मकर संक्रान्ति का भौगोलिक और वैज्ञानिक महत्व भी है : अन्नपूर्णा देवी

Kodarma News - सांसद अन्नपूर्णा देवी के आवास पर बुधवार को मकर संक्रान्ति सह मिलन समारोह का आयोजन किया गया। मौके पर कोडरमा लोकसभा...

Jan 16, 2020, 07:20 AM IST
Kodarma News - makar sankranti also has geographical and scientific significance annapurna devi
सांसद अन्नपूर्णा देवी के आवास पर बुधवार को मकर संक्रान्ति सह मिलन समारोह का आयोजन किया गया। मौके पर कोडरमा लोकसभा क्षेत्र से हजारों की संख्या में लोग शामिल होकर दही-चूड़ा का आनंद उठाया। वहीं एक दूसरे को मकर सक्रांति की बधाई दी। मौके पर सांसद अन्नपूर्णा ने लोगों के बीच चूड़ा दही व तिलकुट वितरित की। उन्होंने कहा कि पूरे देश में मकर संक्रांति का पर्व मनाया जाता है, जाे अलग अलग नाम से मनाया जाता है। उन्होंने कहा कि भारत में प्रकृति पूजा सभी त्योहारों से जुड़े हुए हैं। मकर सक्रांति का खगोलीय महत्व भी है। आज के दिन से सूर्य उत्तरायण हो जाता है। मकर सक्रांति पर दही, तिल, गुड व तिलकुट की प्रधानता होती है। तिल का जाड़े के मौसम में काफी महत्व है। इस पर्व का भौगोलिक व वैज्ञानिक दोनों महत्व है। मिठास के इस पर्व के माध्यम से समस्त देशवासियों से अपील करती हूं कि समाज में इसी तरह का मिठास बना रहे।

उन्होंने कहा कि भारत की एकता व अखंडता को कोई कमजोर नहीं कर सकता। भारत के सभी पर्व व त्योहार एकता और अखंडता का पाठ पढ़ाता है। मौके पर विधायक डाॅ. नीरा यादव, जमुआ विधायक केदार हज़ारा, पूर्व विधायक जनार्दन पासवान, रामचंद्र सिंह, जयप्रकाश राम, रवि मोदी, किशन संघाई, शिवेंद्र नारायण सिन्हा, साजिद हुसैन लल्लू मौजूद थे।

सांसद ने अावास पर व विधायक ने ध्वजाधारी धाम में चूड़ा-दही सह मिलन समारोह मनाया

मकर सक्रांति त्याग, वैराग्य, कर्म व सबके कल्याण का पर्व है : नीरा यादव

कार्यक्रम को संबोधित करतीं विधायक नीरा यादव।

भास्कर न्यूज|कोडरमा

विधायक डाॅ. नीरा यादव की ओर से मंगलवार को ध्वजाधारी धाम मंदिर परिसर में मकर संक्रांति के मौके पर चूड़ा-दही कार्यक्रम सह मिलन समारोह का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की शुरूआत विधायक यादव ने स्वामी विवेकानंद के चित्र पर पुष्प अर्पित कर की। तत्पश्चात भगवान भोलेशंकर के दरबार में पूजा अर्चना कर की गई। वहीं स्वर संगम म्यूजिकल ग्रुप के कलाकारों ने एक से बढ़कर एक भक्ति गीत प्रस्तुत कर कार्यक्रम में समा बांध दिया। कार्यक्रम में जिला भर से अाए हजारों भाजपा कार्यकर्ताओं ने चूड़ा-दही, तिलकुट, गुड़ व स्वादिष्ट सब्जी का लुत्फ उठाया। मौके पर विधायक कहा कि मकर सक्रांति त्याग, वैराग्य, कर्म व सबके कल्याण का पर्व है। वहीं ध्वजाधारी धाम के महामंडलेश्वर सुखदेव दास जी महाराज ने अपने आशीर्वचन में लोगों को मकर सक्रांति की शुभकामनाएं दी। कार्यक्रम का संचालन जिला महामंत्री नीतेश चंद्रवंशी, विधायक प्रतिनिधि अजय पांडेय ने संयुक्त रूप से की। मौके पर सांसद अन्नपूर्णा देवी के अलावा सीएस पार्वती नाग, वरिष्ठ नेता रमेश सिंह, भाजपा जिलाध्यक्ष रामचंद्र सिंह, रवि मोदी, अशोक आर्या, बैजनाथ यादव, नपं अध्यक्ष कांति देवी, उपाध्यक्ष कुलवीर सलूजा, जिप सदस्य राजकुमार यादव, शांति प्रिया, महिला मोर्चा की जिलाध्यक्ष संगीता सिन्हा, सुधीर यादव यादव शामिल हुए।

Kodarma News - makar sankranti also has geographical and scientific significance annapurna devi
X
Kodarma News - makar sankranti also has geographical and scientific significance annapurna devi
Kodarma News - makar sankranti also has geographical and scientific significance annapurna devi
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना