--Advertisement--

निकाय चुनाव की अधिसूचना जारी, नामांकन आज से

झुमरीतिलैया नगर पर्षद के अध्यक्ष सहित नवगठित डोमचांच नगर पंचायत के चुनाव को लेकर गुरुवार को जिला स्तर पर...

Dainik Bhaskar

Mar 16, 2018, 03:35 AM IST
निकाय चुनाव की अधिसूचना जारी, नामांकन आज से
झुमरीतिलैया नगर पर्षद के अध्यक्ष सहित नवगठित डोमचांच नगर पंचायत के चुनाव को लेकर गुरुवार को जिला स्तर पर अधिसूचना जारी कर दी गई। इसे लेकर उपायुक्त सह जिला निर्वाचन पदाधिकारी भुवनेश प्रताप सिंह ने प्रेसवार्ता का आयोजन कर चुनाव से संबंधित जानकारी दी । मौके पर चुनाव को लेकर जिले के लगाई गई आचार संहिता के अलावा चुनाव को लेकर की जा रही सभी तैयारियों की विस्तार से जानकारी दी गई। उन्होंने बताया कि चुनाव को लेकर बूथों के सत्यापन का कार्य सहित संवेदनशील बूथों को चिह्नित कर लिया गया है। उपायुक्त ने बताया कि स्वतंत्र व निर्भीक मतदान को लेकर प्रशासन की ओर से सुरक्षा के प्रबंध सहित सभी एहतियाती उपाय किए जाएंगे। साथ ही ज्यादा से ज्यादा मतदाता चुनाव में भाग लें, इसे लेकर उनके बीच जागरूकता कार्यक्रम भी चलाया जाएगा। चुनाव को लेकर कुल 13 कोषांगों का गठन किया गया है। वहीं नामांकन को लेकर निर्वाची व सहायक निर्वाची पदाधिकारियों की भी प्रतिनियुक्ति की गई है। मतदान की पूरी प्रकिया की वीडियोग्राफी कराई जाएगी। बाद में उपायुक्त की अध्यक्षता में हुई बैठक में चुनाव से जुड़े सभी पदाधिकारियों को कई निर्देश दिए गए। मौके पर निर्वाची व सहायक निर्वाची पदाधिकारी के अलावा सभी कोषांगों के प्रभारी मौजूद थे।

एक व्यक्ति एक से अधिक पदों के लिए लड़ सकता है चुनाव, शपथ पत्र दाखिल करना होगा

नामांकन पत्र के साथ प्रपत्र 24 में शपथ पत्र दाखिल करना अनिवार्य होगा। इसमें आपराधिक मामले, लंबित आपराधिक मामले, चल अचल संपत्ति, दायित्वों के संबंध में, पेशा , आय के स्रोत व शैक्षणिक योग्यता के संबंध में जानकारी देनी होगी। वहीं कोई एक प्रस्तावक या समर्थक किसी प्रत्याशी के एक या दो नामांकन पत्रों पर हस्ताक्षर कर सकता है। ऐसा प्रस्तावक या समर्थक किसी अन्य प्रत्याशी का प्रस्ताव या समर्थक नहीं बन सकता है। एक व्यक्ति एक साथ एक से अधिक पद के लिए निर्वाचन में उम्मीदवार बन सकते हैं, लेकिन अलग-अलग पद के लिए अलग अलग नामांकन पत्र दाखिल करना होगा और उसके लिए शुल्क भी अलग अलग भुगतान करना होगा।

अध्यक्ष पद का फार्म पांच हजार में मिलेगा

नगरपालिका के अध्यक्ष, उपाध्यक्ष पद के सामान्य वर्ग के प्रत्याशियों के लिए पांच हजार रुपए नाम नामांकन शुल्क देना होगा। वहीं वार्ड सदस्य के सामान्य वर्ग के प्रत्याशी के लिए एक हजार रुपए शुल्क देने होंगे। यदि कोई प्रत्याशी अनुसूचित जाति या अनुसूचित जन जाति या पिछड़ा वर्ग का सदस्य है या महिला है तो उसे प्रत्येक पद के सामान्य वर्ग के लिए अभ्यर्थी शुल्क आधा जमा करना होगा। वहीं अनुसूचित जाति या अनुसूचित जन जाति या पिछड़ा वर्ग का कोई व्यक्ति या महिला अनारक्षित स्थान पर से प्रत्याशी बनना चाहते हैं तो उन्हें भी आधा शुल्क ही जमा करना होगा।

22 तक चलेगा नामांकन, 23 को होगी प्रपत्रों की स्क्रूटनी

नगर निकाय चुनाव के विभिन्न पदों के लिए शुक्रवार से नामांकन होगा। यह 22 मार्च तक चलेगा। नामांकन पूर्वाह्न 11 बजे से अपराह्न 3 बजे तक होगा। वहीं नामांकन पत्रों की जांच 23 मार्च को की जाएगी। जबकि नामांकन वापस लेने की तिथि 27 मार्च है। सभी प्रत्याशियों को 28 मार्च को निर्वाचन चिह्न आवंटित किए जाएंगे। मतदान 16 अप्रैल को सुबह 7 से अपराह्न 5 बजे तक होगी। मतगणना 20 अप्रैल को की जाएगी, जो पूर्वाह्न 8 बजे से आरंभ होगी। वज्र गृह व मतगणना केंद्र खनन संस्थान कोडरमा को बनाया गया है।

अध्यक्ष के लिए बीडीओ के कार्यालय में होगा नामांकन

नगर निकाय चुनाव के तहत झुमरीतिलैया नगर पर्षद के अध्यक्ष पद के चुनाव को लेकर बीडीओ के कार्यालय को नामांकन केंद्र बनाया गया है। वहीं एसी प्रवीण कुमार गागराई को निर्वाची पदाधिकारी बनाया गया है। इसके अलावा डोमचांच नगर पंचायत चुनाव को लेकर अध्यक्ष पद के लिए अंचल कार्यालय, उपाध्यक्ष पद के लिए सीआई कार्यालय के अलावा वार्ड सदस्य चुनाव के लिए बीडीओ कार्यालय में नामांकन केंद्र बनाया गया है। चुनाव को लेकर अध्यक्ष पद के लिए एसडीओ प्रभात कुमार बरदियार, अध्यक्ष पद के लिए निदेशक अनुज प्रसाद के अलावा वार्ड पार्षद के चुनाव के लिए बीडीओ नारायण राम को निर्वाची पदाधिकारी बनाया गया है।

एक से अधिक वार्ड के चुनाव में भाग नहीं ले सकते प्रत्याशी

अध्यक्ष, उपाध्यक्ष पद के निर्वाचन के लिए प्रत्याशी के प्रस्तावक व समर्थक नगरपालिका के किसी वार्ड का मतदाता हो सकता है। कोई भी व्यक्ति नगरपालिका के किसी प्रादेशिक निर्वाचन क्षेत्र के प्रत्याशी के रूप में एक से अधिक वार्डों से खड़ा नहीं हो सकता है, लेकिन वह व्यक्ति एक साथ किसी वार्ड के पार्षद, अध्यक्ष, उपाध्यक्ष के लिए प्रत्याशी बन सकता है।

प्रपत्र के सभी कॉलम को भरना होगा अनिवार्य

अपूर्ण शपथ पत्रों के आलोक में उच्च न्यायालय व केंद्रीय निर्वाचन आयोग के आदेश के अनुसार नाम निर्देश पत्र के अनुसार दाखिल शपथ पत्रों में सभी कॉलम भरा होना चाहिए। कॉलम खाली नहीं रहना चाहिए। नामांकन पत्र दाखिल करते समय निर्वाची पदाधिकारी द्वारा जांच कर ली जाएगी कि शपथ पत्र के सभी कॉलम भरे हुए हैं, यदि कॉलम खाली है तो अभ्यर्थी को इसकी सूचना दी जाएगी।

चुनाव में खर्च की राशि निर्धारित : चुनाव में उम्मीदवारों के लिए खर्च की अधिकतम राशि का निर्धारण किया गया है। इसके तहत नगर पर्षद के अध्यक्ष पद के लिए छह व नगर पंचायत के अध्यक्ष पद के लिए पांच लाख की राशि की सीमा निर्धारित की गई है। इसके अलावा वार्ड पार्षद के लिए एक लाख की राशि निर्धारित की गई है।

पांच लोगों को ही नामांकन कार्यालय में मिलेगा प्रवेश

नामांकन पत्र दाखिल करने वाले प्रत्याशी निर्वाचन या सहायक निर्वाचन पदाधिकारी के कार्यालय में नामांकन पत्र दाखिल करने के समय सौ मीटर की परिधि में केवल तीन वाहनों व प्रत्याशी सहित पांच व्यक्ति को ही प्रवेश की अनुमति होगी।

अध्यक्ष व उपाध्यक्ष के लिए 30 वर्ष न्यूनतम

अध्यक्ष व उपाध्यक्ष पद के लिए न्यूनतम आयु सीमा 30 वर्ष व वार्ड सदस्य के लिए 21 वर्ष निर्धारित की गई है। एक व्यक्ति एक पद के लिए दो से अधिक सेट में नामांकन पत्र नहीं दाखिल कर सकता है। नामांकन के अवधि में नामांकन करने को लेकर 11 बजे से तीन बजे की अवधि निर्धारित की गई है। पार्टी से संबंधित उम्मीदवारों को नामांकन प्रपत्र में पार्टी के अध्यक्ष व सचिव का अनुशंसा पत्र होना अनिवार्य है।

X
निकाय चुनाव की अधिसूचना जारी, नामांकन आज से
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..