विज्ञापन

समाज सशक्त बने तभी होंगी कुरीतियां खत्म : सुधा

Bhaskar News Network

Mar 17, 2019, 03:16 AM IST

Kodarma News - सृजन महिला विकास मंच एवं ऑक्सफेम इंडिया के संयुक्त तत्वाधान में शनिवार को घरेलू हिंसा एवं बाल विवाह पर जिला...

Kodarma News - society will be empowered only after completion of kurtiya sudha
  • comment
सृजन महिला विकास मंच एवं ऑक्सफेम इंडिया के संयुक्त तत्वाधान में शनिवार को घरेलू हिंसा एवं बाल विवाह पर जिला स्तरीय कार्यशाला का आयोजन किया गया।

कार्यशाला को संबोधित करते हुए बतौर मुख्य अतिथि सुधा देवी ने कहा की बाल विवाह, अशिक्षा एवं घरेलू हिंसा जैसी कुरीतियों को समाप्त करने के लिए गांव में जागरूक समिति, किशोरी समिति, पुरुष एवं किशोर समूह के साथ संस्था कार्य कर रहा है।

ग्रामीण इन मुद्दों पर जागरूक हो रहे हैं। उन्होंने कहा की बाल विवाह, घरेलू हिंसा के मामलो में भी कमी आई है, जो की आदर्श ग्राम एवं विकास की निशानी है। उन्होंने कहा की इसी तरह नियमित महिला-पुरुष को जागरूक एवं सशक्त बनाकर कुरीतियों का समापन किया जा सकता है।

वहीं खुशबू देवी, पुष्पा देवी व शीला देवी ने कहा कि घरेलू हिंसा एवं बाल विवाह जैसे अभिशापों से लड़ने के लिए सबसे पहले किशोर-किशोरियों को पूर्ण शिक्षा देने की जरूरत है। विशेष रूप से किशोरियों को माता-पिता और अभिभावकों के द्वारा मदद की जरूरत है, ताकि किशोरियां भी सपना देखे और उसको पूरा करें।

शिक्षक अशोक धोबी ने कहा कि अपने बच्चों को शिक्षित कर इन मुद्दों को खत्म किया जा सकता है।

मौके पर मंच के परियोजना समन्वयक दीपक बोदरा ने बाल विवाह प्रतिषेध अधिनियम, घरेलू महिला हिंसा अधिनियम के बारे में विस्तार से चर्चा एवं वीडियो के माध्यम से प्रतिभागियों को समझाया और प्रतिभागियों ने संकल्प लिया कि “बाल विवाह, घरेलू हिंसा,लिंग आधारित भेदभाव न सहेंगे और न ही करने देंगे”। कार्यक्रम को सफल बनाने में क्षेत्र पर्यवेक्षक किरण देवी, मो.सजीद एवं जागरूक समिति एवं किशोरी समिति के सदस्य व अन्य मौजूद थे।

X
Kodarma News - society will be empowered only after completion of kurtiya sudha
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन