नाबार्ड से कृषि विस्तार को मिल रहा बढ़ावा

Jamtara News - नाबार्ड जिला विकास प्रबंधक देवघर द्वारा भारत सरकार की सब्सिडी योजना पर केवीके में कार्यशाला का आयोजन किया गया।...

Oct 13, 2019, 06:35 AM IST
नाबार्ड जिला विकास प्रबंधक देवघर द्वारा भारत सरकार की सब्सिडी योजना पर केवीके में कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला का उद्घाटन एलडीएम एसएल बैठा ने किया। उन्होंने कार्यशाला के उद्देश्य को रेखांकित किया और प्रतिभागियों को कार्यक्रम के संबंध में विस्तार से परिचय कराया।

कार्यशाला में प्रतिभागियों से सीधी वार्ता द्वारा उनके सवालों को समुचित ढंग से समाधान किया गया। उन्होंने बैंको से इस योजना के बारें में ज्यादा से ज्यादा प्रचारित करने की बात कहा। कार्यक्रम की शुरुआत डीडीएम नाबार्ड आनंद कुमार के पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन से किया गया। उन्होंने बताया कि भारत सरकार ने अगले तीन वर्षों तक किसानों की आय दुगुनी करने का महत्वकांक्षी लक्ष्य रखा है। इस लक्ष्य की प्राप्ति के लिए कृषि क्षेत्र में एक्सटेंशन सेवा की उपलब्धता का महत्वपूर्ण स्थान है। इस अवसर पर नाबार्ड के जिला विकास प्रबंधक ने बताया कि भारत सरकार द्वारा नाबार्ड के माध्यम से कृषि विस्तार के क्षेत्र में बढ़ावा देने के लिए एग्री-क्लीनिक एग्री-बिज़नेस योजना चालू वित्तीय वर्ष में क्रियान्वित है, जिसके तहत कृषि प्रसार की गतिविधियों का व्यवसायीकरण तथा तकनीकी स्नातकों के लिए स्वरोजगार के अवसर प्रदान करना। योजना के तहत अनुदान के लिए एक्सटेंशन कंसल्टेंसी सर्विस, मृदा व जल की गुणवत्ता जांच के लिए लैब, कृषि संरक्षण सेवा, कस्टम हायरिंग सेवा, बीज उत्पादन, वर्मी कल्चर, जैव उर्वरक और जैव कीटनाशक का उत्पादन, मधुमक्खी पालन, मुर्गी व मत्स्य हेचरी, रेशम पालन, मशरूम उत्पादन के गतिविधियों को शामिल किया गया है। कार्यशाला में जिले के कार्यरत बैंक, उद्यमियों एवं कृषि व्यवसायियों के लिए भारत सरकार के सब्सिडी योजना पर विस्तार से बतलाया गया। कार्यक्रम में नाबार्ड के डीडीएम आनंद कुमार, जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक एसएल बैठा, केवीके के डॉ संजीव कुमार, जिला गव्य तकनीकी पदाधिकारी बिपिन कुमार, आरसेटी के निदेशक श्रीकांत शर्मा, झारखंड राज्य ग्रामीण बैंक, एसबीआई, केनरा बैंक, आईडीबीआई बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, यूको बैंक, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, पीएनबी और इलाहाबाद बैंक के ब्रांच मैनेजर ने भाग लिया।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना