रक्तदान करने वाले हमेशा रहते हैं स्वस्थ

Kodarma News - विश्व रक्तदाता दिवस के अवसर पर भारतीय रेड क्रॉस सोसाइटी की चतरा शाखा में रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। इसमें दस...

Bhaskar News Network

Jun 15, 2019, 06:30 AM IST
Chatra News - blood donors always live healthy
विश्व रक्तदाता दिवस के अवसर पर भारतीय रेड क्रॉस सोसाइटी की चतरा शाखा में रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। इसमें दस लोगों ने स्वैच्छिक रक्तदान किया। कई युवाओं ने पहली बार रक्तदान किया। पहली बार रक्तदान करने वाले युवा राहुल कुमार, ग्रीश चंद्रा, रमेश चंद्रा, अमित गुप्ता को रेड क्रॉस सोसाइटी के कोषाध्यक्ष सह लाइफ सेवर्स के स्नेह राज ने प्रोत्साहित करते हुए उन्हें रक्तदान के महत्व के बारे में बताया। उन्होंने बताया कि रक्तदान करने वाले लोग हमेशा स्वस्थ रहते हैं। स्वस्थ आदमी तीन माह के अंतराल पर रक्तदान कर सकता है। शिविर को सफल बनाने में रेड क्रॉस सोसाइटी के सचिव राजकुमार अग्रवाल, तकनीशियन मो. इम्तियाज आदि ने अहम भूमिका निभाई।

जिले में एक मात्र ब्लड बैंक है। यह रेड क्रॉस सोसाइटी की चतरा शाखा में स्थित है। इस ब्लड बैंक से प्रति माह 35 से 40 युनिट ब्लड जरूरत मंदों को उपलब्ध कराया जाता है। रेड क्रॉस सोसाइटी के सचिव राजकुमार अग्रवाल ने बताया कि वर्ष 2016 में ब्लड बैंक शुरू हुआ था। तब से लेकर अब तक एक हजार से अधिक लोगों काे रक्त उपलब्ध कराया गया है। उन्होंने बताया कि जिले में 30 थैलेसिमिया के मरीज है। जिन्हें ब्लड बैंक से प्रतिमाह ब्लड उपलब्ध कराया जाता है। इसके अलावा सदर अस्पताल से आने वाले जरूरतमंद मरीजों को रक्त दिया जाता है। यहां रक्तदान करने वाले युवकों की सूचि तैयार की गई है। आपात स्थिति में इनकी सेवा ली जाती है।

रक्तदान करता युवक।

मृत्युंजय ने 25 व राजेश ने 15 बार किया है रक्तदान

जिले में ब्लड डोनेशन के प्रति जागरूकता लाने के लिए बाबू मृत्युंजय सिंह और राजेश कुमार प्रशंसनीय भूमिका निभा रहें हैं। इनके द्वारा ब्लड डोनेशन के लिए युवाओं को लगातार प्रेरित किया जाता है। इनके प्रयास से चतरा ब्लड बैंक डोनेशन को अपेक्षित सफलता मिली है। ये दोनों व्यक्ति खुद भी नियमित रूप से रक्तदान करते हैं। बाबू मृत्युंजय सिंह लगातार तीन महीने पर रक्तदान करते है। अब तक इन्होंने 25 बार रक्तदान किया है। बाबू मृत्युंजय सदर प्रखंड क्षेत्र के भोज्या गांव का रहने वाला है। वह चतरा कॉलेज में बीएड के छात्र है। इनका कहना है कि पुरे जीवन रक्तदान का यह सिलसिला जारी रहेगा। इसी तरह शहर के दीभा मोहल्ला निवासी राजेश कुमार भी अब तक 15 बार रक्तदान कर चुके है। पेशे से शिक्षक राजेश कुमार भी तीन माह के अंतराल पर जरूरतमंदों को रक्तदान करने पहुंच जाते है। इनके कहना है कि रक्तदान करने से स्वास्थय ठीक रहता है।

मृत्युंजय सिंह।

राजेश कुमार।

Chatra News - blood donors always live healthy
Chatra News - blood donors always live healthy
X
Chatra News - blood donors always live healthy
Chatra News - blood donors always live healthy
Chatra News - blood donors always live healthy
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना