लॉकडाउन में आपके लिए उपयोगी साबित हो सकते हैं ये एप

Jamshedpur News - ऑन लाइन म्यूजिक एप पर फुल इंटरटेनमेंट कोरोना का सॉल्यूशन 31 तक बताएं व जीतें एक लाख रुपए का...

Mar 27, 2020, 07:10 AM IST
Jamshedpur News - these apps can prove useful for you in lockdown
ऑन लाइन म्यूजिक एप पर फुल इंटरटेनमेंट

कोरोना का सॉल्यूशन 31 तक बताएं व जीतें एक लाख रुपए का पुरस्कार

जमशेदपुर | इस समय देश कोरोना वायरस (कोविड-19) से जूझ रहा है। ऐसे में भारत सरकार ने इसके सॉल्यूशन के सुझाव इनोवेटिव चैलेंज के माध्यम से मांगे हैं। इस संबंध में ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन (एआईसीटीई) ने एक सूचना जारी की है। इसमें बताया गया है कि इसमें कोई भी व्यक्ति कोरोना वायरस का सॉल्यूशन बता सकता है। इसमें विद्यार्थी, संस्थान या व्यक्तिगत स्तर पर सॉल्यूशन बताए जा सकते हैं। इसके लिए तय समय सीमा 31 मार्च रखी गई है। 31 मार्च तक लोग सॉल्यूशन भेज सकते हैं। इसके विजेताओं को 1 लाख रुपए के पुरस्कार दिए जाएंगे। इस संबंध में गाइडलाइन भी जारी कर दी गई है। अधिक जानकारी के लिए भारत सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट माई गवर्नमेंट की वेबसाइट पर विजिट की जा सकती है।

घर बैठे लेंं अपने डॉक्टर की सलाह: कोरोना से बचने के लिए डॉक्टर्स और सरकार का कहना है कि कम से कम घर से बाहर निकलें। ऐसे में अगर आप डॉक्टर्स की सलाह लेना चाहते हैं तो कई ऐसे ऑनलाइन एप्स हैं जहां मुफ्त कंसल्टेशन के साथ-साथ पेड कंसल्टेशन भी होता है। यानी घर में रहिए और डॉक्टर को भी दिखा लीजिए। Practo और Ask Apollo जैसे एप्स आपकी मदद के लिए ही बनाए गए हैं। आप घर बैठे दवाइयां भी मंगा सकते हैं। दवाइयों के लिए 1Mg, netmeds जैसे उपयोगी एप्स हैं जो घर बैठे आप तक दवा पहुंचाते हैं। इनके बारे में आप अपने आसपास भी जानकारी दे सकते हैं।

अगर आप गाने सुनने के शौकीन हैं लेकिन आपके फोन में आपकी पसंद के गाने नहीं हैं या फिर स्पेस कम होने के कारण हर गाना डाउनलोड नहीं कर सकते। ऐसे में Gaana म्यूजिक एप आपके काम आ सकता है। इसमें आपके मूड के हिसाब से लाखों गाने हैं। इसके लिए बस आपके फोन में एक चालू इंटरनेट कनेक्शन होना जरूरी है।

ग्राॅसरी एप: ऑनलाइन राशन मंगवाने के लिए ग्रॉसरी एप्स आपके काम आ सकते हैं। दूध, ब्रेड, बटर जैसी चीजों के साथ-साथ यहां आपको किचन और घर से जुड़े तमाम सामान मिल जाएंगे। ग्रोफर्स, बिग बास्केट, फ्लिपकार्ट ग्रॉसरी, अमेजॉन ग्रॉसरी और सुपरडेली कुछ ऐसे ही एप्स हैं।


सोशल मीडिया एप: इसके जरिए आप अपने मन की बात को कई लोगों तक पहुंचा सकते हैं। सबसे लोकप्रिय सोशल मीडिया एप्स की बात करें तो फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और हैलो हैं। इनके जरिए आप आसानी से पूरी दुनिया से जुड़ सकते हैं। ये एप्स आपके मोबाइल में होना जरूरी हैं। आपके कोराेना के मुश्किल दौर में लोगों को जागरूक करने के लिए भी इनका यूज कर सकते हैं।

जमशेदपुर | लॉकडाउन के इस समय में लोग घर में बैठे हैं और अलग-अलग तरीके से अपनी जरूरतें पूरी कर रहे हैं। हममें से अधिकतर आज हर काम के लिए अपने मोबाइल पर निर्भर हैं। सोशल मीडिया पर लोग वीडियो और पोस्ट के जरिए बता रहे हैं कि वे कैसे लॉकडाउन के इस कठिन समय में अपनी जरूरतें पूरी कर सकते हैं। आज हम बताएंगे उन एप्स के बारे में जो मोबाइल फोन में होना जरूरी हैं। कोरोना से लड़ाई के बीच ये आपके काम आएंगे। इन्हें डाउनलोड कर आप मुश्किल वक्त आसानी से गुजार पाएंगे।

X
Jamshedpur News - these apps can prove useful for you in lockdown

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना