• Home
  • Jharkhand News
  • Kodarma
  • अधिनियम में बदलाव के विरोध में दलित समाज ने निकाली बाइक रैली
--Advertisement--

अधिनियम में बदलाव के विरोध में दलित समाज ने निकाली बाइक रैली

माकपा जिला कमेटी ने सर्वोच्च न्यायालय द्वारा अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति उत्पीड़न निवारण कानून में संशोधन के...

Danik Bhaskar | Apr 02, 2018, 02:50 AM IST
माकपा जिला कमेटी ने सर्वोच्च न्यायालय द्वारा अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति उत्पीड़न निवारण कानून में संशोधन के फैसले की निंदा की है। इसके खिलाफ सोमवार को दलित संगठनों का भारत बंद व विरोध मार्च आंदोलन को समर्थन करने का निर्णय लिया गया। बैठक में नगर पर्षद झुमरी तिलैया अध्यक्ष पद के पार्टी प्रत्याशी रवि पासवान के प्रचार प्रसार की रणनीति बनाई गई और पार्टी समर्थकों का समूह बनाकर डोर टू डोर मतदाताओं से संपर्क करने पर जोर दिया गया। बैठक की अध्यक्षता रमेश प्रजापति ने की।

मौके पर पार्टी के राज्य सचिव मंडल सदस्य संजय पासवान, भिखारी राम, ग्यासुद्दीन अंसारी, महेश भारती सहित अन्य लोग मौजूद थे। वहीं जयनगर में देशव्यापी बंदी को सफल बनाने को लेकर रविवार को दलित उत्पीड़न संघर्ष समिति जयनगर की ओर से अपील मार्च निकाला गया। मार्च में दलित समाज के दर्जनों गांव के सैकड़ों लोगों ने पेठियाबागी बाजार प्रांगण से मोटरसाइकिल जत्था के साथ रवाना हुए।

मौके पर समिति अध्यक्ष खगेंद्र राम ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट व सरकार द्वारा एससी-एसटी अधिनियम में छेड़छाड़ कर दलितों के अधिकार को दबाने का काम किया जा रहा है। रैली पेठियाबागी, जयनगर, थाना मोहल्ला सहित विभिन्न गांवों का भ्रमण कर बंदी में शामिल होने की अपील की। मौके पर रामप्रसाद धोबी, सुखदेव राम, कैलाश प्रसाद, राजन भारती, सुनील रजक, रंजीत रजक,दशरथ राम, मनोज रजक राजकुमार रविदास, बालगोविंद रविदास, जनक देव राम, संतोष राम, सुजीत कुमार के अलावा दर्जनों लोग शामिल थे ।

रैली में शामिल लोग।

भारत बंद को सफल बनाने के लिए दलित संगठनों ने निकाला विरोध मार्च

झुमरी तिलैया| एससी, एसटी एक्ट में किए गए संशोधन के विरोध में दलित संगठनों के द्वारा आहूत भारत बंद को सफल बनाने को लेकर रविवार की शाम विरोध मार्च निकाला गया। मार्च में जिले के सभी प्रखंडों के अलावा झुमरी तिलैया के करीब सैकड़ों लोग शामिल हुए। मार्च सुभाष चौक से निकलकर शहर के स्टेशन रोड, महाराणा प्रताप चौक होते हुए झंडा चौक पहुंचा, जहां एक सभा का आयोजन किया गया।

सभा के माध्यम से वक्ताओं ने शहर के व्यवसायिक प्रतिष्ठानों से बंद के समर्थन में सहयोग करने की अपील की। सभा को जिप सदस्य महादेव राम, माले के प्रेम प्रकाश, माकपा के संजय पासवान ने भी संबोधित किया। रैली में शामिल लोगों द्वारा एससी, एसटी पूर्व की तरह लागू करो, प्रमोशन में आरक्षण लागू करो, न्यायपालिका में आरक्षण लागू करो, न्यायिक आयोग के गठन करने जैसे कई नारे लगाए जा रहे थे। मौके पर विजय रजक, परमानंद राम, राम बालक चौधरी, इंद्रदेव राम, प्रकाश रजक, नीलम पासवान, अजय दास सहित अन्य के नाम शामिल है।

विरोध मार्च मंे शामिल लोग।