चतरा विधानसभा की तस्वीर साफ चिर प्रतिद्वंद्वियों के बीच मुकाबला

Kodarma News - चतरा विधानसभा क्षेत्र की तस्वीर साफ हो गई है। भाजपा ने अपने सिटिंग एमएलए जयप्रकाश सिंह भोक्ता का टिकट काट दिया है।...

Bhaskar News Network

Nov 11, 2019, 06:26 AM IST
Chatra News - the picture of chatra vidhan sabha is clear competition between rivals
चतरा विधानसभा क्षेत्र की तस्वीर साफ हो गई है। भाजपा ने अपने सिटिंग एमएलए जयप्रकाश सिंह भोक्ता का टिकट काट दिया है। यहां से जयप्रकाश सिंह भोक्ता की जगह हाल ही में राजद से भाजपा में आए जनार्दन पासवान पार्टी के प्रत्याशी घोषित किए गए हैं। राजद ने यहां से पहले ही पूर्व मंत्री सत्यानंद भोक्ता को अपना प्रत्याशी घोषित किया है। इसके साथ ही चतरा में एक बार फिर दो चिर प्रतिद्वंद्वियों के बीच मुकाबला होना तय हो गया है। यानी चेहरे वही होंगे, लेकिन मुखौटे बदले हुए होंगे। पूर्व में सत्यानंद भोक्ता भाजपा के उम्मीदवार होते थे और जनार्दन पासवान राजद के। दोनों कई चुनावों में एक दूसरे से दो-दो हाथ कर चुके हैं। पहली बार इनके बीच वर्ष 2000 में मुकाबला हुआ था। उस चुनाव में सत्यानंद भोक्ता भाजपा और जनार्दन पासवान राजद के उम्मीदवार थे। सत्यानंद भोक्ता उस चुनाव में जनार्दन पासवान को हराकर पहली बार विधायक बने थे। भोक्ता ने चुनाव में यह सीट जनार्दन पासवान से छीन ली थी। इसके बाद 2005 में भी सत्यानंद भोक्ता और जनार्दन पासवान आमने-सामने हुए। इस चुनाव में भी सत्यादंन भाजपा और जनार्दन पासवान राजद के प्रत्याशी थे। इस बार भी एक कड़े मुकाबले मेें सत्यानंद भोक्ता ने जनार्दन पासवान को पराजित कर दिया। वर्ष 2009 में सत्यानंद भोक्ता चतरा छोड़कर सिमरिया चले गए। चतरा में भाजपा ने अपना उम्मीदवार सूबेदार पासवान को बनाया।

इस चुनाव में राजद के जनार्दन पासवान ने सूबेदार पासवान को अासानी से हरा दिया। इसके बाद 2014 में एक बार फिर सत्यानंद का मुकाबला जनार्दन पासवान से हुआ। लेकिन इस बार स्थिति थोड़ी बदली हुई थी। सत्यानंद भोक्ता का टिकट भाजपा ने काट दया। भाजपा ने सत्यानंद के बदले जयप्रकाश सिंह भोक्ता को टिकट दिया। इससे नाराज भोक्ता बागी हो गए और जेवीएम से चुनाव लड़े। इस चुनाव में जेवीएम के सत्यानंद, भाजपा के जयप्रकाश सिंह भोक्ता व राजद के जनार्दन पासवान के बीच त्रिकोणीय मुकाबला हुआ। एक रोमांचक मुकाबले में भाजपा के जयप्रकाश सिंह भोक्ता चुनाव जीत गए। सत्यानंद भोक्ता दूसरे स्थान पर रहे। जबकि जनार्दन पासवान को तीसरे स्थान पर रहकर संतोष करना पड़ा। करीब-करीब यही स्थिति इस बार के चुनाव में भी बनी है। इस बार भी जेवीएम ने यहां अपना प्रत्याशी खड़ा किया है। जेवीएम के चतरा जिलाध्यक्ष तिलेश्वर राम पार्टी के उम्मीदवार हैं। तिलेश्वर राम पहली बार विस का चुनाव लड़ रहे हैं। वे इस बार के मुकाबले को त्रिकोणीय बनाने की पूरी कोशिश करेंगे। ऐसे में एक बार फिर चतरा में मुकाबला दिलचस्प होने की उम्मीद है।

X
Chatra News - the picture of chatra vidhan sabha is clear competition between rivals
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना