मांडू

  • Hindi News
  • Jharkhand News
  • Mandu
  • किसानों की आय दोगुनी करने के लिए सरकार प्रतिबद्ध
--Advertisement--

किसानों की आय दोगुनी करने के लिए सरकार प्रतिबद्ध

किसान कल्याण मंत्रालय भारत सरकार द्वारा संचालित किसान कल्याण अभियान का शुभारंभ जिले में मांडू के गरगाली से...

Dainik Bhaskar

Jun 03, 2018, 03:25 AM IST
किसानों की आय दोगुनी करने के लिए सरकार प्रतिबद्ध
किसान कल्याण मंत्रालय भारत सरकार द्वारा संचालित किसान कल्याण अभियान का शुभारंभ जिले में मांडू के गरगाली से शनिवार को हुआ। कार्यक्रम का उद्घाटन केंद्र सरकार सह जिला के विशेष प्रभारी पदाधिकारी डाॅ दिनेश कुमार मांझी व कृषि विज्ञान केंद्र के प्रभारी वैज्ञानिक डाॅ डीके राघव ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया।

प्रभारी पदाधिकारी ने कहा कि किसानों की आय दोगुनी करने के लिए केंद्र सरकार ने किसान कल्याण अभियान की शुरुआत की है। इसके लिए प्रथम चरण के तहत उक्त अभियान की शुरुआत देश के 112 जिलों में की गई है। झारखंड का रामगढ़ जिला का चयन कर जिले के 25 गांवों में किसानों के बीच अभियान चलाया जाएगा। इसके अंतर्गत इन चयनित गांवों में किसानों की आय दोगुनी करने के लिए उन्हें प्रशिक्षित किया जाएगा। इस दौरान उन्हें 31 जुलाई तक प्रशिक्षण के साथ साथ किसानों को वर्मी कंपोस्ट, टपक सिंचाई, फल व बागवानी, एकीकृत खेती, के अलावा पशुओं का टीकाकरण किया जाएगा। प्रभारी वैज्ञानिक डाॅ डीके राघव ने अभियान के अंतर्गत किसानों को दी जाने वाली प्रशिक्षण व सुविधाओं के बारे में विस्तारपूर्वक बताया।

जिला कृषि पदाधिकारी अशोक सम्राट ने कृषि विभाग द्वारा दी जाने वाली डीप सिंचाई व मृदा स्वास्थ्य कार्ड के बारे में अवगत कराया। मौके पर वैज्ञानिक डाॅ इंद्रजीत प्रजापति, डाॅ धर्मजीत खेरवार, आत्मा के परियोजना निदेशक डाॅ अनुरंजन कुमार, डाॅ सुदिप्ता बरियार, डाॅ विमला शंकर प्रसाद, मुखिया फूलमती देवी, पंसस जयराम गंझू, सुरेश महतो, कपिलदेव महतो समेत काफी संख्या में महिला व पुरुष किसान मौजूद थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रभारी वैज्ञानिक डाॅ डीके राघव ने की व संचालन डाॅ धर्मजीत खेरवार ने किया।

किसानों को संबोधित करते अधिकारी।

X
किसानों की आय दोगुनी करने के लिए सरकार प्रतिबद्ध
Click to listen..