बासुदेव मंदिर में धार्मिक अनुष्ठान का शुभारंभ

Jamtara News - बासुदेव मंदिर में एकमाह का धार्मिक अनुष्ठान आरंभ होने से क्षेत्र का माहौल भक्तिमय बना हुआ है। सारसकुंडा गांव...

Bhaskar News Network

Oct 13, 2019, 07:35 AM IST
Nala News - religious rituals begin in basudev temple
बासुदेव मंदिर में एकमाह का धार्मिक अनुष्ठान आरंभ होने से क्षेत्र का माहौल भक्तिमय बना हुआ है। सारसकुंडा गांव स्थित भगवान बासुदेव के मंदिर में विजया दशमी के दूसरे दिन यानी एकादशी तिथि से एक माहव्यापी सेवा एवं भजन कीर्तन आरंभ किया गया। गौरतलब है कि यहां का मंदिर अति प्राचीन है तथा मंदिर में स्थापित भगवान बासुदेव के प्रति क्षेत्रवासियों का प्रगाढ़ आस्था है। धार्मिक कार्यक्रम के चौथे दिन शनिवार को क्षेत्र के महिला पुरूष भक्त, श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी। पुजारी लालटु बनर्जी के सान्निध्य में भगवान की पूजा-अर्चना एवं भजन कीर्तन के उपरांत काफी संख्या में महिला पुरुष एवं बच्चों ने प्रसाद ग्रहण किया। देवोत्थान एकादशी तक आयोजित किया जाएगा। धार्मिक कार्यक्रम में धोबना, किष्टोपुर, डाबर, अफजलपुर, बड़ा रामपुर, देवजोड़ के अलावा विभिन्न क्षेत्र से भक्त, वैष्णव एवं आम नागरिक रोजाना भाग लेते हैं। धार्मिक आस्था का इस पर्व के दौरान एक महीना तक सारसकुंडा एवं आसपास क्षेत्र में भक्ति एवं उत्साह का माहौल बना रहता है। लक्ष्मीपूजा, दिपावली, गोबर्द्धन पूजा, भैयादूज, छठ, जगधात्री, देवोत्थान से लेकर भगवान श्रीकृष्ण के रास महोत्सव का आयोजन होगा। इस पावन पर्व के आने के इंतजार में क्षेत्र के श्रद्धालु और वैष्णवों में उत्साह है। लोकास्था एवं प्राचीन परंपरा के अनुसार शरद ऋतु के पूर्णिमा से वैष्णव समुदाय द्वारा नियम, सेवा, व्रत का शुभारंभ किया जाता है। विशेषकर बृंदावन एवं नवद्वीप में वैष्णव साधु महाराज से वैष्णव धर्म की दीक्षा ग्रहण करने वाले नियम सेवा व्रत करते हैं। वैष्णवों के लिए यह कठिन व्रत माना जाता है।

बासुदेव मंदिर।

जागरण संध्या कार्यक्रम में झूमे श्रोता

भक्ति जागरण कार्यक्रम में वीरेंद्र मंडल एवं अन्य।

करमाटांड़|श्रीश्री सार्वजनिक दुर्गापूजा समिति चरघरा द्वारा भक्ति जागरण संध्या का आयोजन किया गया। मुख्य अतिथि के रूप में भाजपा वरिष्ठ नेता सह जामताड़ा नगर पंचायत के पूर्व अध्यक्ष वीरेंद्र मंडल तथा विशिष्ट अतिथि के रूप में समाजसेवी महेंद्र मंडल मौजूद थे। स्थानीय लोगों द्वारा मंडल काे नारों के साथ जोरदार रुप से स्वागत किया। भजन संध्या का शुभारंभ मुख्य अतिथि बीरेंद्र मंडल एवं अन्य अतिथियों द्वारा दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया। उन्होंने भक्तों को शांति पूर्ण माहौल में मां की भजन सुनने की अपील की। उन्होंने आयोजक कमेटी को धन्यवाद देते हुए कहा ऐसे कार्यक्रम से समाज में प्रेम एवं सौहार्द बढ़ेगा। मौके पर गायक कलाकरों ने एक से बढ़कर एक भजन प्रस्तुत कर लोगांे को खुब झुमाया। क्षेत्र मैया के जयकारे स गुंजता रहा। कार्यक्रम में अजीत मंडल, अनिल मंडल, मनोज मंडल, सनोज मंडल, रोबिन दास, रंजीत मंडल, विक्रम दास, बालों मंडल, अमृत मंडल, कृष्णा दास, वकील मरांडी, राजन पंडित, अजय मंडल मौजूद थे।

Nala News - religious rituals begin in basudev temple
X
Nala News - religious rituals begin in basudev temple
Nala News - religious rituals begin in basudev temple
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना