पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Dumka News Jharkhand Bachao Padatra Reached Dumka

झारखंड बचाओ पदयात्रा दुमका पहुंची

2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
झारखंड जनतांत्रिक महासभा का “झारखंड बचाओ देश बचाओ पदयात्रा जो महगामा के भगत सिंह चौक से आराम्भ हुआ था और पथरगामा, गोड्डा, पोड़ैयाहाट, हंसडीहा, सरैयाहाट, मोहनपुर, देवघर, देवीपुर, मधुपुर, सारठ, सोनाराय ठाड़ी, जरमुंडी, जामा, महारो होते हुए हजारों की संख्या में पदयात्री दुमका तक पहुंची। दुमका पहुचने के बाद सिदो कान्हू, बाबा साहेब अंबेडकर, बिरसा मुंडा, तिलका माँझी के प्रतिमा पर माल्यार्पण किया गया। यह पदयात्रा दुधानी चौक, टीन बाजार चौक, पोखरा चौक, डीसी चौक होते हुए मेन बाजार चौक पर सभा करके पदयात्रा का समापन किया गया।

झारखंड बचाओ देश बचाओ पदयात्रा का पहला चरण कोल्हान में 24 से 30 अक्टूबर 2018 घाटशिला से जमशेदपुर होते हुए रांची तक किया गया था। पदयात्रा का दूसरा चरण संथाल परगना में 1 दिसम्बर से 9 दिसम्बर तक महागामा से गोड्डा, देवघर, मधुपुर होते हुए दुमका तक किया गया। झारखंड जनतांत्रिक महासभा के बीरेंद्र कुमार ने कहा देश में जहां देश और झारखंड राज्य की जनता अपने बुनियादी समस्या रोजी रोटी रोजगार के सवाल से जूझ रही वहीं केंद्र तथा झारखंड राज्य की सरकार, भाजपा, आरएसएस, बजरंग दल, विश्व हिन्दू परिषद जैसे फासीवादी ब्राह्मणवादी ताकत एक बार फिर से हिन्दुत्व के नाम पर धार्मिक उन्माद पैदा कर एक भय और ख़ौफ़ का माहौल पैदा करने का काम कर रही है। पूरे देश में गौमांस और गोरक्षा के नाम पर मुसलमानों, दलितों, आदिवासियों को मॉब लिंचिंग किया जा रहा है, मारा पीटा जा रहा है। केंद्र तथा राज्य की भाजपा सरकार जनता के रोजी रोटी रोजगार शिक्षा स्वास्थ्य के सवाल पर नाकाम साबित हुई है और जनता को इन सवालों से ध्यान भटकाने के लिए मंदिर मस्जिद के नाम पर हिन्दू मुस्लिम एकता को तोड़ना चाहती है। अंबेडकर के द्वारा बनाया संविधान जिसके तहत दलित, पिछड़े, आदिवासी, महिलाओं को हक़ अधिकार मिला भाजपा के सांसद विधायक इस संविधान को बदलने की बात कह रही है जिससे साफ मालूम होता है कि इन शोषित समाज के लोगों को बराबरी का हक मिले।

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज पिछली कुछ कमियों से सीख लेकर अपनी दिनचर्या में और बेहतर सुधार लाने की कोशिश करेंगे। जिसमें आप सफल भी होंगे। और इस तरह की कोशिश से लोगों के साथ संबंधों में आश्चर्यजनक सुधार आएगा। नेगेटिव-...

और पढ़ें