जेएनएसी के 24 शौचालयों में से 16 पर लटके ताले नल-टंकी की चोरी और पानी नहीं मिलने का बहाना

Jamshedpur News - डीबी स्टार

Aug 20, 2019, 09:20 AM IST
डीबी स्टार
15 अगस्त के साथ ही फेस्टिव सीजन की शुरुआत हो गई है, आगामी महीनों में दुर्गा पूजा, छठ के साथ कई त्योहार आएंगे। उस दौरान सड़क-बाजार पर काफी चहल पहल रहेगी। एेसे में लोगों की सुविधा को लेकर जगह जगह सरकारी की ओर से शौचालय बनाए तो गए हैं, लेकिन बदहाल स्थिति में हैं।

कहीं पानी नहीं है तो कहीं गेट पर ताला लगा है। वहीं कहीं है भी तो गंदी स्थिति में। एेसे में लोगों को सुविधा कैसे मिलेगी। यह शौचालय विधायक निधि, सुलभ शाैचालय रांची, जेएनएसी, एमएनएसी ने लाखाें रुपए खर्च कर बनाए हैं। जेएनएसी ने 24 माॅड्यूलर शाैचालय बैठाया। लेकिन निजी कंपनियाें की ओर से पानी का कनेक्शन नहीं देने से अाठ काे छाेड़ कर 16 पर ताला लटका है। इससे सरकारी पैसाें के नुकसान के साथ अाम-जन को परेशानी हो रही है। मानगो में सात, जुगसलाई में पांच और जमशेदपुर अक्षेस में आठ माड्यूलर शौचालय लगाए गए हैं।

शहर में शौचालय की स्थिति खराब, कहीं लटके ताले, तो कहीं नहीं है पानी की व्यवस्था, हो रही परेशानी

पानी के अभाव में छह महीने से बंद सार्वजनिक शौचालय

भुवनेश्वरी मंदिर के पास सार्वजनिक शाैचालय पर 6 महीने से ताला लटका है। सीएम के निर्देशानुसार, निर्माण करवाया। विधायक प्रतिनिधि की देख-रेख में यह 3 लाख रुपए से बना। लेकिन पानी नहीं होने से ताला लटका है। पानी-बिजली की जिम्मेदारी टाटा माेटर्स की थी। 6 महीने बाद भी टाटा माेटर्स की नजर इसपर नहीं पड़ी है।

शाैचालय बनाने की जिम्मेदारी हमारी व पानी-बिजली देने की जिम्मेदारी टाटा माेटर्स की थी। जिसे उन्हाेंने अभी तक नहीं किया। मैंने मंदिर कमेटी व टाटा माेटर्स से बात की थी। लेकिन उधर से काेई जवाब नहीं अाया। - पवन अग्रवाल, विधायक प्रतिनिधि

जेएनएसी के एसओ ने कहा - जल्द ही सभी शौचालयों का सर्वे कराकर खराब पड़े सामान को चालू कराया जाएगा

भालूबासा पुल : शोभा बढ़ा रहा सड़क किनारे बना टॉयलेट

यहां लगाएं गए हैं माड्यूलर शौचालय


केस

बागबेड़ा में 16 लाख की लागत से बने शौचालय में ताला

2

तत्कालीन सांसद डाॅ. अजय कुमार के निर्देशानुसार सुलभ इंटरनेशनल ने 2013 में 16 लाख रुपयों से बागबेड़ा वायरलेस ग्राउंड में सामुदायिक शाैचालय बनाया था। दाे सालाें तक इसका प्रयाेग किया। अाम अादमी के घराें में शाैचालय बनने लगा, वैसे- वैसे लाेग कम अाने लगे। अामदनी कम हाेने लगी व इसे बंद कर दिया। चार सालाें से ताला लटका है।

यहां कई लोगों के घरों में शाैचालय नहीं हैं। इसको किसी के द्वारा बंद नहीं किया जा सकता। हम इसकी शिकायत स्थानीय अधिकारी के पास करेंगे व इसे खुलवाने की मांग करेंगे। - सुनील गुप्ता, उप मुखिया, बागबेड़ा काॅलाेनी पंचायत

मानगाे नगर निगम: टाइल्स टूटी, फिर भी लटका ताला।


जनवरी में शहर के 24 जगहाें पर माॅड्यूलर शाैचालय बनाए

जेएनएसी की अाेर से जनवरी-फरवरी में शहर के 24 जगहाें पर माॅड्यूलर शाैचालय बैठाया है। लेकिन पानी-बिजली के अभाव मेें कई जगहाें पर ताला लटक रहा है। जेएनएसी के अधिकारियाें ने बताया कि शाैचालय बैठाने की जिम्मेवारी हमारी व पानी अाैर बिजली की व्यवस्था की जिम्मेवारी जुस्काे की थी।

24 जगहाें पर माॅड्यूलर शाैचालयाें बैठाए। कुछ लोग टॉयलेट का सामान भी चाेरी कर बेच देते हैं। जेएनएसी जल्द ही सभी शौचालयों को सर्वे करवायेगा व जहां जरुरत होगी वहां रिपेयर का काम किया जाएगा। - कृष्ण कुमार, स्पेशल अाॅफिसर,जेएनएसी

बागबेड़ा वायरलेस ग्राउंड: 16 लाख खर्च कर 4 साल से बंद।

टेल्काे स्थित भुनेश्वरी मंदिर के समक्ष सार्वजनिक शाैचालय में लटकता ताला।

मानगो में कई शौचालय में लटके ताले, कई हुए जर्जर

एमएनएसी ने पिछले साल लाखाें रुपए खर्च कर मानगाे चाैक, डिमना चाैक, एनएच-33 हाइवे, मानगाे-डिमना चाैक के पास सार्वजनिक शाैचालय का निर्माण करवाया गया था। लेकिन यहां पर भी पानी का कनेक्शन न हाेने के कारण शाैचालय बंद पड़ा हुअा है। दीवारें भी टूट रही है।

साेनारी मेरीन ड्राइव, साकची अाई हॉस्पिटल, गाेलमुरी चाैक, भालूबासा पुल, बिरसा नगर संडे मार्केट, बर्मामाइंस कैरेज काॅलाेनी के पास, ट्यूब कंपनी, साकची महिला थाना, गांधीघाट, टेल्काे भुनेश्वरी मंदिर के पास, मानगाे चाैक, डिमना चाैक, वायरलेस ग्राउंड बागबेड़ा, मानगाे-डिमना चाैक एनएच-33, मानगो-डिमना सुमन होटल, हाथी घोड़ा मंदिर के पास (गांधी घाट) के पास व अन्य।



X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना