• Home
  • Jharkhand News
  • Kujju
  • लोगों ने सिदो कान्हू के बताए मार्ग पर चलने का लिया संकल्प
--Advertisement--

लोगों ने सिदो कान्हू के बताए मार्ग पर चलने का लिया संकल्प

क्षेत्र के लोहागेट फोरलेन डायवर्सन के समीप शनिवार को हूल क्रांति दिवस मनाया गया। इस अवसर पर बतौर मुख्य अतिथि...

Danik Bhaskar | Jul 01, 2018, 03:25 AM IST
क्षेत्र के लोहागेट फोरलेन डायवर्सन के समीप शनिवार को हूल क्रांति दिवस मनाया गया। इस अवसर पर बतौर मुख्य अतिथि संथाल समाज के केंद्रीय अध्यक्ष सह झामुमो केंद्रीय महासचिव फागू बेसरा शामिल हुए। इस दौरान उन्होंने वीर सिदो-कान्हू की तस्वीर के समक्ष दीप प्रज्जवलित कर पुष्प अर्पित किया। मौके पर उन्होंने कहा कि झारखंड में एक ओर उलगुलान की जरूरत है।

वर्तमान में भाजपा की रघुवर सरकार स्थानीय नीति बनाकर स्थानीय युवकों को नौकरी से दूर रखने का प्रयास तथा सीएनटी-एसपीटी एक्ट में छेड़छाड़ कर झारखंडी आदिवासी-मूलवासी के साथ अन्याय कर रही है। अन्याय को किसी भी हाल में स्वीकार नहीं किया जाएगा। झारखंड वासियों के लिये ऐसे नियम घातक सिद्ध होंगे। उन्होंने कहा की भूमि अधिग्रहण संशोधन विधेयक को ऐन केन प्रकारेण मंजूरी लिया गया है। इससे सीधे तौर पर कॉरपोरेट को लाभ और रैयत के लिए काला कानून सिद्ध होगा। इस दौरान सिदो-कान्हू की तस्वीर के समक्ष पुष्प अर्पित कर समाज के लोगों ने उनके बताये रास्तों पर चलने का संकल्प लिया। मौके पर झामुमो केंद्रीय सदस्य राजकुमार महतो, सैनाथ गंझू, सोनाराम मांझी, प्रखंड अध्यक्ष बालेश्वर महतो, सुखदेव महतो, बृजलाल मुर्मू, सुंदरलाल मुर्मू, मुकेश मुर्मू, चुन्नू राम मांझी, सुरेश सोरेन सहित बड़ी संख्या में समाज के लोग मौजूद थे।

कार्यक्रम के दौरान समाज के लोगों के साथ मुख्य अतिथि।

हूल दिवस पर हुई पेंटिंग और क्विज प्रतियोगिता

भदानीनगर | जीएम बाल विकास विद्यालय पटेल नगर में शनिवार को हूल दिवस मनाया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ स्कूल के संस्थापक अभय नंदन पांडे ने सिदो-कान्हो के चित्र पर पुष्प अर्पित कर किया। हूल दिवस के अवसर पर छात्र-छात्राओं के बीच क्विज और पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया । प्रतियोगिता में बच्चों ने सिदो- कान्हो पर क्विज और पेंटिंग की। इस अवसर पर अभय नंदन पांडेय ने कहा कि बच्चों के बीच इस प्रकार के प्रतियोगिता से बच्चों को ऐतिहासिक महापुरुषों की जानकारी होती है। प्रतियोगिता को सफल बनाने में प्राचार्या डॉ मल्लिका पांडे, विनीता श्रीवास्तव, सूरज कुमार,शोभा सिन्हा, मोंटी कुमारी, चंदा कुमारी, नयना कुमारी, पूनम कुमारी ,नेहा कुमारी शामिल है।