जैक बोर्ड : मैट्रिक में 6723 व इंटर की परीक्षा में 3067 परीक्षार्थी होंगे शामिल

Jamtara News - जैक द्वारा आयोजित होने वाली मैट्रिक एवं इंटरमीडिएट परीक्षा की तैयारी पूरी कर ली गई है। चाक चौबंद सुरक्षा...

Feb 11, 2020, 07:26 AM IST

जैक द्वारा आयोजित होने वाली मैट्रिक एवं इंटरमीडिएट परीक्षा की तैयारी पूरी कर ली गई है। चाक चौबंद सुरक्षा व्यवस्था के बीच जिला प्रशासन कदाचार मुक्त परीक्षा करवाने को लेकर कमर कस चुकी है। यहां तक की परीक्षा केंद्र के भीतर तीसरी आंख से नजर रखी जाएगी। यानी सभी परीक्षार्थी और वीक्षक इलेक्ट्रॉनिक सर्वेलांस पर रहेंगे। सीसीटीवी कैमरे से उनकी निगरानी की जाएगी। इसके अलावा हर केंद्र पर मजिस्ट्रेट और सशस्त्र बलों की तैनाती भी की गई है। मैट्रिक परीक्षा के निर्धारित 16 केंद्रों पर कुल 6 हजार 723 परीक्षार्थी शामिल होंगे। जबकि इंटरमीडिएट परीक्षा के तीनों आर्ट्स, साइंस और कॉमर्स मिलाकर कुल सात केंद्रों पर 3 हजार 67 परीक्षार्थी शामिल होंगे। परीक्षा के दौरान केन्द्र के इर्द-गिर्द 500 गज के दायरे में धारा-144 के तहत निषेधाज्ञा लागू रहेगा।

माध्यमिक परीक्षा एवं इंटरमीडिएट परीक्षा निर्धारित परीक्षा केन्द्रों में मंगलवार से दो पाली में संचालित की जाएगी। जामताड़ा जिले में वार्षिक माध्यमिक परीक्षा के लिए कुल 16 परीक्षा केंद्रों का चयन किया गया है। इंटरमीडिएट की परीक्षा कुल 7 परीक्षा केन्द्रों पर आयोजित की जाएगी। डीसी ने माध्यमिक परीक्षा एवं इंटरमीडिएट परीक्षा कदाचार मुक्त सफल संचालन हेतु पूर्व में ही विभाग और संबंधित पदाधिकारी को निर्देशित किया था। परीक्षा केंद्रों पर मजिस्ट्रेट और सशस्त्र बलों के अलावा फ्लाइंग स्क्वायड व मजिस्ट्रेट की भी तैनाती सशस्त्र बल एवं पुलिस पदाधिकारियों के साथ की गई है गश्ती दल दंडाधिकारी को प्रत्येक परीक्षा केन्द्र पर औचक निरीक्षण करने का निर्देश दिया गया है। परीक्षा संचालन हेतु एसडीओ को सामान्य व्यवस्था का वरीय प्रभार दिया गया है। सभी थाना प्रभारी एवं बीडीओ को अपने-अपने क्षेत्र में परीक्षा का जायजा लेते रहने का निर्देश दिया।

सुधीर कुमार, एसडीएम

सभी केंद्रों पर दंडाधिकारी प्रतिनियुक्त रहेंगे

झारखंड वार्षिक माध्यमिक एवं इंटरमीडिएट परीक्षा को लेकर अनुमंडल पदाधिकारी जामताड़ा सुधीर कुमार ने सभी परीक्षा केंद्रों पर धारा 144 लागू कर दिया गया है। जिसको लेकर विभिन्न दिशा निर्देश जारी किया है। कदाचार मुक्त परीक्षा संपन्न हो इसके लिए केन्द्रवार पुलिस बल एवं दंडाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गई है। परीक्षा प्रारंभ होने के एक घंटे पूर्व एवं परीक्षा समाप्त होने के एक घंटा बाद तक केन्द्र परिसर से 100 मीटर की परिधि तक विधि-व्यवस्था एवं परीक्षा कार्यालय में प्रतिनियुक्त सरकारी सेवकों एवं परीक्षार्थियों को छोड़कर चार से अधिक व्यक्ति एक स्थान पर एकत्र नहीं होंगे।

परीक्षा केंद्र में सीसीटीवी के लिए तैयार किया गया कंट्रोल रूम।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना