Hindi News »Jharkhand »Jamua» हनुमंत प्राण प्रतिष्ठा यज्ञ के लिए भूमिपूजन कर किया ध्वजारोहण

हनुमंत प्राण प्रतिष्ठा यज्ञ के लिए भूमिपूजन कर किया ध्वजारोहण

भास्कर न्यूज | झारखंडधाम/ परसन जिला के प्रसिद्ध आध्यात्मिक स्थल झारखंडधाम में शनिवार को कोडरमा सांसद रवींद्र...

Bhaskar News Network | Last Modified - Apr 01, 2018, 03:00 AM IST

हनुमंत प्राण प्रतिष्ठा यज्ञ के लिए भूमिपूजन कर किया ध्वजारोहण
भास्कर न्यूज | झारखंडधाम/ परसन

जिला के प्रसिद्ध आध्यात्मिक स्थल झारखंडधाम में शनिवार को कोडरमा सांसद रवींद्र कुमार राय एवं जमुआ विधायक केदार हाजरा ने संयुक्त रूप से भूमिपूजन कर यज्ञ का ध्वजारोहण किया। यहां बता दें कि पांच दिवसीय 51 फीट हनुमंत प्राण प्रतिष्ठा यज्ञ का शुभारंभ आगामी 14-18 अप्रैल, 2018 तक एवं झारखंडधाम महोत्सव 19-21 अप्रैल, 2018 तक होना निर्धारित है। इस अवसर पर बड़ी संख्या में भाजपा कार्यकर्ता एवं क्षेत्र के आम नागरिक उपस्थित हुए। यज्ञ के संयोजक सुबोध राय, आशुतोष वर्मा को विधि-विधान से पूजा करवाई।पूजा के बाद यज्ञ को लेकर सभा का आयोजन किया गया जिसे सांसद डॉ. रवींद्र कुमार राय ने संबोधित की। उन्होंने कहा कि झारखंडधाम के नाम से प्रेरित होकर ही राज्य का नाम झारखंड रखा गया। कहा यह एक ऐसा धार्मिक स्थल है जहां दो शिव लिंग है। एक कामना लिंग और दूसरा स्वयंभू लिंग। उन्होंने कहा कि यह स्थल तपस्या भूमि है जहां पर अर्जुन ने तपस्या कर पशुपातस्त्र प्राप्त किया था जिसका उल्लेख शिव पुराण में है। आसपास जब भी कोई बड़ा धार्मिक या शुभ कार्य शुरू करते हैं तो सबसे पहले बाबा झारखंडधाम का ही आशीर्वाद लेते हैं। सांसद ने क्षेत्र के तमाम श्रद्धालुओं से अनुनय किया कि जितने भी लोग हनुमान पाठ करने की इच्छा रखते हैं वैसे लोगों को यज्ञ समिति आमंत्रित करती है। साथ ही यह भी कहा कि 54 ब्राह्मणों की टोली सुबह-शाम 108 बार पाठ प्रतिदिन करेंगे। सांसद डॉ. राय ने कहा कि तीन दिनों तक झारखंड महोत्सव भी मनाया जाएगा जिसमें देश के प्रसिद्ध कलाकार भाग लेंगे। डॉ. राय ने यह भी कहा कि इस यज्ञ में पूरे झारखंड का निमंत्रण है। और सभी जगहों से यज्ञ प्रेमी, कथा श्रवण करने वाले निश्चित पहुंचेंगे। कहा कि झारखंड महोत्सव में मुख्यमंत्री और पर्यटक मंत्री भी इस कार्यक्रम में भाग लेंगे। विधायक केदार हाजरा ने कहा कि यज्ञ की सफलता के लिए समिति पूरी तरह से कटिबद्ध है। कहा यज्ञ से धार्मिक वातावरण का निर्माण होगा।

विधि-व्यवस्था के लिए खोरीमहुआ एसडीएम रविशंकर विद्यार्थी स्थल मुआयना करते देखे गए साथ में रांची से आई टीम भी महोत्सव का जायजा ले रही है। कहां पर क्या और कैसे भीड़ का नियंत्रण होगा। वीआईपी के बैठने, मंच की व्यवस्था, कलाकार लोगों का मंच तैयारी, लाखों की भीड़ को नियंत्रण करने की विधि-व्यवस्था। दूर-दराज से आने वाले पुरुष-महिला श्रद्धालुओं के ठहरने की व्यवस्था आदि का भी जायजा लिया गया। स्थल का मुआयना किया गया। कार्यक्रम में शिशु सिंह झारखंडधाम मंडल अध्यक्ष, डाॅ. दशरथ प्रसाद वर्मा, हीरोडीह मंडल अध्यक्ष प्रदीप सिंह, रामकिशोर सिंह, बीस सूत्री उपाध्यक्ष कैलाश साव, रामलखन पंडा, रामानंद राय, विशेषवर पंडा, सुरेंद्र राय, प्रदीप सिंह, भोला नाथ द्विवेदी, वकील विश्वकर्मा, होरिल राय, नकुल पंडा, किशुन पंडा, रंजन पंडा, ललन कुमार, महेन्द्र सिंह, उपेंद्र कुमार, महेंद्र पांडेय, किशोर पंडा, भाजपा नेता दारा हाजरा, एतवारी महतो, किशुन वर्मा, दिलीप पांडेय, भजू नारायण देव, कार्तिक मंडल, अनिल राय, लक्ष्मण वर्मा, महेश पंडा, अंबिका पंडा, आशुतोष वर्मा, नरेश पंडा सहित कई लोग थे।

कोडरमा सांसद और जमुआ विधायक संयुक्त रूप से झारखंडधाम में आयोजित कार्यक्रम में हुए शािमल

ध्वजारोहरण करते कोडरमा सांसद और जमुआ विधायक।

भूमिपूजन कार्यक्रम में शामिल सांसद व अन्य।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Jamua

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×