Hindi News »Jharkhand »Mandu» मांडू के 91 गांवों में मिशन इंद्रधनुष का टीकाकरण शुरू

मांडू के 91 गांवों में मिशन इंद्रधनुष का टीकाकरण शुरू

ग्राम स्वराज अभियान के तहत मिशन इंद्रधनुष कार्यक्रम संपूर्ण मांडू प्रखंड में सोमवार को प्रारंभ हुआ। सामुदायिक...

Bhaskar News Network | Last Modified - Jul 17, 2018, 03:40 AM IST

मांडू के 91 गांवों में मिशन इंद्रधनुष का टीकाकरण शुरू
ग्राम स्वराज अभियान के तहत मिशन इंद्रधनुष कार्यक्रम संपूर्ण मांडू प्रखंड में सोमवार को प्रारंभ हुआ। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मांडू द्वारा संचालित कार्यक्रम का शुभारंभ अस्पताल के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डाॅ अशोक राम ने मांडू चट्टी के आंगनबाड़ी केंद्र में बच्ची का टीकाकरण कर किया।

उन्होंने बताया कि 25 जुलाई तक चलने वाले प्रोग्राम में मांडू के 91 गांवों को चिन्हित किया गया है। इसके लिए इन गांवों में चल रहे 107 आंगनबाड़ी केंद्रों में नवजात से दो वर्ष के 516 बच्चों के साथ साथ 149 गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण करने का लक्ष्य निर्धारित है। कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए उन्होंने सीएचसी के सभी 20 एएनएम व छह बीटीटी के अलावा सभी एमपीडब्ल्यू की ड्यूटी लगाई है। इधर सीएचसी के प्रभारी चिकित्सक डाॅ अशोक राम ने अपने टीम के साथ मांडू के विभिन्न आंगनबाड़ी सेंटरों का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने संबंधित एएनएम व सहिया को कई आवश्यक दिशा निर्देश दिये।

चिकित्सकों को स्वास्थ्य उपकेंद्र आवंटित

उपायुक्त के निर्देश पर सीएचसी मांडू के प्रभारी चिकित्सक डाॅ अशोक राम ने स्वास्थ्य से संबंधित राष्ट्रीय कार्यक्रमों को सफल बनाने के लिए अस्पताल के सभी चिकित्सा पदाधिकारियों को विभिन्न उपकेंद्र आवंटन कर नोडल पदाधिकारी बनाया है। इसमें उन्होंने कहा है कि अपने क्षेत्रों में सभी राष्ट्रीय कार्यक्रमों के साथ साथ मातृ शिशु टीकाकरण कार्यक्रम की माॅनिटरिंग करेंगे। जिससे कार्यक्रम का शत प्रतिशत लक्ष्य की प्राप्ति की जा सके। आवंटित स्वास्थ्य उपकेंद्रों में तापिन व एदला के लिए डाॅ विक्रम, कुजू, चुंबा व फुलसराय के लिए डाॅ सैयद हिदायतुल्लाह, बंजी, केदला, लईयो व बड़गांव के लिए डाॅ दिलीप कुमार, दिगवार, करमा व सांडी के लिए डाॅ धर्मेंद्र कुमार, मुख्यालय एवं जोड़ाकरम उपकेंद्र के लिए डाॅ दीप्ति कुमारी को जिम्मेवारी सौंपी गई है।

ग्राम स्वराज अभियान के तहत इस टीकाकरण अभियान का शुभारंभ मांडू सीएचसी के प्रभारी डॉ. अशोक राम ने किया

टीकाकरण कार्य का जायजा लेते प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी व अन्य।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Mandu

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×