रन फॉर जल शक्ति अभियान में एक साथ जिला प्रशासन और आम जनता ने लगाई दौड़

Kodarma News - जल संरक्षण के प्रति लोगों को जागरूक करने को लेकर शुक्रवार को रन फाॅर जल शक्ति अभियान का आयोजन किया गया। इसमें...

Bhaskar News Network

Sep 14, 2019, 06:35 AM IST
Chatra News - district administration and general public run together in run for jal shakti abhiyan
जल संरक्षण के प्रति लोगों को जागरूक करने को लेकर शुक्रवार को रन फाॅर जल शक्ति अभियान का आयोजन किया गया। इसमें अधिकारी से लेकर आम जनता एक साथ दौड़ लगाए।

यह कार्यक्रम जतराहीबाग चौक से शुरू की गई। इसमें शामिल डीसी जितेंद्र कुमार सिंह, डीडीसी मुरली मनोहर प्रसाद सहित स्कूली छात्र-छात्राएं एवं आम जनता ने दौड़ लगाई और जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम पहुंचे। इसमें डीसी, डीडीसी के अलावा वन प्रमंडल पदाधिकारी, सदर एसडीओ सहित जिला स्तरीय पदाधिकारी, कर्मी, स्कूली बच्चे, शिक्षक एवं आम लोग शामिल हुए। स्टेडियम में डीसी ने संबोधित किया। उन्होंने जल शक्ति अभियान के महत्व को बताया। उन्होंने कहा कि हम सब वातावरण को दूषित कर रहे है। पानी का उपयोग अधिक हो रहा है। इसके कारण आने वाले पीढ़ी को जल संकट का सामना करना पड़ सकता है। इसे देखते हुए हम सभी को जल संरक्षण पर ध्यान देने की जरूरत है। इसके प्रति गंभीरता से कार्य करें, तो हम अधिक से अधिक जल संरक्षण कर सकेंगे। ताकि आने वाले पीढ़ी को जल संकट का सामना न करना पड़े। उपायुक्त ने जिले वासियों से जल शक्ति अभियान में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेने की अपील की। बारिश का पानी को रोकने के लिए अधिक से अधिक चेक डैम, रिजर्वॉयर, रेन वाटर हार्वेस्टिंग स्ट्रक्चर, मेढ़ सहित अन्य की व्यवस्था करने की बात कही। जिससे क्षेत्र में जल संकट की समस्या को दूर किया जा सके। डीडीसी ने जल शक्ति अभियान के महत्व को बताते हुए कहा कि किसी ने यह कल्पना भी नहीं की थी कि हमें प्यास बुझाने के लिए महंगे बंद बोतल के पानी का इस्तेमाल करना पड़ेगा। अभी हम नहीं गंभीर हुए तो, आने वाले पीढ़ियों को जलसंकट से गुजरना पड़ेगा। उन्होंने आम लोगों से जल संरक्षण में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेकर जल शक्ति अभियान कार्यक्रम काे सफल बनाने की अपील की। जिससे भविष्य में जल संकट का सामना हमें ना करना पड़े। मौके के मौजूद स्कूली बच्चे समेत अन्य लोगों ने अधिक से अधिक जल संरक्षण करने एवं इसके प्रति लोगों को जागरूक करने का संकल्प लिया। उल्लेखनीय है कि जल संरक्षण को लेकर केंद्र सरकार ने वाटर स्ट्रेज्ड प्रखंडों में ही जल शक्ति अभियान की शुरूआत की । जबकि राज्य सरकार ने इस अभियान को राज्य के सभी प्रखंडों एवं ग्रामों में चलाने का निर्णय लिया है। जिले में एक जुलाई से जल शक्ति अभियान चलाया जा रहा है। यह अभियान 15 सितंबर तक चलेगा।

X
Chatra News - district administration and general public run together in run for jal shakti abhiyan
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना