व्यय पंजी का निरीक्षण नहीं कराने पर 10 प्रत्याशियों काे नोटिस, आज पंजी का निरीक्षण कराने का निर्देश

Kodarma News - विधानसभा के अभ्यर्थियों के निर्वाचन व्यय लेखा की जांच व्यय पर्यवेक्षण कोषांग सह राज्य कर उपायुक्त अंचल कार्यालय...

Dec 04, 2019, 09:26 AM IST
विधानसभा के अभ्यर्थियों के निर्वाचन व्यय लेखा की जांच व्यय पर्यवेक्षण कोषांग सह राज्य कर उपायुक्त अंचल कार्यालय में सोमवार को व्यय प्रेक्षक मनीष सेरावत की मौजूदगी में की गई। पहला लेखा व्यय जांच में कोडरमा विधानसभा के 17 प्रत्याशियों में से मात्र 7 प्रत्याशियों ने ही अबतक का खर्च का ब्योरा की जांच कराई। पहले जांच व्यय के दौरान खर्च का ब्योरा नहीं दिए जाने पर व्यय प्रेक्षक ने नाराजगी जताई है और अनुपस्थित रहने वाले प्रत्याशियों को लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम के तहत कारण बताओ नोटिस जारी कर 4 दिसंबर से पहले पंजी का निरीक्षण कराने का निर्देश दिया। अभ्यर्थियों को जारी किए गए नोटिस में निर्धारित तिथि के अंदर निरीक्षण नहीं कराने पर चुनाव प्रचार के लिये सभा, जुलूस, वाहन का अनुमति वापस ले ली जाएंगी। उल्लेखनीय रहे कि निर्वाचन व्यय पंजी का सत्यापन नहीं कराए जाने की स्थित में वैसे उम्मीदवारों के विरुद्ध भारतीय दंड संहिता की धारा 171-1 के तहत कार्रवाई किए जाने का प्रावधान है। व्यय पंजी के निरीक्षण को लेकर तीन तिथि का निर्धारण किया गया है जिनमें अगली तिथि छह एवं दस दिसंबर निर्धारित है।

अब तक 17 में सात प्रत्याशियों ने कराए व्यय पंजी का निरीक्षण

जिन प्रत्याशियों ने पहले तिथि को व्यय पंजी का निरीक्षण नहीं कराया उनमें आजसू प्रत्याशी शालिनी गुप्ता, आप प्रत्याशी संतोष कुमार सिंह, सपा प्रत्याशी सुभाष मिस्त्री, प्रगतिशील समाजवादी पार्टी प्रत्याशी मो. मुबारक के अलावा निर्दलीय गुलाम मुस्तफा, चंद्रदेव यादव, धीरज कुमार, दीपक यादव, भुनेश्वर गिरि व योगेंद्र कुमार पंडित के नाम शामिल है।

राजद उम्मीदवार ने किया है सबसे अधिक खर्च, बसपा सबसे कम

चुनाव मैदान में डटे उम्मीदवार में अब तक सबसे अधिक खर्च राजद उम्मीदवार ने की है। इनके द्वारा अबतक एक लाख 83 हजार रुपये खर्च की गई है। वहीं भाजपा के उम्मीदवार द्वारा एक लाख 57 हजार रुपये खर्च किए गए है। जेवीएम प्रत्याशी रमेश हर्षधर ने 75 हजार, निर्दलीय प्रत्याशी महेंद्र प्रसाद ने 39 हजार, राजीव कुमार पांडेय ने 30 हजार, राज कुमार यादव ने 14 हजार के अलावा बसपा प्रत्याशी प्रकाश अंबेडकर ने सात हजार रुपए खर्च किए हैं।

विस चुनाव में 3.39 लाख लोग डालेंगे वाेट, लोस से 12 हजार ज्यादा

कोडरमा | विधान सभा चुनाव में जिले के कुल तीन लाख 39 हजार 865 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इनमें एक लाख 77, 739 पुरुष व एक लाख 62 हजार, 122 महिला मतदाता शामिल है। जिला स्तर से सभी मतदाताओं को वोटर आईडी कार्ड उपलब्ध करा दी गई है। पिछले लोकसभा से लेकर अबतक लगभग छह माह के अवधि के दौरान जिले में 12 हजार 459 मतदाताओं की वृद्धि दर्ज की गई है। 2014 के विधानसभा चुनाव में कोडरमा विधानसभा क्षेत्र में मतदाताओं की कुल संख्या तीन लाख 14 हजार 294 थी। पांच सालों के दौरान मतदाताओं की कुल संख्या में लगभग 25 हजार की वृद्धि हुई है। मतदाता सूची में महिलाओं का औसत प्रति एक हजार पर 912 की है। मतदाता सूची में 18 से 19 साल के युवा मतदाताओं की संख्या आठ हजार 942 है। इसमें 1900 ऐसे मतदाता है जो पहली बार अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। जिले की कुल जंनसंख्या अनुमानित रूप से छह लाख 19 हजार 950 आंकी गई है। इसके अनुसार 52.29 प्रतिशत लोगो का नाम मतदाता सूची में दर्ज की गई है।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना