चुनाव की तैयारी में जुटा प्रशासन, डीसी ने कहा- वाेटिंग प्रतिशत बढ़ाना बड़ी चुनाैती

Jamtara News - विधानसभा चुनाव 2019 की तैयारी प्रशासनिक स्तर पर तेज कर दिया गया है। शनिवार को चुनाव से संबंधित तैयारी को लेकर डीसी ने...

Bhaskar News Network

Oct 13, 2019, 07:35 AM IST
Nala News - administration preparing for election dc said increasing election percentage is a big election
विधानसभा चुनाव 2019 की तैयारी प्रशासनिक स्तर पर तेज कर दिया गया है। शनिवार को चुनाव से संबंधित तैयारी को लेकर डीसी ने समाहरणालय सभागार में सभी बीडीओ, सीओ एवं सुपरवाइजरों के साथ बैठक किया। बैठक में नए मतदाताओं के नाम जोड़ने तथा पुरुषों की तुलना में महिला मतदाताओं की संख्या कम हाेने को लेकर सभी बीडीओ एवं सुपरवाइजरांे को महिला मतदाताओं का नाम जोड़ने का निर्देश दिया। कहा कि मतदाता सूची से प्रतीत हो रही है कि कहीं कहीं बूथ पर पुरुषाें की तुलना में महिला मतदाता की संख्या काफी कम है। जिले के कई एेसे बूथ का उदाहरण दिया गया, जहां महिला मतदाताअाें की संख्या बहुत कम दर्ज हुई है।

गांवों में घर घर जाकर नव विवाहितों का नाम जोड़ने का निर्देश दिया। साथ पीडब्ल्यूडी वोटरर्स का नाम जोड़ने के लिए सेविका, सुपरवाइजर को लगाने का निर्देश दिया। क्षेत्र में ईवीएम व वीवीपैट मशीन का प्रचार प्रसार के लिए सुरक्षा व्यवस्था भी करने का निर्देश दिया। मशीन के ले जाने एवं लाने के लिए पुलिस बल व चौकीदारों को लगाने का निर्देश दिया गया।

पुरूष मतदाता की तुलना में महिला मतदाताओं की संख्या कम रहने पर बैठक में जताई गई चिंता

बैठक में शामिल सेक्टर मजिस्ट्रेट, बीडीओ, सीओ और थाना प्रभारी।

बैठक में शामिल डीसी, एसपी, एसडीओ व निदेशक डीआरडीए।

बूथों का सेक्टर मजिस्ट्रेट करेंगे निरीक्षण

बैठक में विधानसभा चुनाव शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कराने के लिए पुलिस पदाधिकारी एवं अन्य सेक्टर मजिस्ट्रेटों को सुविधा का जायजा लेने का निर्देश दिया। सेक्टर मजिस्ट्रेटों को संवेदनशील, अति संवेदनशील बूथों का जायजा लेने का निर्देश दिया।

चुनाव ड्यूटी से जुड़ी दी गई जानकारी

मौके पर चुनाव के समय सेक्टर मजिस्ट्रेट की ड्यूटी क्या है, उन सारी बातों की जानकारी दी गई। समय समय पर वोट का प्रतिशत लेना, मॉक पोल कराना, मशीन खराब है तो बदलना आदि जानकारी दी गई। बूथ पर बिजली, पानी, शौचालय, रैंप की व्यवस्था तथा अन्य बुनियादी जानकारी पर विचार विमर्श किया गया। उपस्थित सेक्टर पदाधिकारियों एवं पुलिस पदाधिकारियों को निदेशक जिला ग्रामीण विकास अभिकरण द्वारा आसन्न चुनाव को लेकर विभिन्न गतिविधियों से अवगत कराया गया। सेक्टर पदाधिकारी वर्नबिलिटी को लेकर सर्वे करेंगे। जिसमें वैसे पिछले चुनाव की जानकारी संबंधित थाना से प्राप्त करेंगे कि उस स्थान पर चुनाव के दौरान कोई गड़बड़ी तो नहीं हुई थी। वैसे मतदान केन्द्र क्षेत्र में वैसा काेई व्यक्ति तो नहीं है जो चुनाव के दौरान व्यवधान उत्पन्न कर सकता है। वर्नेबिलिटी टोला का पहचान करना है।

सेक्टर मजिस्ट्रेट से 12 बूथों को किया टैग

सभी सेक्टर मजिस्ट्रेटों को 10 से 12 बूथ टैगिंग किया गया। जिन्हें समय पर बूथों का जायजा लेने की जानकारी दी गई। प्रशिक्षण में सेक्टर मजिस्ट्रेटों को पोलिंग पार्टी को ले जाने के लिए रुट मैप तैयार करने की जानकारी दी गई। साथ ही ईवीएम मशीन का डेमोंसट्रेशन करने को भी कहा गया। मतदाताओं के बीच पहुंच कर ईवीएम एवं वीवीपैट मशीन की जानकारी देने का निर्देश दिया गया।

कई बूथ पर पाेलिंग प्रतिशत काफी कम है

कई बूथों पर पोलिंग प्रतिशत में बहुत कमी होती है जिसमें यह जांच करना है कि वैसे स्थान पर लोगों को डरा-धमकाकर वोट डालने से रोका तो नहीं जा रहा है वैसेे व्यक्ति विशष एवं परिवार की छानबीन करना। प्रत्येक मतदान केन्द्र को फिजिकली जाकर देखना कि वहां पर मूलभूत सुविधाएं हैं अथवा नहीं। ईवीएम को सुरक्षित स्ट्रांग रूम तक पहुंचाने के तरीके भी बताए गए।

बैठक में ये पदाधिकारी रहे माैजूद

जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह डीसी गणेश कुमार, एसपी अंशुमन कुमार, एसडीअाे सुधीर कुमार, डीआरडीए निदेशक रामवृक्ष महतो, एसडीपीअाे अरविंद उपाध्याय, नाला एसडीपीओ मनोज झा, हेडक्वाटर डीएसपी एसके सिंह, एनडीसी विजय केरकट्‌टा, बीडीओ माहेश्वरी प्रसाद यादव, पंकज कुमार रवि, सुनील प्रजापति आदि थे।

गड़बड़ी हो तो करें 107 की कार्रवाई

मौके पर पुलिस अधीक्षक अंशुमन कुमार द्वारा सभी पुलिस पदाधिकारियों को निर्देश दिया गया कि वो सबसे पहले नाॅन बेलेवल केस से संबंधित माामले पर शीघ्र कार्रवाई कर उसका निष्पादन करें। निष्पक्ष मतदान के लिए ऐसे व्यक्तियों को चिन्हित कर उस पर 107 की कार्रवाई करें। बैठक में सभी सेक्टर पदाधिकारियों एवं पुलिस पदाधिकारियों को उपायुक्त ने संबोधित किया।

Nala News - administration preparing for election dc said increasing election percentage is a big election
X
Nala News - administration preparing for election dc said increasing election percentage is a big election
Nala News - administration preparing for election dc said increasing election percentage is a big election
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना