स्मार्ट विलेज व सिटी पर विज्ञान प्रदर्शनी, विवेकानंद हाउस प्रथम

Bhaskar News Network

May 18, 2019, 07:16 AM IST

Kodarma News - ग्रिजली बीएड कॉलेज में बीएड व डीएलएड प्रशिक्षुओं की ओर से विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन शुक्रवार को किया गया।...

Kodarma News - science exhibition at smart village and city vivekananda house first
ग्रिजली बीएड कॉलेज में बीएड व डीएलएड प्रशिक्षुओं की ओर से विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन शुक्रवार को किया गया। विज्ञान प्रदर्शनी स्मार्ट विलेज व स्मार्ट सिटी पर आधारित था। जिसमें सभी हाउस के प्रशिक्षुओं ने अपनी प्रदर्शनी के जरिए वैज्ञानिक सोच को प्रदर्शित किया।

विज्ञान प्रदर्शनी में विवेकानंद हाउस प्रथम स्थान प्राप्त किया। वहीं अरस्तु हाउस द्वितीय स्थान और राधाकृष्णन व रूसो हाउस ने संयुक्त रूप से तृतीय स्थान प्राप्त किया। विज्ञान प्रदर्शनी में विवेकानंद हाउस के प्रशिक्षुओं ने स्मार्ट विलेज व स्मार्ट सिटी का तुलनात्मक प्रस्तुतिकरण करते हुए बताया कि आज के दौर में गांव व शहर में कोई बहुत अंतर नहीं है, चूंकि विकसित नई टेक्नोलॉजी दोनों के अंतर को कम करते हुए एक-दूसरे का पूरक बन जाते हैं।

राधाकृष्णन हाउस के प्रशिक्षुओं ने प्रदर्शनी के जरिए बताया कि शहर में बढ़ते हुए जनसंख्या दबाव को स्मार्ट गांव के अंतर्गत संसाधनों का सदुपयोग कर बंद किया जा सकता है। जबकि अरस्तु हाउस के प्रशिक्षुओं ने स्मार्ट विलेज व स्मार्ट सिटी के माध्यम से यह बताने का प्रयास किया कि यदि एजुकेशन स्वास्थ्य व कृषि कार्यों में सामंजस्य स्थापित किया जाए तो शहर के समान गांव भी विकसित हो सकता है और दोनों दिशाओं का पलायन रोका जा सकता है।

रूसो हाउस के प्रशिक्षुओं ने प्रदर्शनी के माध्यम से बताया कि भौतिक व सामाजिक पर्यावरण दोनों के लिए आवश्यक है और इसको गांव व शहर में शिक्षा, नवीकरण उर्जा, स्वास्थ्य, उद्योग व स्मार्ट टेक्नोलॉजी सुविधाओं के द्वारा बेहतर बनाया जा सकता है। विज्ञान प्रदर्शनी का मूल्यांकन ग्रिजली विद्यालय तिलैया डैम के विज्ञान शिक्षक नागेंद्र सिंह ने किया। वहीं प्रो. सौरभ शर्मा की देखरेख में विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। मौके पर प्रो. सीएन झा, प्रो. उदय प्रताप राव, डा. चौधरी प्रेम प्रकाश, प्रो. मनीष कुमार पासवान, प्रो. मोहित कुमार तिवारी, प्रो. कृष्णा कुमार सिंह, प्रो. अजय कुमार गुप्ता, प्रो. मृदुला भगत, प्रो. आशीष, प्रो. प्रशांत कुमार सहित अन्य लोग मौजूद थे।

विज्ञान प्रदर्शनी में डीएलएड प्रशिक्षु संतोष, राज कुमार, आस्था, उमेश, काजल, खुशबू, अनामिका, मनीषा, निशा, सीमा, रिमझिम व बीएड प्रशिक्षु मालती, प्रीति, सलोनी, आेम प्रकाश, नैन्सी, पिंकी, रितेश, अर्चना, आकांक्षा, पूजा, श्रेया, बबीता, पुनम, अंजू, सोमेश, रवि, दीपक, प्रिया, प्रीति, श्वेता, कल्याणी, शंकर, सीमा, गुडी, प्रिया कुमारी से प्रश्न पूछे गए। जिसका उन्होंने प्रभावशाली जवाब दिया। मौके पर मूल्यांकन व अवलोकन के दौरान विज्ञान शिक्षक नागेंद्र सिंह ने प्रशिक्षुओं से विभिन्न प्रकार के प्रश्न पूछे, जिसका उत्तर प्रशिक्षुओं ने सहज व प्रभावशाली ढंग से दिया।

ग्रिजली बीएड कॉलेज में बीएड व डीएलएड प्रशिक्षुओं की ओर से विज्ञान प्रदर्शनी मेंे प्रस्तुत किए गए मॉडल।

X
Kodarma News - science exhibition at smart village and city vivekananda house first
COMMENT