अंग्रेजों की तरह शासन कर रही है भाजपा: हेमंत सोरेन

Jamtara News - भाजपा अंग्रेजों की तरह शासन कर रही है और ये झारखण्ड को बेचकर यहां के गरीब, आदिवासियों को भगाना चाहते हैं। भाजपा...

May 18, 2019, 07:50 AM IST
भाजपा अंग्रेजों की तरह शासन कर रही है और ये झारखण्ड को बेचकर यहां के गरीब, आदिवासियों को भगाना चाहते हैं। भाजपा सरकार आने के बाद से ही आलूबेड़ा में मौजूद दोनों कोयला खदानों को बंद करा दिया और कोई न कोई अडंगा लगाया जा रहा है ताकि, इन खदानों को उनके उद्योगपति मित्रों को दिया जा सके। कोयला खदान बंद होने से यहां के आदिवासियों की जमीन भी चली गई और रोजगार के अभाव में गरीब भूखे मरने को विवश हैं। उक्त बातें झामुमो के कार्यकारी अध्यक्ष व पूर्व सीएम हेमंत सोरेन ने जिले के अमड़ापाड़ा प्रखण्ड अंर्तगत आलूबेड़ा स्कूल मैदान में चुनावी सभा को संबोधित करते हुए कही। उन्होंने कहा कि सिदो-कान्हों, चांद-भैरव व भगवान बिरसा मुण्डा ने अंग्रेजों व महाजनी व्यवस्था के खिलाफ आवाज उठाकर उन्हें समाप्त किया था। भाजपा उसी महाजनी व्यवस्था को पुनः लागू करना चाह रही है। हेमंत सोरेन ने कहा कि भाजपा के प्रत्याशी हेमलाल उसी महाजनी व्यवस्था को बढ़ावा दे रहे हैं। उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार प्रधानी, गुडाइत, नाइकी जैसे पारंपरिक आदिवासी व्यवस्था को समाप्त करना चाहती है। ग्राम-प्रधान जमीन का लगान नहीं काट पा रहे हैं। सरकार षड्यंत्र कर यहां के जल, जंगल, जमीन को छीनना चाहती है।

भाजपा के शासन काल में लोकतंत्र खतरे में, आदिवासी से आदिवासी से लड़ाया जा रहा

उधवा/साहेबगंज|लोकसभा चुनाव के अंतिम दिन शुक्रवार को नेता प्रतिपक्ष झामुमो केंद्रीय अध्यक्ष हेमंत सोरेन ने उधवा प्रखंड के गुवाहाटी बाजार मैदान में महागठबंधन प्रत्याशी विजय हांसदा के पक्ष में एक चुनावी जनसभा की। महागठबंधन के दर्जनों कार्यकर्ताओं ने माला पहनाकर जोरदार स्वागत किया। इस दौरान नेता प्रतिपक्ष झामुमो केंद्रीय अध्यक्ष हेमंत सोरेन ने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि भाजपा सरकार पूंजीपतियों के लिए है। यह सरकार 5 साल के दरमियान जो गरीब मजदूर किसान पर अत्याचार किया है। 2019 में इसका फल उसको जरूर भुगतना पड़ेगा। कहा कि भाजपा सरकार के शासन काल में लोकतंत्र खतरे में है, हिंदू से मुस्लिम तथा आदिवासी से आदिवासी को लड़ाया जा रहा है। लोगों को मौलिक अधिकार से वंचित कर दिया गया है। सोरेन ने कहा कि यह लड़ाई उनकी नहीं है,यह लड़ाई पूंजीपतियों के खिलाफ हम गरीब किसान मजदूर वर्ग के लोगों का है। साथ ही लोगों से 19 मई को महागठबंधन के प्रत्याशी विजय हांसदा के पक्ष में वोट देने की अपील की।

साहिबगंज में सभा को संबोधित करते हेमंत सोरेन।

वीवीपैट में वाेट जरूर देख लें, नहीं ताे भाजपा अापका वाेट बर्बाद कर देगी : हेमंत

आगामी 19 मई को होने वाले चुनाव में इन्हें सबक सिखाने का आवाह्न करते हुए हेमंत सोरेन ने महागठबंधन समर्थित झामुमो प्रत्याशी विजय हांसदा के पक्ष में अपील की। हेमंत सोरेन ने लोगों को अगाह करते हुए कहा कि ईवीएम मशीन में वोट डालने के बाद वहां मौजूद वीवीपैट मशीन को जरूर ध्यान से देख लें वर्ना भाजपा आपके वोट को बर्बाद कर सकती है। वहीं, लिट्टीपाड़ा विधायक साइमन मरांडी ने कहा कि 5 साल के शासन काल में भाजपा ने आदिवासी समाज के विकास के लिए कुछ नहीं अलबत्ता एसपीटी एक्ट में छेड़छाड़ कर आदिवासियों को छलने का काम किया है। इस माैके पर जिला सचिव समद अली, दिनेश मरांडी, कांग्रेस के मंटू भगत, तनवीर अली, संताेष भगत झाविमाे के विज; भागत, िकस्टाे मुर्मू अादि माैजूद थे।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना