Hindi News »Jharkhand »Kodarma» डोमचांच में अध्यक्ष, उपाध्यक्ष और वार्ड पार्षद के पदों के लिए अलग-अलग दी जाएगी इवीएम

डोमचांच में अध्यक्ष, उपाध्यक्ष और वार्ड पार्षद के पदों के लिए अलग-अलग दी जाएगी इवीएम

नगर निकाय चुनाव के लिए जेजे कॉलेज में मतदान कर्मियों को दूसरे चरण का प्रशिक्षण बुधवार को दिया गया। प्रशिक्षण...

Bhaskar News Network | Last Modified - Apr 05, 2018, 02:50 AM IST

नगर निकाय चुनाव के लिए जेजे कॉलेज में मतदान कर्मियों को दूसरे चरण का प्रशिक्षण बुधवार को दिया गया। प्रशिक्षण कार्यक्रम जिला भू-अर्जन पदाधिकारी सह प्रशिक्षण कोषांग प्रभारी लियाकत अली के दिशा निर्देश पर चलाया गया। प्रशिक्षण में लगभग 800 मतदान कर्मियों ने भाग लिया। मौके पर बीडीओ मिथिलेश कुमार चौधरी के अलावा प्रशिक्षक के रूप में सुदीप सहाय, अश्विनी तिवारी, उदय सिंह, उमेश सिन्हा मौजूद थे। प्रशिक्षकों ने बताया कि डोमचांच में अध्यक्ष, उपाध्यक्ष व वार्ड पार्षद के तीनों पदों के लिए चुनाव होंगे। तीनों पदों के लिए अलग-अलग इवीएम दिए जाएंगे। उन्होंने बताया कि डोमचांच नगर पंचायत में एक बूथ पर तीन इवीएम मशीन के साथ 7 व्यक्तियों का दल भेजा जाएगा। इसमें एक पीठासीन पदाधिकारी के साथ छह मतदान कर्मी नियुक्त किए जाएंगे। प्रथम मतदान अधिकारी वोटर लिस्ट का प्रभारी होगा व मतदाता का पहचानकर्ता होगा। वहीं द्वितीय मतदान अधिकारी मतदाता पंजी व अमिट स्याही का प्रभारी होगा। तृतीय मतदान अधिकारी मतदाता पर्ची का प्रभारी होगा। ये तीनों पदों के लिए पर्ची निर्गत करेगा। उन्होंने बताया कि चतुर्थ मतदान कर्मी वार्ड पार्षद के कंट्रोल यूनिट का प्रभारी होगा व पंचम मतदान अधिकारी उपाध्यक्ष के कंट्रोल यूनिट का प्रभारी व षष्ठम मतदान अधिकारी अध्यक्ष पद के लिए कंट्रोल यूनिट का प्रभारी होगा।

उन्होंने बताया कि नगर पर्षद झुमरी तिलैया के लिए अध्यक्ष पद पर उप चुनाव हो रहा है। इसलिए यहां एक इवीएम का उपयोग किया जाएगा। प्रशिक्षण के दौरान प्रशिक्षकों ने विभिन्न प्रपत्रों की जानकारी दी। प्रशिक्षक सुदीप सहाय ने बताया कि तीनों पदों के लिए अलग-अलग, रिकॉर्ड किए गए मतों का लेखा दो-दो प्रतियों में भरे जाएंगे। इसके अलावा पीठासीन पदाधिकारी की डायरी उनका घोषणा, विजिट सीट सहित पांच लिफाफे, विधिक लिफाफा व 9 लिफाफा अनविधिक लिफाफा बनाया जाएगा। इन सारे कागजातों को पीठासीन पदाधिकारी मतदान के अंत में तैयार करेंगे व मतदान समाप्ति के बाद इवीएम के साथ जमा करेंगे। प्रशिक्षण के दौरान बताया गया कि नगर पर्षद क्षेत्र में 20 उम्मीदवार मैदान में चुनाव लड़ रहे है। ऐसे में एक कंट्रोल यूनिट के साथ दो बैलेट यूनिट का प्रयोग किया जाएगा।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Kodarma

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×