• Hindi News
  • Jharkhand
  • Mandu
  • आवेदक को सूचना उपलब्ध कराएं नहीं तो वेतन से देना होगा जुर्माना
--Advertisement--

आवेदक को सूचना उपलब्ध कराएं नहीं तो वेतन से देना होगा जुर्माना

Mandu News - कानूनी जागरुकता कार्यशाला में मौजूद लॉ कॉलेज की छात्राएं। भास्कर न्यूज | रामगढ़ राज्य महिला आयोग की कानूनी...

Dainik Bhaskar

Jun 21, 2018, 03:35 AM IST
आवेदक को सूचना उपलब्ध कराएं नहीं तो वेतन से देना होगा जुर्माना
कानूनी जागरुकता कार्यशाला में मौजूद लॉ कॉलेज की छात्राएं।

भास्कर न्यूज | रामगढ़

राज्य महिला आयोग की कानूनी जागरुकता कार्यशाला के समापन समारोह में मुख्य अतिथि राज्य के मुख्य सूचना आयुक्त आदित्य स्वरूप ने कहा कि सूचना देना आवश्यक है, नहीं देना अपवाद है। कहा कि अधिनियम 2005 की पहली शर्त है कि जनता व आवेदकों द्वारा मांगी गई सूचना के तहत संचिका, अभिलेख, पंजी, कंप्यूटर व लिखित दस्तावेजों के आधार पर सूचना उपलब्ध कराना है।

उन्होंने कहा कि सूचना की धारा-8 के अनुसार प्रभुता सुरक्षा, न्यायालय, विधानसभा, लोकसभा, महत्वपूर्ण व्यवसायिक मुद्दे, मनुष्य के व्यक्तिगत मुद्दे व जांच को प्रभावित करने वाली सूचनाएं उपलब्ध नहीं कराई जाती हैं। अगर अपीलकर्ता द्वारा मांगी गई सूचना को जानबूझकर देरी से उपलब्ध कराया गया तो धारा 20 (1) एक्ट के तहत 250 रुपया प्रति दिन के हिसाब से 25000 हज़ार रुपए तक का जुर्माना लगाया जा सकता है। यह राशि उनके वेतन से काटी जाएगी। उन्होंने, सभी वरीय पदाधिकारी को 30 दिनों के अंदर सूचना उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। वहीं, उन्होंने लॉ कॉलेज के छात्र-छात्राओं के पूछे सवालों का बेहद सहज और संतोषजनक जवाब दिए।

महिलाओं को किया जा रहा है जागरूक : कल्याणी

विशिष्ट अतिथि महिला आयोग की अध्यक्ष कल्याणी शरण ने कहा कि शहर के साथ गांवों स्तर पर महिलाओं को कानून के प्रति जागरूक किया जा रहा है। आयोग अापके द्वार के तहत महिलाओं को उनके अधिकार व सरकारी सुविधाएं की जानकारी दी जा रही है। डीसी राजेश्वरी बी ने कहा कि मुख्य सूचना आयुक्त के सुझाव व आदेश का अनुपालन कर प्रशासनिक अधिकारी सूचना उपलब्ध कराए।

अतिथियों को किया गया सम्मानित : राष्ट्रीय महिला आयोग नई दिल्ली के सौजन्य से रामगढ़ के राधा गोविंद टीचर ट्रेनिंग काॅलेज में आयोजित कानूनी जागरुकता कार्यशाला में अतिथियों का स्कूल के सचिव बीएन साह ने शॉल ओढ़ाकर सम्मानित किया। कार्यक्रम में आयोग सचिव चंद्रशेखर झा, सदस्य आरती राणा, डीडीसी संजय सिन्हा, एसी विजय कुमार गुप्ता, एसडीओ अनंत कुमार, पीएचइडी के कार्यपालक अभियंता त्रिभुवन बैठा, अमरेंद्र प्रताप सिंह, मांडू बीडीओ मनोज गुप्ता, सीओ ललन कुमार, सीओ अमृता कुमारी, चितरपुर बीडीओ नूतन कुमारी, दुलमी बीडीओ जयशंखी मुर्मू, श्रम अधीक्षक रमेश सिंह, मुख्यालय डीएसपी वीरेंद्र कुमार चौधरी, प्रधानाध्यापिका तापसी प्रमाणिक, प्रियंका कुमारी, सीडीपीओ रीना गुप्ता, शांति बागे, आनंद कुमार सहित सखी मंडल, डीएलएड, बीएड व लॉ कॉलेज के छात्र-छात्राएं मौजूद थी।

आयोग की अदालत आज, 100 मामले सुने जाएंगे

जिला सर्किट हाउस में गुरुवार को महिला आयोग की अदालत लगाई जाएगी। इसमें, जिले भर के महिलाओं से जुड़े 100 मामलों पर सुनवाई की जाएगी और उसका निष्पादन किया जाएगा। वहीं, दोपहर में आयोग की अध्यक्ष रामगढ़ जेल का निरीक्षण करेगी। वहीं, दोपहर के बाद दूसरे सत्र के अदालत में मामलों की सुनवाई की जाएगी। इससे पहले बुधवार की देर शाम आयोग अध्यक्ष ने जिले भर के अधिकारियों के साथ बैठक की।

छात्रा के सवाल का जवाब देते मुख्य सूचना आयुक्त आदित्य स्वरूप।

X
आवेदक को सूचना उपलब्ध कराएं नहीं तो वेतन से देना होगा जुर्माना
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..