--Advertisement--

बैलगाड़ी के पहिए से लेकर वायुयान तक विज्ञान की देन

आरआईटी में आयोजित पांच दिवसीय इंस्पायर साइंस कैंप के तीसरे दिन गुरुवार को विज्ञान का हमारे दैनिक जीवन में उपयोग...

Dainik Bhaskar

Mar 30, 2018, 03:10 AM IST
आरआईटी में आयोजित पांच दिवसीय इंस्पायर साइंस कैंप के तीसरे दिन गुरुवार को विज्ञान का हमारे दैनिक जीवन में उपयोग विषय पर जानकारी दी गई। विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग भारत सरकार की ओर से आयोजित कैंप में शशिभूषण सिंह ने कहा कि सदियों से विज्ञान हमारे दैनिक जीवन का महत्वपूर्ण हिस्सा रहा है।

उन्होंने कहा कि बैलगाड़ी की पहिए से लेकर वायुयान तक विज्ञान का ही देन है। स्वागत भाषण निदेशक डॉ. अनिलवरण अधिकारी ने दी। मौके पर प्रो. सरबजीत राय ने कहा कि हमें विज्ञान के सकारात्मक पहलुओं का लुत्फ उठाना चाहिए न की विज्ञान का दुरुपयोग विध्वंसक कार्यों में हो। वहीं प्रो. शैलेंद्र कुमार पांडेय ने कहा कि प्राचीन काल में असंभव समझे जाने वाले तथ्यों को विज्ञान ने संभव कर दिखाया है।

उन्होंने कहा कि विज्ञान ने मनुष्य को अपार सुविधा प्रदान की है। विद्युत विज्ञान की ही अद्भूत देन है, जिससे मनुष्य ने अंधकार पर विजय प्राप्त की है। कार्यक्रम का संचालन इंस्पायर साइंस कोऑर्डिनेटर प्रो. पुरुषोत्तम कुमार व प्रो. शैलेंद्र कुमार पांडेय ने संयुक्त रूप से किया। मौके पर प्रो. मुकेश राज, प्रो. एचबी महापात्रा, प्रो. रविशंकर कुमार, प्रो. निरंजन कुमार महतो, प्रो. राजीव रंजन, प्रो. शिशिर कुमार झा, प्रो. तहमीन फातिमा, प्रो. राखी कुमारी, प्रो. खुशबू, रवि कुमार, प्रवीण कुमार, मनोज कुमार के अलावा कई अन्य लोग मौजूद थे।

X
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..