जैन नवकार युवा ग्रुप बना रखा है। सबसे चौकाने वाली बात यह है कि ये सभी युवा अपना बिजनेस करते हैं और उसमें से समय निकाल कर पक्षियों के संरक्षण में जुट जाते हैं। वहीं, महीने में एक दिन ये जुगसलाई व कलियाडीह स्थित गोशाला में गुड़ व रोटी गायों को खिलाने जाते हैं। इसके साथ ही नई पीढ़ी को अपने ग्रुप के माध्यम से प्रेरित करते हैं।

हर साल 50 हजार रुपए खर्च करता है ग्रुप

ग्रुप के राजीव ने बताया कि सबसे खास बात यह है पिंजरे में कैद पक्षियों को आजाद करवाते हैं। इसके लिए वे संबंधित लोगों से पक्षियों को उचित मूल्य देकर खरीदते हैं अाैर उसे आजाद कर देते हैं। हर साल यह ग्रुप करीब 50 हजार रुपए खर्च करता है। यह राशि समाज के लोगों से ही ली जाती है।

अब निर्दोष कैदियों को आजाद कराने का लक्ष्य

पशु-पक्षियों के साथ ही ये ग्रुप इंसानों की मदद की भी तैयारी कर रहा है। योजना के तहत जल्द ही इस पर काम शुरू किया जाएगा। इसके तहत ऐसे व्यक्तियों को चिन्हित किया जाएगा जो निर्दोष हैं और किसी कारण बस फंस कर जेल चले गए हैं।

X
Jamshedpur News - the cage is free by buying birds and the youth group
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन

किस पार्टी को मिलेंगी कितनी सीटें? अंदाज़ा लगाएँ और इनाम जीतें

  • पार्टी
  • 2019
  • 2014
336
60
147
  • Total
  • 0/543
  • 543
कॉन्टेस्ट में पार्टिसिपेट करने के लिए अपनी डिटेल्स भरें

पार्टिसिपेट करने के लिए धन्यवाद

Total count should be

543
विज्ञापन