सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र से 200 गज की दूरी पर झोलाछाप ने ली प्रसूता की जान

Kodarma News - प्रखण्ड मुख्यालय स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र से महज 200 गज की दूरी पर प्रतापपुर मुखिया गली के एक साव जी के घर...

Bhaskar News Network

Oct 13, 2019, 07:40 AM IST
Pratapur News - 200 hours from community health center hailage killed maternity
प्रखण्ड मुख्यालय स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र से महज 200 गज की दूरी पर प्रतापपुर मुखिया गली के एक साव जी के घर में भाड़े पर अवैध रूप से संचालित नर्सिंग होम के झोलाछाप डाक्टर ने एक प्रसूता की जान ले ली। झोलाछाप इस डाक्टर का नाम रविंद्र कुमार रवि है। मामला करीब एक सप्ताह पूर्व की है। इस मामले में शनिवार को मृतका का पति रिंकू दास ने थाना में आवेदन दिया है।

इसमें झोलाछाप डाक्टर पर जानबूझ कर इलाज में लापरवाही बरतने एवं मौत के बाद आनन फानन में प्रसूता को रेफर करने का आरोप लगाया गया है। मृतिका महिला हंटरगंज प्रखंड के सलैया गांव निवासी रेखा देवी (27वर्ष) पति रिंकू दास है। वर्तमान समय में रेखा देवी हंटरगंज प्रखंड के पिंडरा (सरदम) गांव में अपने मैके में रह रही थी। रेखा देवी को एक सप्ताह पूर्व प्रसव दर्द हुआ। उसे झोलाछाप रविंद्र कुमार रवि के पास ले गये। झोलाछाप डाक्टर ने किसी तरह एक बच्ची का प्रसव तो करवा दिया, लेकिन रेखा देवी के लगातार हो रहे रक्तस्राव को वह डाक्टर रोक नहीं सका। आवेदन में लिखा गया है कि झोलाछाप डाक्टर ने प्रसव कराने के बदले ज्यादा पैसा की मांग किया जिसे परिजन नहीं दे सके। रात भर लगातार रक्तस्राव होने के कारण मरीज की हालत लगातार गंभीर होती गई आैर 4 अक्टूबर की सुबह करीब 10 बजे उसकी मौत हो गई। मौत के आधा घंटे तक लगातार परिजन डाक्टर से दरवाजा खोलने का आग्रह करते रहे ।आधा घंटा के बाद डाक्टर ने दरवाजा खोला एवं मरीज की गंभीर स्थिति का हवाला देकर उसे बाहर ले जाने के लिये रेफर कर दिया। उसने एक सहिया को भी साथ में भेजा। मृतक महिला का एक 12 वर्षिय लड़की पहले से ही है।झोलाछाप डाक्टर का क्लिनिक बंद है। लेकिन अभी भी वह राजागढ़ तालाब के बगल में अपने निजी आवास पर मरीजों का इलाज कर रहा है। विदित हो कि प्रखंड मुख्यालय में अनु नर्सिंग होम सहित दर्जनों अवैध नर्सिंग होम संचालित है। इस संबंध मे थाना प्रभारी पीसी सिन्हा ने बताया कि प्रसूता की मौत से संबंधित आवेदन मिला है। घटना की जांच की जाएगी।

इस संबंध मे चतरा सीएस अरुण पासवान ने बताया कि झोलाछाप डाक्टर पर प्रतिबंध लगाने एवं उनके अवैध क्लिनिक को सील करने के लिए हर प्रखंड में टॉस्क फोर्स का गठन किया गया है। इस टॉस्क फोर्स मे बीडीओ, चिकित्सा पदाधिकारी एवं थाना प्रभारी शामिल हैं।

अत्यधिक रक्तस्राव व लापरवाही के कारण हुई महिला की मौत

रेखा देवी।

प्रसुता महिला के परिजन।

Pratapur News - 200 hours from community health center hailage killed maternity
X
Pratapur News - 200 hours from community health center hailage killed maternity
Pratapur News - 200 hours from community health center hailage killed maternity
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना