कृषि क्षेत्र में उत्पादन संकट से जैव विविधता का महत्व बढ़ा: सुभाष

Kodarma News - प्रखंड सभागार में शनिवार को जन जागरण केंद्र हजारीबाग के तत्वावधान में जैव विविधता प्रबंधन समिति के विस्तार को...

Oct 13, 2019, 07:15 AM IST
प्रखंड सभागार में शनिवार को जन जागरण केंद्र हजारीबाग के तत्वावधान में जैव विविधता प्रबंधन समिति के विस्तार को लेकर एक बैठक का आयोजन किया गया।

मौके पर सुभाष प्रसाद ने कहा कि जैव विविधता जीवन और विविधता के संयोग से निर्मित शब्द है जो आम तौर पर पृथ्वी पर मौजूद है। उन्होंने कहा कि जिस तरह आज भारत वैश्विक प्रदूषण से जूझ रही है और कृषि क्षेत्र में उत्पादन संकट से जैव विविधता का महत्व बढ़ गया है। वही बैठक की अध्यक्षता करते हुए प्रमुख जयप्रकाश राम ने कहा कि हमें जैविक कृषि के बढ़ावा देने के साथ ही बची हुई प्रजातियों के संरक्षण की जरूरत है क्योंकि 50 से अधिक प्रजातियों प्रतिदिन विलुप्त होती जा रही है। यह भारत के लिए चिंता का विषय है।

बैठक में जैव विविधता प्रबंधन समिति का गठन किया गया जिसमें अध्यक्ष केदारनाथ यादव व सचिव रामदेव राम को बनाया गया। जबकि सदस्य के रूप में अर्जुन यादव, दशरथ साहू, चंदन पासवान, अंजू देवी व देवंती देवी को बनाया गया। मौके पर सुरेश राम, रामेश्वर यादव, महेंद्र यादव, विनोद दास, वीरेंद्र सिंह सहित कई लोग मौजूद थे।

X
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना