मतदान प्रतिशत बढ़ाने को ले प्रशासन ने लगाया जोर

Jamtara News - लोक सभा आम चुनाव 2019 मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए जिला प्रशासन ने एड़ी चोटी का जोर लगा दिया है। समाज के सभी वर्गों के...

Bhaskar News Network

Apr 17, 2019, 09:30 AM IST
Sahebgang News - enhanced voting percentage increase by the administration
लोक सभा आम चुनाव 2019 मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए जिला प्रशासन ने एड़ी चोटी का जोर लगा दिया है। समाज के सभी वर्गों के साथ लगातार बैठक कर मतदान प्रतिशत को हर हालत में बढ़ाने के संकल्प के तहत कार्य किए जा रहे हैं। इसी क्रम में मंगलवार को स्वीप कार्यक्रम के तहत मतदाताओं को मतदान के प्रति जागरूक करने के लिए समाहरणालय स्थित सभागार में उपविकास आयुक्त, साहेबगंज नैन्सी सहाय की अध्यक्षता में पत्थर व्यवसायियों के साथ बैठक की गई। बैठक में उपविकास आयुक्त ने व्यवसायियों से आग्रह किया कि वे अपने प्रतिष्ठान में निजी स्तर से आमजनों को मतदान के प्रति जागरूक करने के लिए प्रचार-प्रसार में सहयोग करें, साथ ही वे स्वयं भी मतदान अवश्य करें। उन्होंने व्यवसायियों से कहा कि वे अपने पंचायत में मतदाता जागरूकता से संबंधित कुछ कार्यक्रम, जैसे-वॉल राइटिंग, स्कूली बच्चों की रैली, साइकिल रैली, प्रखंड स्तर पर फुटबॉल मैच एवं अन्य कार्यक्रम का आयोजन करे। उन्होंने कहा कि पहली बार मतदान कर रहे मतदाताओं को भी जागरूक करें। बैठक में व्यवसायियों को सी विजिल एप एवं दिव्यांग एप की जानकारी दी गई।

मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए बैठक करतीं उप विकास आयुक्त।

आदिवासी मतदाताओं में जागरूकता के लिए प्रशासन द्वारा किए जा रहे हैं प्रयास: डीडीसी

उप विकास आयुक्त स्वीप की नोडल पदाधिकारी नैंसी सहाय ने एक खास बातचीत में बताया कि जिले की पिछली चुनावों में 70% मतदान हुए थे 2019 लोकसभा चुनाव के दौरान मत प्रतिशत को बढ़ाने के लिए जिला प्रशासन की ओर से हर स्तर पर कार्यक्रम किए जा रहे हैं। खासकर आदिवासी मतदाताओं को मतदान के प्रति जागरूक करने को लेकर उनकी ही भाषा में कार्यक्रम तैयार कर एलईडी वाहन से व्यापक प्रचार-प्रसार किए जा रहे हैं। पहाड़िया मतदाताओं को लोकप्रिय डाकिया खाद्यान्न योजना के तहत भेजे जा रहे बाइक पर मतदान करने के लिए स्टीकर लगाकर उन्हें सूचित किया जा रहा है। इसके अलावा अर्बन एरिया में खासकर जहां मतदान प्रतिशत पिछली बार बहुत कम रहा है वहां पर स्थानीय कार्यक्रम आयोजित कर लोगों में मतदान के प्रति जागरूकता लाने का प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने अर्बन एरिया में भारतीय कॉलोनी बूथ का जिक्र करते हुए कहा कि बीते चुनावों में जिले का ओवरऑल लगभग 70% मतदान का रिकॉर्ड होने के बावजूद पिछले चुनाव मैं इस बूथ पर मात्र 38% मतदान हुए थे। जो काफी चिंताजनक है। ऐसे मतदान प्रतिशत कम होने वाले बूथों पर खासकर फोकस कर मतदान प्रतिशत बढ़ाने का प्रयास किया जा रहा है।

X
Sahebgang News - enhanced voting percentage increase by the administration
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना