• Hindi News
  • Jharkhand
  • Jamtara
  • Jamtara News elections for saturday and sunday have been canceled due to poll polling parties will be leaving today

चुनाव के कारण शनिवार और रविवार की छुट्‌टी रद्द कर दिया गया है, आज रवाना होंगी पोलिंग पार्टियां

Bhaskar News Network

May 18, 2019, 07:06 AM IST

Jamtara News - लाेकसभा निर्वाचन 2019 के सफल संचालन के लिए जामताड़ा जिला में शनिवार मतदान कर्मियों का पार्टी मिलान, ईवीएम और वीवीपैट...

Jamtara News - elections for saturday and sunday have been canceled due to poll polling parties will be leaving today
लाेकसभा निर्वाचन 2019 के सफल संचालन के लिए जामताड़ा जिला में शनिवार मतदान कर्मियों का पार्टी मिलान, ईवीएम और वीवीपैट वितरण किया जाएगा। दुमका (अजजा) लोकसभा का चुनाव 19 मई काे हाेने जा रहा है। सभी कोषांग के पदाधिकारी अपनी-अपनी जिम्मेदारियों के निर्वहन में जुटे हुए है। कर्मी भी कार्यो को अंतिम रूप देने में मशगूल दिखे। रविवार को मतदान को देखते हुए शनिवार और रविवार की सभी छुट्‌टी रद्द कर दी गई है।

रविवार को मतदान से एक दिन पूर्व 18 मई शनिवार को पूर्वाह्न 6 बजे समाहरणालय स्थित स्टेडियम के समीप मतदान केंद्रवार प्रतिनियुक्त मतदान कर्मियों का पार्टी मिलान, सामग्री वितरण एवं ईवीएम और वीवीपैट वितरण स्थल निर्धारित किया गया है। मतदान केंद्रवार पीठासीन पदाधिकारी, प्रथम मतदान पदाधिकारी, द्वितीय मतदान पदाधिकारी एवं तृतीय मतदान पदाधिकारी को निर्गत प्रतिनियुक्ति पत्र में आवंटित पार्टी, मतदान केंद्र संख्या के अनुसार मिलान करने के लिए पदाधिकारियों एवं कर्मियों को प्रतिनियुक्त किया गया है। लोकसभा निर्वाचन को लेकर जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त ने सभी कोषांग के पदाधिकारियों एवं कर्मियों को आवश्यक निर्देश दिया है।

जिले की दो विधान सभा में कुल 60 सखी पोलिंग बूथ आैर पिंक पोलिंग बूथ बनाए गए, प्रचार के अंतिम िदन सभी राजनीितक दलों ने मतदाताओं को लुभाने के लिए झोंकी ताकत

मतदान की तैयारी में जुटे पदाधिकारी।

समाहरणालय में बनाया गया नियंत्रण कक्ष

समाहरणालय सभा कक्ष में जिला नियंत्रण कक्ष गठित किया गया है। जिला नियंत्रण कक्ष के वरीय प्रभार में डीडीसी नागेंद्र कुमार सिन्हा तथा नोडल पदाधिकारी के प्रभार में डीआरडीए निदेशक रामवृक्ष महतो रहेंगे। लाेकसभा चुनाव में जिले में कुल 60 सखी पोलिंग बूथ आैर पिंक पोलिंग बूथ तैयार किया गया है। 2 दुमका (अजजा) लोकसभा के अंतर्गत 08 नाला विधानसभा एवं 9 जामताड़ा विधानसभा में कुल 5 लाख 30 हजार 374 मतदाता मताधिकार का करेंगे इस्तेमाल।

ईवीएम और वीवीपैट का वितरण आज | वज्र गृह से ईवीएम और वीवीपैट निर्धारित वितरण स्थल तक सुरक्षित पहुंचाने एवं मतदान दलों को ससमय वितरण करने के लिए पदाधिकारियों एवं कर्मियों की प्रतिनियुक्त किया गया है। उपलब्ध कराएं गए ईवीएम और वीवीपैट की प्राप्ति संबंधित पंजी में पीठासीन पदाधिकारी से हस्ताक्षर उपरांत प्राप्त करना है।

दुमका लोकसभा सीट के लिए थम गया प्रचार, नाला जामताड़ा के 5.30 लाख मतदाता कल करेंगे मतदान

प्रत्याशियों की किस्मत 19 को होगी बंद

दुमका लोकसभा सुरक्षित सीट से कुल 15 प्रत्याशी मैदान में अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। झामुमो के सुप्रीमो शिबू सोरेन भाग्य अजमा रहे हैं। तो भाजपा के सुनील सोरेन एक बार फिर मैदान में डटे हैं। इसके अलावे सभी दल अपने प्रत्याशियों के जिताने के लिए पूरी ताकत झोंक दी है।

मतदानकर्मियों को बूथ तक भेजने के लिए 411 वाहनों की जरूरत

लोकसभा चुनाव में मतदान कर्मियों को बूथों तक पहुंचाने और चुनाव कार्य में लगने वाले अधिकारियों के लिए वाहनों की व्यवस्था की कवायद शुरू हो गई। छोटे-बड़े करीब 411 वाहनों की चुनाव में इस बार जरूरत होगी। जिला परिवहन पदाधिकारी नंदकिशोर लाल ने वाहन मालिकों को वाहनों के अधिग्रहण के लिए नोटिस भेजकर सभी अधिग्रहित वाहनों को जमा करवा लिया है। मतदान कर्मियों को बूथों तक पहुंचाने के लिए 120 बड़ी बसें और 65 मिनी बस मंगाया गया हैं। इसके अलावे सेक्टर मजिस्ट्रेट के लिए 170 छोटी वाहन उपलब्ध करवाया गया है।

अधिग्रहण किए गए बसों का भुगतान

विभाग ने वाहन अधिग्रहित बसों के किराए का भुगतान हुआ है। जिन वाहनों को चुनाव कार्य में प्रयुक्त करने की अनुमति मिली है। उनमें बस, ट्रक, मिनी बस, बोलेरो, स्कॉर्पियो, सूमो, मार्शल, जाइलो, क्वालिस, टवेरा, इनोवा, सफारी व अन्य वाहन शामिल हैं। इन वाहन मालिकों में बड़े बस संचालक को 3150 रुपए प्रतिदिन के दर से भुगतान किया गया। जबकि 65 मिनी बस संचालकों को 2250 रुपए के दर से भुगतान किया है। इसके अलावे 170 छोटे वाहनों को आठ सौ रुपए के दर से भुगतान करवाया गया।

क्या कहते हैं जिला परिवहन पदाधिकारी

नंदकिशोर लाल ने कहा कि मतदान कार्य के लिए मतदान कर्मियों, सेक्टर मजिस्ट्रेट एवं सुरक्षा बलों को मतदान केन्द्र तक पहुंचाने एवं दुमका में ईवीएम जमा कराने के लिए पर्याप्त संख्या में वाहनों की व्यवस्था की गई हैं। अधिग्रहित बस संचालकों के बीच किराए का भुगतान कर दिया गया है।

झारखंड व पश्चिम बंगाल की सीमा सील

सुरक्षा के दृष्टिकोण से झारखंड तथा पश्चिम बंगाल की सीमा को सील कर दिया गया है। दुमका संसदीय चुनाव को लेकर जिले में रविवार को मतदान होगा। मतदान को लेकर राज्य की सीमा को चौकसी बरतते हुए सील कर दिया गया है। झारखंड व बंगाल के सीमा पर सभी आने-जाने वाले वाहनों की कड़ी जांच की जा रही है। मौके पर उपायुक्त डॉ जटाशंकर चौधरी ने कहा कि मतदान से 48 घंटे पूर्व झारखंड व पश्चिम बंगाल की सीमावर्ती इलाकों को सील कर दिया गया है। कहा कि मतदान को देखते हुए पश्चिम बंगाल के वीरभूम और वर्द्धमान जिला प्रशासन ने भी सीमावर्ती इलाके को सील करते हुए पूरी चौकसी की जा रही है। कहा कि लोकसभा मतदान के मद्देनजर सुरक्षा के हर इंतजाम किए गए हैं। चुनाव के दौरान किसी प्रकार की गड़बड़ी न हो, इसके लिए होटलों व लॉजों की जांच करवाई जा रही है। होटल व लॉजों में रहने वालों से पुलिस पूछताछ करेगी। उनके पहचान व ठहरने का उद्देश्य से संबंधित आवश्यक जानकारी का सत्यापन करवाने का निर्देश दिया गया है। कहा कि होटल संचालकों को यह निर्देशित किया गया है कि किसी को ठहरने के लिए कमरा देते समय उसकी पहचान पत्र की एक प्रति अवश्य लें एवं उसका मिलान जरूर करें। एक ही पहचान पत्र पर एक से अधिक व्यक्ति को न ठहराएं। साथ ही उनसे कहा गया है कि होटल व लॉज में ठहरने वाले का मोबाइल नंबर भी जरूर लें और उस नंबर की सत्यता की जांच कर लें। आगंतुक अगर अपने वाहन से आया है, तो उसके वाहन का नंबर भी लिख लें।

450 मतदानकर्मियों ने किया मतदान

दुमका लोकसभा के लिए होने वाले चुनाव में मतदान कर्मियों को भी मतदान करने के लिए प्रेरित करने की पहल का अच्छा परिणाम देखने को मिला है। 15 से 17 मई तक होने वाले पोस्टल बैलेट से अब तक हुई वोटिंग में कुल 450 मतदान कर्मियों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया है। शेष बचे हुए कर्मियों के लिए मतदान से पूर्व सामग्री वितरण के दिन भी मतदान करने का मौका मिलेगा। पोस्टल बैलेट से मतदान देने वाले में चुनाव में लगे मतदान कर्मी, बस ड्राइवर, जवान सहित अन्य ने मतदान किया। मौके पर दंडाधिकारी के रूप में सहायक गव्य विकास पदाधिकारी विपिन कुमार, मतदान कर्मी सौरभ कुमार सिन्हा, विनोद राजहंस, जयप्रकाश दास सहित अन्य मौजूद थे।

प्रचार का शोर शाम 4 बजे थम गया

लोकसभा चुनाव के सातवें चरण के लिए चुनाव प्रचार शुक्रवार को चार बजे के बाद थम गया। कानफोड़ू भोंपू की आवाज से आम लोग भी ऊब चुके हैं। ऐसे में शुक्रवार की शाम जैसे ही प्रचार का शोर थमा, लोगों को राहत मिली। सातवें चरण में झारखंड के संताल परगना के तीन सीटें दुमका, गोड्डा व राजमहल के लिए 19 मई को मतदान होगा। इधर जामताड़ा जिले में विभिन्न प्रत्याशियों एवं उनकी पार्टियों के द्वारा किए जाने वाले प्रचार-प्रसार पर पूरी तरह रोक लग गई। फिर न तो कोई रैली होगी और न जुलूस निकलेगा। शनिवार को प्रत्याशी घर-घर जाकर वोट मांग सकेंगे।

जामताड़ा व नाला में 530374 वोटर

दुमका लोकसभा क्षेत्र के जामताड़ा जिले में कुल बूथ 762 हैं। जिसमें कुल पांच लाख 30 हजार 374 मतदाता 19 मई को मतदान करेंगे। जिसमें पुरुष मतदाता दो लाख 77 हजार 922 हैं। जबकि महिला मतदाता दो लाख 52 हजार 452 हैं। जामताड़ा विधानसभा क्षेत्र में कुल मतदाता दो लाख 66 हजार 206 हैं। जिनमें एक लाख 39 हजार 459 पुरुष व एक लाख 26 हजार 747 महिला मतदाता हैं। नाला विधानसभा में कुल मतदाता दो लाख 16 हजार 244 हैं। जिनमें एक लाख 13 हजार 010 पुरुष व एक लाख तीन हजार 134 महिला मतदाता हैं। वहीं सारठ विधानसभा के अंश में 64 मतदान केंद्रों में कुल 47 हजार 924 मतदाता हैं। जिनमें 25353 पुरुष व 22571 महिला मतदाता हैं। सभी मतदाताओं से अनिवार्य रूप से मतदान की अपील की गई है। इसके लिए कई तरह के प्रयास किए गए हैं।

X
Jamtara News - elections for saturday and sunday have been canceled due to poll polling parties will be leaving today
COMMENT

किस पार्टी को मिलेंगी कितनी सीटें? अंदाज़ा लगाएँ और इनाम जीतें

  • पार्टी
  • 2019
  • 2014
336
60
147
  • Total
  • 0/543
  • 543
कॉन्टेस्ट में पार्टिसिपेट करने के लिए अपनी डिटेल्स भरें

पार्टिसिपेट करने के लिए धन्यवाद

Total count should be

543