जरूरत से अधिक पानी के उपयोग से लगातार घट रहा जलस्तर : डीसी

Kodarma News - डीआरडीए प्रशिक्षण भवन में शुक्रवार को जल शक्ति अभियान पर जिला स्तरीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला का...

Bhaskar News Network

Sep 14, 2019, 06:35 AM IST
Chatra News - water level receding continuously due to excessive water use dc
डीआरडीए प्रशिक्षण भवन में शुक्रवार को जल शक्ति अभियान पर जिला स्तरीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला का उद्घाटन डीसी जितेंद्र कुमार सिंह, डीडीसी मुरली मनोहर प्रसाद, जिला परिषद उपाध्यक्ष रूबी वर्मा, उत्तरी-दक्षिणी वन प्रमंडल पदाधिकारी ने दीप प्रज्वलित कर किया। उपायुक्त ने संबोधित करते हुए कहा कि हमलोग जरूरत से अधिक पानी का उपयोग कर बर्बाद कर रहे है। इसके कारण दिनोंदिन जमीन का जलस्तर नीचे जा रहा है। पहले जिले में 50 फीट पर पानी निकल आता था। लेकिन अब जिले के कई ऐसे क्षेत्र है जहां 50 फीट से अधिक बोरिंग करने के बाद भी पानी नहीं मिल रहा है। इसलिए हमें बारिश का पानी को रोकना होगा। इससे यह होगा कि जिले का जलस्तर बढ़ेगा।

उन्होंने कहा कि बारिश का पानी को रोकने के लिए कई विधि है। लोग अपने छतों सेे रेन वाटर हार्वेस्टिंग विधि को अपनाकर वर्षा जल को एकत्रित कर सकते है। डीसी ने उपयोग किए हुए पानी को भी रोकने की बात कही। उन्हाेंने कहा कि जल संरक्षण के लिए केंद्र और राज्य सरकार ने अभियान चलाई है। डीसी ने अधिकारियों और आम जनता को अभियान में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेने की अपील की।

कार्यशाला में उपस्थित लोगों को प्रोजेक्टर के माध्यम से जल शक्ति अभियान के महत्व एवं जल संरक्षण के लिए अपनाए जा रहे कार्यों को दिखाया गया। कार्यशाला को डीडीसी, जिला परिषद उपाध्यक्षा, उत्तरी-दक्षिणी वन प्रमंडल पदाधिकारी , पेयजल एवं स्वच्छता प्रमंडल के कार्यपालक अभियंता , भूमि संरक्षण पदाधिकारी व विधायक प्रतिनिधि नागेश्वर शर्मा ने भी संबोधित किया। सभी ने जल संचयन करने के लिए जिले में जल शक्ति अभियान को जन आंदोलन का रूप देने की बात कही।

X
Chatra News - water level receding continuously due to excessive water use dc
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना