जसीडीह स्टेशन पर श्रद्धालुओं के लिए रहेंगे व्यापक प्रबंध

2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
पूर्व रेलवे के आसनसोल मंडल ने आगामी श्रावणी मेला-2019 को ध्यान में रखते हुए तीर्थयात्रियों और पैसेंजरों की सुविधा के लिए व्यापक इंतजाम कि‍या है। मंडल रेल प्रबंधक पीके मिश्रा के सक्रिय मार्गदर्शन में विभाग वार व्यवस्था की तैयारी किया जाएगा। चिकित्सा विभाग ने भी अपनी तैयारी शुरू कर दी है। जसीडीह के न्यू सर्कुलेटिंग क्षेत्र और प्लेटफॉर्म नंबर 4 में एक डॉक्टर और पैरामेडिकल स्टाफ के साथ सेंट जॉन एम्बुलेंस/प्राथमिक चिकित्सा बूथ लगाया जायगा। मेला अवधि के दौरान स्वास्थ्य निरीक्षक दिन भर दोनों स्टेशनों पर उपलब्ध रहेंगे, इसके अलावा नागरिक प्राधिकरण से जसीडीह और बैद्यनाथधाम में मेला अवधि के दौरान एक एम्बुलेंस उपलब्ध कराने का अनुरोध किया जाएगा। मेला वाले चार स्टेशनों यथा- जसीडीह, बैद्यनाथधाम, देवघर और बासुकीनाथ स्टेशन पर पर्याप्त मात्रा में कूड़ेदान (डस्टबिन) उपलब्ध कराए जाएंगे। स्टेशन की साफ-सफाई बनी रहेगी। सर्कुलेटिंग क्षेत्र को रोशन करने के लिए खंभों पर पर्याप्त मात्रा में फ्लड लाइट की व्‍यवस्‍था। जसीडीह बुकिंग कार्यालय में दीवार पर ब्रैकेट लगे 08 पंखे और बैद्यनाथधाम बुकिंग कार्यालय में 02 पैडेल स्टैंड पंखे उपलब्ध कराए जाएंगे। रेलवे मेले की तैयारी में जुट गया है।

श्रावणी मेला 2019 के लिए की जाने वाली व्यवस्था
सुरक्षा विभाग: जसीडीह, बैद्यनाथधाम और बासुकीनाथ में (महि‍ला रेसु बल कर्मी सहित) पर्याप्त मात्रा में रेसु बल/ रेसुवि‍ बल की तैनाती, महिला कांस्टेबल के साथ राज्य पुलिस को भी उपलब्ध कराया जायगा। प्लेटफार्मों पर सीसीटीवी की व्यवस्था तथा यात्रियों के नियंत्रण और निगरानी के लिए रेल कर्मचारी तैनात किए जायेंगे।

सिविल इंजीनियरिंग : खुले स्थान पर (स्टेशन के सामने) अस्थायी शेड प्रदान करने की व्यवस्था। सभी प्लेटफार्मों पर पर्याप्त पानी की व्यवस्था, जसीडीह, बैद्यनाथधाम, देवघर और बासुकीनाथ में पानी के अतिरिक्त टैप की व्‍यवस्‍था, प्रवेश और निकास द्वार पर कुछ साइनेज इंडि‍केटिंग “इन्‍क्‍वारी कार्यालय” तथा “बुकिंग कार्यालय” उपलब्ध कराना आदि शामिल है।

बि‍जली (सामान्य) : जसीडीह, बैद्यनाथधाम में स्टेशन बिल्डिंग की रोशनी व्यवस्था दुरूस्त कि‍या जायगा। जसीडीह, बैद्यनाथधाम, देवघर और बासुकीनाथ में निर्बाध विद्युत आपूर्ति के लिए डीजल जनरेटर सेट की व्‍यवस्‍था। प्‍लेटफॉर्म, प्रतीक्षालय एवं पंडाल क्षेत्र में पर्याप्त संख्या में पंखे और लाइट की व्‍यवस्‍था। जसीडीह में वातानुकूलित डिब्बों के लि‍ए अतिरिक्त चार्जिंग सुविधाएं।

परिचालन विभाग: विशेष ट्रेनें चलायी जायगी, कोचों की संख्‍या में वृद्धि‍, जसीडीह में अतिरिक्त ठहराव आदि‍ की व्यवस्था की जायगी। सार्वजनिक उद्-घोषणा प्रणाली के माध्यम से एक बार प्लेटफॉर्म पर ट्रेन के आने की घोषणा कर देने के बाद उन ट्रेनों के लिए प्लेटफॉर्म में परिवर्तन नहीं कि‍या जायगा।

सिग्नल और दूरसंचार विभाग: सार्वजनिक उद्-घोषणा प्रणाली को बिना किसी विफलता के निर्बाध रूप से कार्यशील बनाए रखा जायगा। बुकिंग कार्यालय (पुराना)/पुराने सर्कुलेटिंग एरिया के सामने/ नए सर्कुलेटिंग एरिया में बुकिंग कार्यालय के सामने, तीर्थयात्रियों के लिए अस्थायी शेड/ न्यू सर्कुलेटिंग एरिया और पुराना सर्कुलेटिंग एरिया और कालका छोर पर प्लेटफॉर्म नं. 2/3 पर स्थित एफओबी की लैंडिंग पर 05 बड़ प्लाज्मा टीवी-सेट लगाए जाएंगे। मौजूदा वीडियो इंक्वायरी को, जिसका निर्माण किया जा रहा है, नए बुकिंग कार्यालय में शिफ्ट कि‍या जायगा। पुराने सर्कुलेटिंग एरिया में आने वाले तीर्थ यात्रियों के लिए सार्वजनिक उद्-घोषणा प्रणाली का विस्तार और नए सर्कुलेटिंग एरिया में अस्थायी तीर्थयात्री शेड की व्यवस्था कि‍या जाएगा। सभी पदाधिकारियों को श्रावणी मेले की तैयारी को लेकर सचेत किया जा रहा है।

खबरें और भी हैं...