• Hindi News
  • Jharkhand News
  • Kodarma
  • Rs.‌‌12 लाख मिलने के बाद भी छात्रों को नहीं मिली मेडिकल और इंजीनियरिंग की कोचिंग
--Advertisement--

Rs.‌‌12 लाख मिलने के बाद भी छात्रों को नहीं मिली मेडिकल और इंजीनियरिंग की कोचिंग

जिले में केंद्रीय विद्यालय का संचालन भी नहीं हो सका शुरू भास्कर न्यूज | कोडरमा शिक्षा मंत्री डॉ. नीरा यादव के...

Dainik Bhaskar

Apr 05, 2018, 02:50 AM IST
जिले में केंद्रीय विद्यालय का संचालन भी नहीं हो सका शुरू

भास्कर न्यूज | कोडरमा

शिक्षा मंत्री डॉ. नीरा यादव के गृह जिले में राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान का बूरा हाल है। गरीब और मेधावी छात्रों के लिए मेडिकल व इंजीनियरिंग संस्थाओं में प्रवेश दिलाने को लेकर संचालित आकांक्षा कोचिंग का संचालन नहीं हो सका। न ही केंद्रीय विद्यालय का संचालन भी अबतक शुरू हुआ।

जिलों में विद्यालय का संचालन पिछले वर्ष से ही शुरू कर दी गई है। वित्तीय वर्ष 2017-18 के दौरान माध्यमिक व उच्च माध्यमिक स्कूलों के छात्रों के शैक्षणिक विकास के अलावा सरकार की ओर से दी जाने वाली सुविधाओं के लिए आवंटित एक करोड़ दस लाख की राशि साल भर में खर्च नहीं की जा सकी। इसके कारण छात्र इन योजनाओं के लाभ से वंचित रह गए।

जिन योजनाओं की राशि सरेंडर कर दी गई है। उनमें बच्चों को इंजीनियरिंग व मेडिकल के तैयारी को लेकर सरकारी खर्च पर आयोजित की जाने वाली आकांक्षा कोचिंग का संचालन नहीं किया जा सका। इसके संचालन के लिए विभाग को 12 लाख रुपए उपलब्ध कराए गए थे। इसके अलावा प्रकाशन एवं सेमिनार आयोजन को लेकर 94 हजार 800 की राशि , शिक्षक पुरस्कार के लिए आवंटित एक लाख 45 हजार सहित जिला स्तर पर 96 लाख 23 हजार की लागत से बनाए जाने वाले सार्वजनिक पुस्तकालय के भवन निर्माण एवं आधारभूत संरचना की राशि शामिल है। इसके अलावा वर्ग अष्टम के छात्र छात्राओं को साइकिल उपलब्ध कराने को लेकर आवंटित राशि 17.25 लाख की राशि खर्च दिखाई गई है। मगर इस राशि से छात्रों ने साइकिल की खरीदारी की या नहीं इस संबंध में यूसी विभाग को स्कूलों से प्राप्त नहीं हुए है। इसके अलावा वर्ग नवमी से 12 के छात्राओं के लिए पोशाक व पाठ्य-पुस्तक एवं काॅपी के लिये आवंटित 1.56 करोड़ की राशि में पुस्तक की राशि विद्यालय को हस्तांतरित कर दिया गया है। मगर पिछले दो साल से छात्राओं को पुस्तक उपलब्ध नहीं कराए जा सके है।

X
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..